Shantisree Dhulipudi Pandit

JNU की पहली महिला कुलपति बनी शांतिश्री धूलिपुडी पंडित

215 0

दिल्‍ली। प्रतिष्ठित जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) की नई कुलपति के रूप में प्रोफेसर शांतिश्री धूलिपुडी पंडित (Santishree Dhulipudi Pandit) को नियुक्‍त किया गया है। प्रोफसर पंडित सावित्रीबाई फूले पुणे यूनिवर्सिटी में डिपार्टमेंट ऑफ पॉलिटिक्‍स एंड पब्लिक एडमिनिस्‍ट्रेशन की प्रोफेसर थीं। उन्‍होंने प्रोफेसर जगदीश कुमार की जगह ली है।

प्रोफेसर शांतिश्री का जन्‍म 15 जुलाई 1962 को सेंट पीटसबर्ग, रूस में हुआ था। इनके पिता रिटायर्ड सिविल सर्वेंट, लेखक और पत्रकार थे जबकि मां तमिल और तेलुगु लेंग्‍वेज विभाग की प्रोफेसर थी।

स्‍कूली पढ़ाई में स्‍टेट रैंक होल्‍डर शांतिश्री ने हिस्‍ट्री एंड सोशल साइकोलॉजी में BA की डिग्री प्रेसिडेंसी कॉलेज से की। यहां वह गोल्‍ड मेडलिस्‍ट रहीं और 5 मेडल और 2 यूनिवर्सिटी अवॉर्ड भी जीते।

फीस बढ़ोत्तरी वापस लेने व VC हटाने की मांग पर JNU छात्र और शिक्षक संघ अड़े, किया मार्च

उन्‍होंने पॉलिटिकल साइंस से MA किया, फिर इंटरनेशनल रिलेशंस से MPhil किया। शांतिश्री JNU से ही इंटरनेशनल रिलेशंस में 83।4% स्‍कोर के साथ यूनिवर्सिटी टॉपर रही हैं। वह JNU में 1985-87 में तमिलनाडु स्‍टूडेंट्स एसोसिएशन की सेकेरेट्री भी रही हैं। प्रोफेसर शांतिश्री को वर्ष 1988 से अब तक कुल 34 वर्षों का टीचिंग एक्‍सपीरिएंस है।

Related Post

Board Exam

12वीं board exam को लेकर राज्य सरकारें 25 तक भेजें विस्तृत सुझाव : Nishank

Posted by - May 24, 2021 0
केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक (Nishank) ने रविवार को कहा कि 12वीं बोर्ड की लंबित परीक्षाओं एवं पेशेवर पाठ्यक्रमों…
Indian Navy

भारतीय नौसेना में 338 पदों के लिए निकली भर्ती, जानें कैसे करें ऑनलाइन आवेदन

Posted by - June 23, 2022 0
नई दिल्ली: नेवल डॉकयार्ड (MUMBAI) 338 अपरेंटिस पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किया गया है। आवेदन करने की अंतिम तिथि…