स्पर्म

रिसर्च में दावा : स्पर्म काउंट होगा दोगुना, बस करें ये एक काम

233 0

नई दिल्ली। मानसिक तनाव और बदलती जीवनशैली का असर लोगों के जीवन शैली में काफी गहराई से असर डाल रहा है। पुरुषों में इन दिनों तेजी से इंफर्टिलिटी की समस्या में इजाफा हो रहा है। Reuters में प्रकाशित एक स्टडी की रिपोर्ट के अनुसार, जो पुरुष खाने में फिश ऑइल के सप्लीमेंट लेते हैं। उनका स्पर्म काउंट बढ़ सकता है, जिससे कि उनकी इंफर्टिलिटी की समस्या का समाधान हो सकता है।

मीडिया में छपी रिपोर्ट के अनुसार, शोधकर्ताओं ने करीब 1,700 युवा पुरुषों पर स्टडी की है। शोधकर्ताओं ने पाया कि फिश ऑइल के सप्लीमेंट लेने वाले पुरुषों का स्पर्म काउंट काफी बढ़ा हुआ पाया गया। उनकी टेस्टिस पहले की अपेक्षा बढ़ी और पुरुषों में फर्टिलिटी के लिए जिम्मेदार हारमोन का स्तर भी उनकी बॉडी में काफी बढ़ गया।

CAA का अनोखा विरोध : मनाल खान ने गायत्री मंत्र, गुरबाणी, बाइबिल और पढ़ा फातिहा

शोधकर्ताओं के मुताबिक़, अगर कोई पुरुष इंफर्टिलिटी से परेशान है। इसके लिए वह पांच पौंड के 30 कैप्सूल्स का सेवन सही डायट और दिशा निर्देशों का पालन कर रहे हैं, तो इस बात की संभावाना करीब दो गुनी बढ़ जाती है कि उसकी ये समस्या दूर हो जाएगी। बता दें कि मछली के तेल में ओमेगा 3 फैटी एसिड की भरपूर मात्रा पाई जाती है। ओमेगा 3 फैटी एसिड स्पर्म सेल को मजबूत बनाता है जिस वजह से स्पर्म काउंट और सीमेन दोनों की क्वालिटी बेहतर हो जाती है।

Loading...
loading...

Related Post

असद मजीद खान

अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित करने का नहीं पड़ेगा कोई प्रभाव -असद मजीद खान

Posted by - May 4, 2019 0
इस्लामाबाद। आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद सरगना मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा वैश्विक आतंकवादी घोषित किए जाने का पाकिस्तान…
फिल्म ‘राधे’

रणदीप हुड्डा बोले- सलमान के कहने पर फिल्म ‘राधे’ में निगेटिव रोल किया साइन

Posted by - March 14, 2020 0
मुंबई। बॉलीवुड अभिनेता रणदीप हुड्डा का कहना है कि उन्होंने सलमान खान के कहने पर फिल्म ‘राधे’ साइन की थी।…

सपा के अध्यक्ष का रद रामपुर दौरा, प्रेस कॉन्फ्रेंस कर लगाया बड़ा आरोप

Posted by - September 9, 2019 0
लखनऊ डेस्क। सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव का रामपुर दौरा रद्द हो गया है। दौरा रद होने पर अखिलेश प्रेस कॉन्फ्रेंस…