उद्धव सरकार

उद्धव सरकार ने 169 वोट के साथ हासिल किया बहुमत, बीजेपी का वॉकआउट

490 0

मुंबई। महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे के नेतृत्व में बनी महाविकास अघाड़ी सरकार ने बहुमत हासिल कर लिया है। सरकार के पक्ष में कुल 169 वोट पड़े। जबकि इस दौरान भाजपा ने सदन का बहिष्कार किया।

विधानसभा में शनिवार को सीएम पद की शपथ लेने पर विवाद पर उद्धव ठाकरे ने कहा कि हां, मैंने छत्रपति शिवाजी महाराज और अपने माता-पिता के नाम शपथ ली। अगर ये अपराध है तो मैं ये बार-बार करूंगा।

उद्धव सरकार का 169 सदस्यों ने समर्थन किया ,जबकि विपक्ष में शून्य सदस्यों ने मतदान किया

महाराष्ट्र विधानसभा की कार्यवाही के दौरान भाजपा के सदस्यों ने सदन का बहिष्कार किया। इसके बाद सदस्यों की गिनती कर बहुमत परीक्षण की प्रक्रिया पूरी की गई। सभी सदस्यों ने अपनी सीट पर उठकर नाम और क्रमांक बताया। उद्धव सरकार का 169 सदस्यों ने समर्थन किया जबकि विपक्ष में शून्य सदस्यों ने मतदान किया, क्योंकि भाजपा ने सदन से वॉकआउट किया था। एमएनएस सदन में उपस्थित रही लेकिन उसने पक्ष-विपक्ष से अलग हटकर तटस्थ रुख अपनाया। इस दौरान एमआईएम भी तटस्थ रही।

बीजेपी सदस्यों का सदन से वॉकआउट

सदन में विश्वासमत प्रक्रिया के दौरान भाजपा के सदस्यों ने विधानसभा से वॉकआउट किया। जिसके बाद प्रोटेम स्पीकर ने विधानसभा के दरवाजों को बंद करने का आदेश दिया। देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि हम राज्यपाल को अनियमितता का पत्र सौपेंगे।

अशोक चह्वाण और नवाब मलिक ने बहुमत परीक्षण का प्रस्ताव पेश किया। महा विकास अघाड़ी के सदस्यों ने इस प्रस्ताव का अनुमोदन किया। प्रोटेम स्पीकर ने कहा कि बहुमत परीक्षण गुप्त मतदान से नहीं होगा बल्कि सदस्यों को गिना जाएगा।

मूली हमारी त्वचा और बालों की देखभाल के लिए है लाभदायक, जानें इसके लाभ

बता दें कि प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने सदन की कार्यवाही के शुरुआत में वंदे मातरम को न गाने पर सवाल उठाए। उन्होंने विधानसभा अध्यक्ष से पूछा कि इस सत्र की शुरुआत वंदे मातरम से क्यों नहीं हुआ? नियमों के खिलाफ सदन को बुलाया गया। विधानसभा अध्यक्ष ने प्वाइंट ऑफ ऑर्डर को जारी करने से इनकार कर दिया। फडणवीस ने मंत्रियों के शपथग्रहण के तरीके पर भी सवाल उठाए। उन्होंने कहा कि विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव किए बगैर बहुमत परीक्षण नहीं कराया जा सकता है। फडणवीस ने यह भी कहा कि प्रोटेम स्पीकर को भी नियमों को ताक पर रखकर बदला गया। इन सभी आपत्तियों को प्रोटेम स्पीकर ने खारिज कर दिया।

महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए नाना पटोले ने नामांकन पत्र दाखिल किया

महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए कांग्रेस नेता नाना पटोले ने नामांकन पत्र दाखिल कर दिया है। इस दौरान उनके साथ एनसीपी के नेता और कैबिनेट मंत्री छगन भुजबल, प्रफुल्ल पटेल और शिवसेना कोटे से मंत्री बने एकनाथ शिंदे मौजूद रहे। विधायक किशन कथोरे विधानसभा अध्यक्ष के लिए भाजपा के उम्मीदवार होंगे। जबकि, कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष बाला साहब थोराट ने कहा कि विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए नाना पटोले कांग्रेस के उम्मीदवार होंगे।

नागपुर विधानसभा सत्र के बाद एनसीपी घोषित करेगी डिप्टी सीएम

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के नेता प्रफुल्ल पटेल ने कहा कि डिप्टी सीएम का पद एनसीपी के पास है और हम नागपुर विधानसभा सत्र के बाद इस पद पर किसी को नियुक्त करेंगे। यह सत्र 22 दिसंबर को समाप्त होगा।

प्रोटेम स्पीकर बदलने पर बिफरी भाजपा, कहा सुप्रीम कोर्ट में करेंगे अपील

महाराष्ट्र भाजपा अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने उद्धव सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि प्रोटेम स्पीकर पद पर कालिदास कोलम्बकर की जगह दिलीप वालसे पाटिल को नियुक्त किया गया है जो कानूनी रूप से गलत है। उन्होंने शपथ भी नियमों के अनुसार नहीं ली। यह सरकार सभी नियमों का उल्लंघन कर रही है। इस मामले में हम राज्यपाल के पास याचिका दायर कर रहे हैं। भविष्य में हम सुप्रीम कोर्ट में भी अपील कर सकते हैं।

 

 

Related Post

Former US Defense Minister Ash Carter

भारत-अमेरिका के बीच सैन्य, सुरक्षा क्षेत्र में साझेदारी का गहराना ‘निश्चित’ था : एश कार्टर

Posted by - April 12, 2021 0
 नई दिल्ली। अमेरिका के पूर्व रक्षा मंत्री एश कार्टर (Former US Defense Minister Ash Carter) के मुताबिक भारत और अमेरिका…
लोकसभा चुनाव 2019

उत्तर प्रदेश के बागपत में सुबह 09:00 बजे तक 11 फीसदी जबकि गाजियाबाद में 12 फीसदी हुए मतदान

Posted by - April 11, 2019 0
नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2019 का पहला चरण शुरू हो चुका है। मतदान केंद्रों में पर सुबह से ही मतदाता…
National Pension System

NPS में निवेश सरकारी कर्मचारियों के लिए है बेहतर, FD से ज्‍यादा मिलेगा मुनाफा

Posted by - August 9, 2020 0
नई दिल्‍ली. जनवरी 2004 में नेशनल पेंशन सिस्‍टम को केंद्र सरकार ने सिर्फ सरकारी कर्मचारियों के लिए ही शुरू किया…