President

रानिल विक्रमसिंघे बने नए राष्ट्रपति, 134 सांसदों का मिला समर्थन

331 0

श्रीलंका: भारत के पड़ोसी देश श्रीलंका को आखिरकार नया राष्ट्रपति (President) मिल गया है। रानिल विक्रमसिंघे श्रीलंका के नए राष्ट्रपति चुने गए हैं। बुधवार को हुए राष्ट्रपति चुनाव में 134 सांसदों का समर्थन मिला और उन्होंने जीत दर्ज कर ली। उनके प्रतिद्वंदी दुल्लास अल्हाप्पेरुमा को 82 वोट ही मिले। राष्ट्रपति चुनाव में तीसरे उम्मीदवार अनुरा कुमारा दिसानायके को केवल तीन वोट ही मिले।

राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग स्थानीय समयानुसार सुबह 10 बजे शुरू हुई, पहला वोट स्पीकर और दूसरा वोट रानिल विक्रमसिंघे ने डाला। राष्ट्रपति की रेस में विक्रमसिंघे का मुकाबला दुल्लास अल्हाप्पेरुमा और अनुरा कुमारा दिसानायके से था। नए राष्ट्रपति नवंबर 2024 तक पूर्व राष्ट्रपति राजपक्षे के शेष कार्यकाल के लिए पद पर रहेंगे।

आपको बता दें कि रानिल विक्रमसिंघे इससे पहले 6 बार प्रधानमंत्री रह चुके हैं। श्रीलंका में बीते दिनों सियासी उथल-पुथल के बीच उन्होंने पीएम पद से इस्तीफा दे दिया था। गोटबया राजपक्षे के देश छोड़कर भागने के बाद कार्यवाहक राष्ट्रपति की भूमिका निभा रहे थे। रानिल विक्रमसिंघे राजनीति में आने से पहले एक पत्रकार और वकील भी रह चुके हैं। 1977 में वो पहली बार आम चुनाव में विजयी होकर संसद सदस्‍य बने थे। वह 1993 में पहली बार प्रधानमंत्री बने थे।

योगी सरकार के मंत्री दिनेश खटिक का इस्तीफा पत्र- दलित को नहीं मिला सम्मान

Related Post

Imran Khan

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने खेला दांव, 90 दिन के अंदर होंगे चुनाव

Posted by - April 3, 2022 0
इस्लामाबाद: पाकिस्तान (Pakistan) की इमरान खान (Imran Khan) सरकार के खिलाफ संयुक्त विपक्ष द्वारा लाया गया अविश्वास प्रस्ताव रविवार को…
Explosion

काबुल में रूसी दूतावास पर आत्मघाती हमला, 2 रशियन डिप्लोमेट्स सहित 25 की मौत

Posted by - September 5, 2022 0
काबुल। अफगानिस्तान की राजधानी काबुल (Kabul) एक बार फिर धमाके (Explosion) से दहली। इस बार ये धमाका रूस के दूतावास…