बंगाल में हुई चुनावी झड़प, शुभेंदु अधिकारी के काफिले पर हमला

बंगाल में हुई चुनावी झड़प, शुभेंदु अधिकारी के काफिले पर हमला

173 0

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में हिंसा की छिटपुट घटनाओं और मतदान में गड़बड़ी के आरोपों के बावजूद 80 प्रतिशत से ज्यादा मतदान हुआ।   निर्वाचन आयोग के अथिकारी ने कहा,  शाम पांच बजे तक राज्य में 80.43 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था। बांकुड़ा में सबसे ज्यादा 82.90 प्रतिशत, उसके बाद पूर्वी मेदिनीपुर में 81.23 प्रतिशत, दक्षिण 24 परगना में 79.65 प्रतिशत और पश्चिम मेदिनीपुर में 78 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। वहीं असम में दूसरे चरण में 39 विधानसभा सीटों पर शाम छह बजे  तक 73.45 लाख मतदाताओं में से 74.69 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आरोप लगाया कि नंदीग्राम विधानसभा क्षेत्र में तैनात केंद्रीय बल केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के निर्देश पर भगवा पार्टी की मदद कर रहे हैं। इस सीट पर बनर्जी का मुकाबला कभी उनके ही सिपहसालार रहे भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे शुभेंदु अधिकारी से है। बूथ पर कब्जा करने और पक्षपातपूर्ण व्यवहार के आरोपों पर निर्वाचन आयोग ने बोयल गांव की एक घटना पर रिपोर्ट तलब की है, जहां भाजपा समर्थकों द्वारा एक तरह से कब्जा किये जाने के आरोपों के बाद तृणमूल कांग्रेस प्रमुख खुद करीब दो घंटे तक एक मतदान बूथ के बाहर मौजूद रहीं।

बनर्जी ने निर्वाचन आयोग पर 63 शिकायतें दर्ज कराने के बावजूद कार्वाई न करने का आरोप लगाते हुए उसकी निंदा की और मामले को अदालत में ले जाने की धमकी भी दी। शिकायतों में बोयल में  बूथ पर कब्जा करने  और  फर्जी वोट डालने  के आरोप थे। इस इलाके में टीएमसी और भाजपा समर्थकों के बीच टकराव भी हुआ और दोनों पक्षों की तरफ से जमकर  खेला होबे  और  जय श्री राम  के नारे लगाए गए।

देश भर में मिले 72,330 नए कोरोना संक्रमित

इस दौरान पथराव और तीखी बहस के मद्देनजर प्रशासन ने मौके पर पुलिस की अतिरिक्त टुकड़ी भेजी। बनर्जी ने स्थिति की शिकायत के लिये पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ को भी फोन किया। नंदीग्राम में हिंसा और मतदान में फर्जीवाड़े के आरोपों के बावजूद टीएमसी सुप्रीमो ने कहा कि वह इस सीट से जीत को लेकर आश्वस्त हैं। इस क्षेत्र में तत्कालीन वाम मोर्चा सरकार द्वारा रसायन संयंत्र स्थापित करने की योजना के खिलाफ डेढ़ दशक पहले ममता ने किसान आंदोलन का नेतृत्व किया था। ानर्जी ने प्रेस फोटोग्राफरों के सामने उंगलियों से जीत का  वी  निशान बनाते हुए कहा,  मैं नंदीग्राम को लेकर चिंतित नहीं हूं, मैं जीत को लेकर आश्वस्त हूं। (लेकिन) मैं लोकतंत्र को लेकर चिंतित हूं। बनर्जी ने भरोसा जताया कि प्रथम और द्वितीय चरण में जिन 60 सीटों पर चुनाव हुआ है उनमें से अधिकतर पर उनकी पार्टी चुनाव जीत रही है।

टीएमसी नेतृत्व ने नंदीग्राम विधानसभा क्षेत्र में  केंद्रीय बलों द्वारा भाजपा के पक्ष में आतंक पैदा करने  का आरोप भी लगाया। शाम पांच बजे तक इस सीट पर 80.79 प्रतिशत मतदान हो चुका था।
राज्य में किसी और जगह प्रचार कर रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हालांकि कहा,  नंदीग्राम में जो हुआ साबित करता है कि बनर्जी चुनाव हार चुकी हैं।  वहीं, ममता के प्रतिद्वंद्वी अधिकारी ने कहा,  नंदीग्राम के लोगों का अपमान करना उनकी आदत बन गयी है। नंदीग्राम के लोग अपमान भूलेंगे नहीं। ममता बेगम (ममता बनर्जी) को हराया जाएगा।

नीरव मोदी की बहन और बहनोई के खिलाफ जारी वारंट पर रोक

शुभेंदु अधिकारी जब विधानसभा क्षेत्र में बूथ का दौरा कर रहे थे तो उनकी कार पर ताकापुरा और सतेंगाबाड़ी में पथराव की दो अलग-अलग घटनाएं हुर्इं।विभिन्न स्थानों पर उनकी गाड़ी का घेराव हुआ और टीएमसी समर्थकों ने भाजपा नेता के खिलाफ नारेबाजी की। इलाके में गश्त कर रहे सुरक्षा बलों ने भीड़ को हटाया।
अधिकारियों ने कहा कि इसी तरह केशपुर विधानसभा क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार तन्मय घोष के वाहन में कथित तौर पर तृणमूल कांग्रेस के समर्थकों द्वारा तोड़फोड़ की गई। अधिकारियों ने बताया कि पूर्वी और पश्चिमी मेदिनीपुर जिलों की नौ-नौ सीटें, बांकुड़ा की आठ और दक्षिण 24 परगना की चार सीटों पर आज हुए चुनाव में कुछ जगहों पर टीएमसी और भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच झड़प की खबर है।

Related Post

Pink Bus in up roadways

UP रोडवेज प्रबंधन की बड़ी पहल, महिला सशक्तीकरण के तहत 17 महिलाएं चलाएंगी पिंक बसें

Posted by - February 27, 2021 0
लखनऊ। परिवहन निगम को पिंक बसों (Pink Busese) के लिए 17 महिला चालक मिल गई हैं। इनकी ड्राइविंग ट्रेनिंग मार्च…
शहद निर्यात

एनएमआर जांच के बाद ही अमेरिका को शहद हो सकेगा निर्यात

Posted by - March 1, 2020 0
नई दिल्ली। वाणिज्य मंत्रालय की एजेंसी निर्यात निरीक्षण परिषद (ईआईसी) ने अमेरिका को निर्यात होने वाले शहद की शुद्धता जांच…
प्रियंका गांधी

पहले वह आपसे दो करोड़ नौकरियों का वादा करेंगे, फिर वह आपको बेवकूफ बोलेंगे: प्रियंका गांधी

Posted by - December 27, 2019 0
नई दिल्ली। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने शुक्रवार को एक बार फिर मोदी सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने ट्वीट…