farmers

क‍िसानों के ल‍िए खुशखबरी, पढ़े लेटेस्ट अपडेट

228 0

करोड़ों किसानों (farmers) के लिए बड़ी अपडेट 

करोड़ों किसानों(farmers) की आर्थिक मदद करने के लिए केंद्र सरकार ने कई तरह की योजनाएं बनाई हुई हैं। इन्हीं विभिन्न योजनाओं में से एक योजना का नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana) है। इस योजना के तहत देश के करोड़ों किसानों को हर साल छह हजार रुपये की राशि प्रदान की जाती है। सरकार की ओर से अब तक किसानों के खाते में पीएम किसान योजना की 10 किस्तों का पैसा ट्रांसफर किया जा चुका है। किसानों को अब 11वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस महीने यानी मई में ही पीएम किसान योजना का पैसा किसानों के खाते में भेजा जा सकता है। पहले उम्मीद जताई जा रही थी कि अप्रैल महीने में ही किस्त ट्रांसफर कर दी जाएगी, लेकिन अब लेटेस्ट अपडेट की मानें तो खाते में मई महीने में पैसे भेजे जा सकते हैं।

10 मिनट से कम समय में पहुंचेगी यूपी 112 : योगी

गौरतलब है कि पीएम किसान योजना की पहली किस्त का पैसा एक अप्रैल से जुलाई के बीच भेजा जाता है। दूसरी किस्त अगस्त से नवंबर के बीच में आती है, जबकि तीसरी किस्त सरकार दिसंबर से मार्च महीने के बीच में ट्रांसफर करती है। बताते चलें कि पिछली किस्त का पैसा एक जनवरी को भेजा गया था।

उन्नाव नर्स मौत मामले में आई पोस्टमार्टम रिपोर्ट, रेप का दावा खत्म

पीएम किसान योजना का लाभ उठाने के लिए ई-केवाईसी अनिवार्य है। अगर किसी ने ई-केवाईसी नहीं करवाई है तो फिर वह योजना के पैसे से वंचित रह सकता है। सरकार ने भी इसकी आखिरी तारीख को आगे बढ़ा दिया है। अब किसान 31 मई, 2022 तक ई केवाईसी करवा सकते हैं। कुछ समय पहले आधार व ओटीपी के जरिए से होने वाली ई-केवाईसी को कुछ दिनों के लिए रोक दिया गया था, जिसके बाद फिर से शुरू कर दिया गया है।

 

Related Post

surjewala

भाजपा के उम्मीदवार की गाड़ी से मिली EVM , उसके खिलाफ क्या कार्रवाई हुई: रणदीप सिंह सुरजेवाला

Posted by - April 2, 2021 0
नई दिल्ली। असम के करीमगंज में भाजपा उम्मीदवार की कार से ईवीएम (EVM Found Patharkandi BJP Candidate) मिलने का मामला सामने…
भगवान पर फूटा शेखर सुमन का गुस्सा

इरफान और ऋषि के निधन के बाद भगवान पर फूटा शेखर सुमन का गुस्सा, देखें- वायरल वीडियो

Posted by - May 1, 2020 0
मुंबई। बॉलीवुड के लिए अप्रैल का आखिरी सप्ताह काफी बुरा गुजरा है। 29 अप्रैल को बॉलीवुड स्टार इरफान खान तो…
महाशिवरात्रि

विश्व की समस्त आत्माएं परमपिता परमात्मा शिव की संतान

Posted by - February 23, 2020 0
लखनऊ। ब्रह्माकुमारीज के तीन दिवसीय महाशिवरात्रि पर्व का रविवार को विधिवत समापन हो गया। शिव कलियुग में छाए अज्ञानता के…
शरद पवार

शरद पवार बोले- भाजपा दिल्ली चुनाव हारी, इसलिए सांप्रदायिकता को दे रही है बढ़ावा

Posted by - March 1, 2020 0
मुंबई। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) ने रविवार को बृहन्मुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) के चुनाव की तैयारी के मद्देनजर मुंबई में…