Shantisree Dhulipudi Pandit

JNU की पहली महिला कुलपति बनी शांतिश्री धूलिपुडी पंडित

39 0

दिल्‍ली। प्रतिष्ठित जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) की नई कुलपति के रूप में प्रोफेसर शांतिश्री धूलिपुडी पंडित (Santishree Dhulipudi Pandit) को नियुक्‍त किया गया है। प्रोफसर पंडित सावित्रीबाई फूले पुणे यूनिवर्सिटी में डिपार्टमेंट ऑफ पॉलिटिक्‍स एंड पब्लिक एडमिनिस्‍ट्रेशन की प्रोफेसर थीं। उन्‍होंने प्रोफेसर जगदीश कुमार की जगह ली है।

प्रोफेसर शांतिश्री का जन्‍म 15 जुलाई 1962 को सेंट पीटसबर्ग, रूस में हुआ था। इनके पिता रिटायर्ड सिविल सर्वेंट, लेखक और पत्रकार थे जबकि मां तमिल और तेलुगु लेंग्‍वेज विभाग की प्रोफेसर थी।

स्‍कूली पढ़ाई में स्‍टेट रैंक होल्‍डर शांतिश्री ने हिस्‍ट्री एंड सोशल साइकोलॉजी में BA की डिग्री प्रेसिडेंसी कॉलेज से की। यहां वह गोल्‍ड मेडलिस्‍ट रहीं और 5 मेडल और 2 यूनिवर्सिटी अवॉर्ड भी जीते।

फीस बढ़ोत्तरी वापस लेने व VC हटाने की मांग पर JNU छात्र और शिक्षक संघ अड़े, किया मार्च

उन्‍होंने पॉलिटिकल साइंस से MA किया, फिर इंटरनेशनल रिलेशंस से MPhil किया। शांतिश्री JNU से ही इंटरनेशनल रिलेशंस में 83।4% स्‍कोर के साथ यूनिवर्सिटी टॉपर रही हैं। वह JNU में 1985-87 में तमिलनाडु स्‍टूडेंट्स एसोसिएशन की सेकेरेट्री भी रही हैं। प्रोफेसर शांतिश्री को वर्ष 1988 से अब तक कुल 34 वर्षों का टीचिंग एक्‍सपीरिएंस है।

Related Post

यूपी : 5 महीने बीतने के बाद भी पंचायत चुनाव में जान गवाने वाले लोगों के परिजनों को नहीं मिली मदद

Posted by - August 28, 2021 0
उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव के दौरान करीब 1600 कर्मचारियों की मौत हुई थी, इसके पीछे कोरोना के बीच चुनाव…

मदरसो की फंडिंग के धर्म निरपेक्ष के अनुरूपता की हाइ कोर्ट ने मांगी जानकारी

Posted by - September 2, 2021 0
इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कहा है कि क्या पंथनिरपेक्ष राज्य धार्मिक शिक्षा देने वाले शिक्षण संस्थानों (मदरसों) को फंड दे सकता…