स्पर्म

रिसर्च में दावा : स्पर्म काउंट होगा दोगुना, बस करें ये एक काम

662 0

नई दिल्ली। मानसिक तनाव और बदलती जीवनशैली का असर लोगों के जीवन शैली में काफी गहराई से असर डाल रहा है। पुरुषों में इन दिनों तेजी से इंफर्टिलिटी की समस्या में इजाफा हो रहा है। Reuters में प्रकाशित एक स्टडी की रिपोर्ट के अनुसार, जो पुरुष खाने में फिश ऑइल के सप्लीमेंट लेते हैं। उनका स्पर्म काउंट बढ़ सकता है, जिससे कि उनकी इंफर्टिलिटी की समस्या का समाधान हो सकता है।

मीडिया में छपी रिपोर्ट के अनुसार, शोधकर्ताओं ने करीब 1,700 युवा पुरुषों पर स्टडी की है। शोधकर्ताओं ने पाया कि फिश ऑइल के सप्लीमेंट लेने वाले पुरुषों का स्पर्म काउंट काफी बढ़ा हुआ पाया गया। उनकी टेस्टिस पहले की अपेक्षा बढ़ी और पुरुषों में फर्टिलिटी के लिए जिम्मेदार हारमोन का स्तर भी उनकी बॉडी में काफी बढ़ गया।

CAA का अनोखा विरोध : मनाल खान ने गायत्री मंत्र, गुरबाणी, बाइबिल और पढ़ा फातिहा

शोधकर्ताओं के मुताबिक़, अगर कोई पुरुष इंफर्टिलिटी से परेशान है। इसके लिए वह पांच पौंड के 30 कैप्सूल्स का सेवन सही डायट और दिशा निर्देशों का पालन कर रहे हैं, तो इस बात की संभावाना करीब दो गुनी बढ़ जाती है कि उसकी ये समस्या दूर हो जाएगी। बता दें कि मछली के तेल में ओमेगा 3 फैटी एसिड की भरपूर मात्रा पाई जाती है। ओमेगा 3 फैटी एसिड स्पर्म सेल को मजबूत बनाता है जिस वजह से स्पर्म काउंट और सीमेन दोनों की क्वालिटी बेहतर हो जाती है।

Related Post

चारा घोटाले में लालू यादव को नहीं मिली राहत, हाईकोर्ट ने जमानत याचिका की खारिज

Posted by - January 10, 2019 0
पटना। चारा घोटाले के मामले में जेल की सजा काट रहे राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव की जमानत याचिका खारिज…
स्मृति ईरानी

डिग्री विवाद पर बोलीं स्मृति – ‘अमेठी में कांग्रेस को और मुश्किल होगी’

Posted by - April 12, 2019 0
अमेठी। बीजेपी उम्मीदवार स्मृति ईरानी के डिग्री विवाद पर कांग्रेस के हमले के बाद केंद्रीय मंत्री ने कांग्रेस पर पलटवार…