home remedy in your daily routine

आप भी झुझ रहे भूख न लगने की समस्या से तो दिनचर्या में इस्तेमाल करें यह घरेलू नुस्खे

1601 0

आज की इस तनाव भरी दिनचर्या में अक्सर लोगो को भूख की समस्या होती है। लोगो को भूख नही लगती है। इसके अलावा कई और कारण भी होते है। जिनकी कमी से शरीर में भूख न लगने की समस्या आती है।

इस तनाव भरी दिनचर्या में हमें अपने खान पान का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। इस भागदौड़ भरी ज़िंदगी में तनाव और वर्क प्रेशर ज्यादा है, जिसके चलते आदमी खानपान पर ध्यान नहीं दे पाता है। बहुत सारे लोग ऐसे भी होते हैं, जिनको भूख न लगने की समस्या होती है।

देखिये एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा ने हाल ही में अड़ोप्ट किया ‘रेस्क्यू डॉग पांडा’

भूख न लगने के घरेलू नुस्खों के बारे में जानते है जिससे हमारी भूख बढ़ सके और भूख न लगने की समस्या से पेट मे कब्ज़ जैसी अन्य समस्या हो जाती है।

भूख ना लगने की समस्या को एनोरेक्सिया की समस्या कहते हैं। इसमें व्यक्ति को मानसिक और शारीरिक कमजोरी हो सकती है। यदि किसी व्यक्ति को भूख न लगने की समस्या लंबे समय तक रहती है तो उसके वजन में भी गिरावट आ जाती है और उसकी हड्डियां भी कमजोर हो जाती हैं। भूख न लगने पर अपनी रोज़ की दिनचर्या को कुछ इस प्रकार बनाएं –

थोड़ी-थोड़ी देर में खाना खाएं

एक बार में पूरा खाना खाने के बजाय थोड़ी-थोड़ी देर में खाना खाने की कोशिश करें। इसे तीन समय के लिए बांट दें, इससे पाचन भी अच्छा होता है।

खाने में पोषक तत्वों को इस्तेमाल करें

वजन बढ़ाने वाले भोजन लेने के बजाए ऐसा आहार लें, जिसमें पोषक तत्व अधिक हों। इससे स्वास्थ्य बेहतर होगा। जंक फूड बिल्कुल ना लें, यह स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं होता है।

सबके साथ बैठकर खाना खाएं

ऐसा माना जाता है की सबके साथ मिलकर खाना खाने से भूख अधिक लगती है और इससे खाना अधिक खाते हैं। अकेले बैठकर खाना खाने से भूख कम लगती है।

सुबह नाश्ता जरूर लें

सुबह नाश्ता जरूर करना चाहिए। इसमें प्रोटीनयुक्त आहार को जरूर शामिल करें। सुबह उठकर दिनभर के लिए ऊर्जा की जरूरत होती है। रात में हल्का फुल्का भोजन करना चाहिए, क्योंकि रात में सोते वक्त हल्का भोजन ही करना चाहिए इससे पाचन सही रहता है।

पानी अधिक मात्रा में पिए

ज्यादा पानी पीने से शरीर की गंदगी बाहर निकल जाती है और पेट साफ रहता है, जिसके कारण ठीक तरह से भूख लगती है। पानी त्वचा की सुंदरता बढ़ाने में भी कारगर होता है। एक दिन में कम से कम 5 से 6 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए।

 

Related Post

राजस्थान की पूर्व CM वसुंधरा राजे का मथुरा दौरा, लगाएंगी ब्रज चौरासी कोस की परिक्रमा

Posted by - March 7, 2021 0
मथुरा। राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे (Vasundhara Raje) रविवार की सुबह 9:30 पर जयपुर से हेलीकॉप्टर द्वारा मथुरा के…
Usain Bolt won the gold medal of Olympics

जाने 34 साल के दिग्गज एथलीट यूसेन बोल्ट ने कितनी बार जीता ओलिंपिक का गोल्ड मेडल

Posted by - August 21, 2020 0
आज दुनिया के सबसे तेज एथलीट यूसेन बोल्ट का जन्मदिन है। दुनिया के सबसे तेज एथलीट औऱ शख्स जाने माने…