PM Modi

यूरोप यात्रा पर जर्मनी पहुंचे पीएम मोदी, जानिए तीन देशो की यात्रा का एजेंडा

135 0

जर्मनी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) आज सुबह यूरोप (Europe) की अपनी तीन दिवसीय यात्रा शुरू करने जर्मनी (Germany) पहुंचे। यहां से पीएम मोदी (PM Modi) तीन देशों का दौरा करेंगे और शीर्ष प्रशासन के साथ बैठक करेंगे। यह यात्रा रूस और यूक्रेन के बीच मौजूदा संघर्ष के बीच हो रही है। सोमवार को जर्मनी पहुंचे पीएम मोदी (PM Modi) अपनी यूरोपीय यात्रा के दौरान कुछ समय के लिए फ्रांस (France) और डेनमार्क (Denmark) का भी दौरा करेंगे। इन तीन देशों की उनकी यात्रा केवल तीन दिन, 2 से 4 मई तक चलेगी, और वह एक व्यस्त कार्यक्रम के साथ काम करेंगे।

यूरोपीय देशों के दौरे पर PM Modi

पीएम मोदी का तीन यूरोपीय देशों का दौरा ऐसे समय में हो रहा है जब यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध को लेकर दुनिया बंटी हुई है. जबकि यूरोपीय संघ ने रूस के खिलाफ कड़ा रुख अपनाया है, भारत संघर्ष के प्रति तटस्थ रहा है। पीएम मोदी के तीन देशों के दौरे का मुख्य मकसद भारत और तीनों देशों के बीच संबंधों को सुधारना है. पीएम मोदी ने कहा कि वह “महत्वपूर्ण द्विपक्षीय और बहुपक्षीय गतिविधियों के लिए” डेनमार्क, फ्रांस और जर्मनी का दौरा करेंगे।

PM Modi की यूरोप यात्रा के एजेंडे में क्या है?

यूरोप दौरे के पहले चरण की शुरुआत करते हुए, पीएम मोदी (PM Modi) जर्मनी पहुंचे हैं, जहां वह जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ के साथ मुलाकात करेंगे और छठे भारत-जर्मनी अंतर-सरकारी परामर्श की सह-अध्यक्षता करेंगे। पीएम मोदी (PM Modi) ने ट्विटर पर कहा, “डेनमार्क में, मैं पीएम फ्रेडरिकसेन के साथ बातचीत करूंगा। मैं कोपेनहेगन में दूसरे भारत-नॉर्डिक शिखर सम्मेलन की भी प्रतीक्षा कर रहा हूं। इससे मुझे शिखर सम्मेलन के इतर नॉर्डिक देशों के नेताओं से मिलने का भी मौका मिलेगा।

Jammu-Kashmir में बढ़ी सियासी सरगर्मी, PM Modi करेंगे सर्वदलीय बैठक

मैक्रोन से मुलाकात करेंगे PM Modi

इसके अलावा, पीएम मोदी (PM Modi) फ्रांस में इमैनुअल मैक्रोन से मुलाकात करेंगे, जिन्हें हाल ही में पिछले महीने चुनावों में राष्ट्रपति के रूप में फिर से चुना गया था। पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा, ‘हमारी बातचीत के दौरान हम विभिन्न द्विपक्षीय और वैश्विक मुद्दों का जायजा लेंगे। हमारे देशों के बीच व्यापार और वाणिज्य को बढ़ावा देने के तरीकों पर चर्चा करने के लिए पीएम मोदी (PM Modi) जर्मनी और डेनमार्क में व्यापारिक नेताओं से भी मुलाकात करेंगे। प्रधान मंत्री ने यह भी कहा कि वह इन देशों में भारतीय समुदाय से मिलने के लिए उत्सुक हैं।

उप मुख्यमंत्री ने जन शिकायतों के निस्तारण के लिए DM, SSP को निर्देश दिये

Related Post

corona infection

वैज्ञानिकों का दावा- इस दवा के खाने से सिर्फ 24 घंटे में खत्म होगा कोरोना संक्रमण

Posted by - December 6, 2020 0
नई दिल्ली। दुनियाभर के वैज्ञानिक कोरोना वायरस महामारी को खत्म करने के लिए वैक्सीन बनाने के अलावा अन्य विकल्पों पर…
CROWD IN KUMBH

केंद्र सरकार ने महाकुंभ में कोरोना टेस्टिंग की संख्या को बताया नाकाफी

Posted by - March 21, 2021 0
देहरादून। हरिद्वार में महाकुंभ (Mahakumbh) को लेकर देशभर से श्रद्धालुओं का पहुंचना जारी है। इस बीच सीएम तीरथ सिंह रावत…