CM YOGI ADITYNATH MEETS SURINAM AMBESDAR

मुख्यमंत्री योगी से सूरीनाम की राजदूत आशना कन्हाई ने की शिष्टाचार भेंट

158 0
लखनऊ। लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Aditynath) से बुधवार को उनके सरकारी आवास पर भारत में सूरीनाम गणराज्य की राजदूत आशना कन्हाई ने शिष्टाचार भेंट की। इस अवसर पर सूरीनाम और भारत, विशेष रूप से उत्तर प्रदेश के मध्य सम्बन्धों को और प्रगाढ़ करने के सम्बन्ध में विचार-विमर्श किया गया।

 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ  (CM Yogi Aditynath) से बुधवार को यहां उनके सरकारी आवास पर भारत में सूरीनाम गणराज्य की राजदूत आशना कन्हाई ने शिष्टाचार भेंट की। इस अवसर पर सूरीनाम और भारत, विशेष रूप से उत्तर प्रदेश के मध्य सम्बन्धों को और प्रगाढ़ करने के सम्बन्ध में विचार-विमर्श किया गया। उन्होंने कहा कि सूरीनाम और उत्तर प्रदेश के ऐतिहासिक, सांस्कृतिक तथा आध्यात्मिक सम्बन्ध सुदृढ़ रहे हैं। दोनों देशों के लोगों और उनके पूर्वजों के माध्यम से सूरीनाम और उत्तर प्रदेश का हमेशा से गहरा रिश्ता रहा है।

विभिन्न क्षेत्रों में यूपी-सूरीनाम मिलकर कर सकते हैं काम

भेंट के दौरान सूरीनाम की राजदूत आशना कन्हाई ने कहा कि उत्तर प्रदेश सहित सम्पूर्ण भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत है। कृषि विकास और संस्कृति के क्षेत्र में सूरीनाम और उत्तर प्रदेश परस्पर मिलकर कार्य कर सकते हैं। सूरीनाम के निवासियों की जड़ों व उनके पूर्वजों से सम्बन्धित स्थलों की खोज के लिए भी उल्लेखनीय कार्य किये जा सकते हैं। इसी प्रकार सिस्टर सिटी और स्टेट के सम्बन्ध में भी कार्य किया जा सकता है। उन्होंने इन कार्याें में सहयोग की बात कही।

यूपी में पर्यटन की अपार संभावनाएं

मुख्यमंत्री योगी (CM Yogi Aditynath) ने कहा कि इस दिशा में उत्तर प्रदेश में महत्वपूर्ण कार्य किये गये हैं। सूरीनाम और उत्तर प्रदेश के रिश्तों को और प्रगाढ़ बनाये जाने का कार्य किया जाएगा। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में पर्यटन की अपार सम्भावनाएं हैं। राज्य में वाराणसी, अयोध्या, मथुरा, प्रयागराज आदि तीर्थ स्थल हैं। ईको-टूरिज्म की दृष्टि से अनेक रमणीक स्थल, समृद्ध ऐतिहासिक विरासत तथा विविधतापूर्ण संस्कृति पर्यटकों को आकर्षित करती हैं। प्रयागराज कुम्भ-2019 के सफल आयोजन की देश-विदेश में सराहना की गई।

निवेश के लिए माहौल

मुख्यमंत्री (CM Yogi Aditynath)  ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा निवेश को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से विभिन्न सेक्टोरल पॉलिसियां निर्धारित की गई हैं। प्रदेश में विदेशों से निवेश को आकर्षित करने के लिए सकारात्मक माहौल स्थापित किया गया है। ‘ईज ऑफ डुइंग बिजनेस’ रैंकिंग में उत्तर प्रदेश का पूरे देश में दूसरा स्थान है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे स्थापित किए जा रहे हैं। प्रदेश के पूर्वांचल क्षेत्र स्थित कुशीनगर में एक अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा विकसित किया जा रहा है। दूसरा अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा-नोएडा इण्टरनेशनल एयरपोर्ट एनसीआर के जेवर में विकसित किया जा रहा है।

Related Post

closed Private school

यूपी : 11 अप्रैल तक बंद रहेंगे कक्षा 12 तक के निजी स्कूल, 5 अप्रैल से ऑनलाइन पढ़ाई

Posted by - April 3, 2021 0
लखनऊ। शासन द्वारा कक्षा आठ तक के विद्यालयों को दोबारा बंद करने का निर्णय लेने के बाद निजी स्कूलों के…
womens hospital in hamirpur

UP के हमीरपुर में एनक्वास के मानकों पर खरा उतरा महिला अस्पताल

Posted by - March 4, 2021 0
हमीरपुर। यूपी के हमीरपुर में जिला महिला अस्पताल (Womens Hospital) नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस स्टैंर्ड के मानकों पर खरा उतरा है।…
Sultanpur Crime News

प्रधानी के चुनाव में वर्चस्व कायम करने की जंग में गोलियों की तड़तड़ाहट से गूंजा गांव, सात घायल

Posted by - April 21, 2021 0
सुल्तानपुर। लंबे समय से वर्चस्व कायम करने को लेकर चली आ रही रंजिश को लेकर बुधवार को सुल्तानपुर जिले के…
Samajwadi party

2022 चुनाव के लिए सपा की थीम सॉन्ग:’नई हवा है, नई सपा है’, ‘नए वक्त की नई पुकार है’..

Posted by - February 20, 2021 0
लखनऊ। 2022 के विधानसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश की सत्ता पर काबिज होने का सपना देख रही समाजवादी पार्टी ने…