Railway Group D

इस हफ्ते जारी हो सकते हैं रेलवे ग्रुप डी परीक्षा का एडमिट कार्ड

171 0

लखनऊ: रेलवे ने ग्रुप डी के लिए 1,03,769 पदों पर भर्ती निकाली है, जुलाई के आखिरी सप्ताह से लिखित परीक्षा (CBT) का आयोजन हो सकता है। इस इस सप्ताह या जुलाई के पहले सप्ताह में परीक्षा के लिए आरआरबी की तरफ से एडमिट कार्ड जारी किए जा सकते हैं। रेलवे की परीक्षा से 15 दिन पहले एडमिट कार्ड जारी कर दिए जाते हैं। उम्मीद है कि जून के आखिरी सप्ताह में या फिर जुलाई के पहले सप्ताह में एडमिट कार्ड जारी हो सकते हैं। ग्रुप डी भर्ती (लेवल-1) में चयन सिंगल स्टेज परीक्षा के माध्यम से होगा।

पुरुषों के लिए फिजिकल टेस्ट

इसके तहत रेलवे की एक लाख से अधिक पदों पर नियुक्तियां की जानी हैं. ग्रुप डी के लिए 1 करोड़ 15 लाख लोगों ने आवेदन किया है. रेलवे ग्रुप डी परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET) के लिए बुलाया जाएगा. पुरुषों को 35 किलो वजन के साथ 100 मीटर की दौड़ 2 मिनट में पूरी करनी होगी. वहीं, एक किलोमीटर की दौड़ 4 मिनट 15 सेकंड में पूरी करनी होगी.

फिजिकल टेस्ट

वहीं, परीक्षा में पास हुई महिला उम्मीदवारों को एक बार में 20 किलोग्राम वजन के साथ 100 मीटर की दूरी 2 मिनट में पूरी करनी होगी. वहीं, इनको 1 किलोमीटर की दौड़ पूरी करने के लिए 5 मिनट 40 सेकंड का समय मिलेगा

उदयपुर हत्याकांड पर ट्रोल्स के निशाने पर इरफान पठान

2023 तक मिलेगी नियुक्ति

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले दिनों घोषणा की थी कि आगामी डेढ़ साल में 10 लाख सरकारी नौकरियों पर भर्ती की जाएगी. इसके बाद सभी सरकारी विभागों ने रिक्तियों को भरने की कवायद शुरू कर दी है. भारतीय रेल में ग्रुप-डी (चतुर्थ श्रेणी) के एक लाख पदों में 80 से अधिक पद रेल संरक्षा वर्ग के हैं. यात्री ट्रेनों को सुरक्षित चलाने का दायित्व इनके कंधों पर होता है. सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के बाद अब ग्रुप-डी को ग्रुप-सी दर्जा दिया गया है. वहीं, रिटर्न टेस्ट और फिजिकल में पास हुए उम्मीदवारों को जून 2023 तक नियुक्ति दे दी जाएगी.

 

Related Post

Rajasthan Police Constable

राजस्थान पुलिस कॉन्स्टेबल एग्जाम के जारी हुए एडमिट कार्ड, ऐसे करें डाउनलोड

Posted by - May 8, 2022 0
नई दिल्ली। राजस्थान पुलिस कॉन्स्टेबल(Rajasthan Police Constable) के पदों पर निकली वैकेंसी का एडमिट कार्ड जारी हो गया है। इस…