Mukesh Ambani

RIL 150 अरब डॉलर की बाजार हैसियत वाली पहली भारतीय कंपनी बनी, रचा इतिहास

681 0

मुंबई। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL )सोमवार को शेयर बाजार में कारोबार की शुरुआत तेजी के साथ होने पर 150 अरब डॉलर का बाजार पूंजीकरण हासिल करने वाले पहली भारतीय कंपनी बन गई है।

नीता अंबानी दुनिया के शीर्ष दानवीरों की सूची में हुईं शामिल हुईं, कोविड-19 की जंग में रहा अहम रोल

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में आज कारोबार की शुरुआत में रिलायंस इंडस्ट्रीज का बाजार पूंजीकरण 28,248.97 करोड़ रुपये बढ़कर 11,43,667 करोड़ रुपये (150 अरब डालर) पर पहुंच गया।

सर्वोच्च स्तर पर RIL का शेयर

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स में बड़ा वजन रखने वाली इस कंपनी का शेयर मूल्य शुरुआती दौर में 2.53 फीसदी बढ़कर 1,804.10 रुपये की रिकार्ड ऊंचाई पर पहुंच गया है। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में भी यह 2.54 फीसदी बढ़कर 1,804.20 रुपये पर अब तक के सर्वोच्च स्तर पर पहुंच गया है।

ओटीटी प्लेटफार्म पर फिल्में घर पर कंफर्टेबल और सुरक्षित रहकर देख सकते हैं- वैलेंटिना क्रेडो

शुक्रवार को पार किया था 11 लाख करोड़ का आंकड़ा 

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड इससे पहले शुक्रवार को 11 लाख करोड़ रुपये का बाजार पूंजीकरण का आंकड़ा पार करने वाली पहली भारतीय कंपनी बन गई थी। कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी की तेल से लेकर दूरसंचार क्षेत्र में कारोबार करने वाली कंपनी के पूरी तरह से कर्ज मुक्त बन जाने की घोषणा के बाद बाजार में कंपनी का शेयर छह फीसदी से अधिक बढ़ गया और उसका बाजार पूंजीकरण 11 लाख करोड़ रुपये के आंकड़े को पार कर गया।

इस साल 19 फीसदी से अधिक चढ़ चुका है शेयर

मुकेश अंबानी ने कहा कि राइट्स इश्यू के जरिए और प्रमुख वैश्विक निवेशकों को आंशिक हिस्सेदारी की बिक्री कर कंपनी ने पिछले दो माह के दौरान 1.69 लाख करोड़ रुपये जुटाए हैं, जिसके बाद कंपनी शुद्ध रूप से कर्ज मुक्त हो गई। कंपनी ने एक चौथाई से भी कम हिस्सेदारी विभिन्न वैश्विक निवेशकों को बेचकर 1.15 लाख करोड़ रुपये और राइट्स इश्यू के जरिए 53,124.20 करोड़ रुपये जुटाकर कुल 1.69 लाख करोड़ रुपये की पूंजी जुटा ली है। कंपनी का शेयर इस साल अब तक 19 फीसदी से अधिक चढ़ चुका है।

Related Post

CM Dhami

उत्तराखण्ड में कृषि, बागवानी, पर्यटन के क्षेत्र में कार्य करने की अपार संभावनाएं: सीएम धामी

Posted by - August 31, 2022 0
देहारादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने मुख्यमंत्री कार्यालय स्थित, मुख्य सेवक सदन में उत्तराखण्ड @ 25- आदर्श चम्पावत…

झारखंड: सुप्रीम कोर्ट पहुंचा जज की मौत का मामला, चीफ जस्टिस एनवी रमन्ना की बेंच ने लिया संज्ञान

Posted by - July 30, 2021 0
झारखंड के धनबाद में जिला और सत्र न्यायाधीश उत्तम आनंद को ऑटो से कुचलकर मारने का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच…
CM Dhami

सीएम धामी ने अतिक्रमण पर प्रभावी कार्यवाई के दिए निर्देश

Posted by - January 29, 2024 0
देहरादून: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) द्वारा अतिक्रमण (Encroachment) पर प्रभावी कार्यवाई के निर्देश दिए हैं। जिलाधिकारी श्रीमती सोनिका…
निरुपमा पांडेय

बिहार की बेटी ने माउंट एवरेस्ट पर फहराया तिरंगा, जानें कौन हैं निरुपमा पांडेय

Posted by - November 27, 2019 0
नई दिल्ली। दुनिया के सर्वोच्च शिखर का दर्जा नेपाल में स्थित माउंट एवरेस्ट को हासिल है। इसको फतह करने के…