Site icon News Ganj

क‍िसानों के ल‍िए खुशखबरी, पढ़े लेटेस्ट अपडेट

farmers

करोड़ों किसानों (farmers) के लिए बड़ी अपडेट 

करोड़ों किसानों(farmers) की आर्थिक मदद करने के लिए केंद्र सरकार ने कई तरह की योजनाएं बनाई हुई हैं। इन्हीं विभिन्न योजनाओं में से एक योजना का नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana) है। इस योजना के तहत देश के करोड़ों किसानों को हर साल छह हजार रुपये की राशि प्रदान की जाती है। सरकार की ओर से अब तक किसानों के खाते में पीएम किसान योजना की 10 किस्तों का पैसा ट्रांसफर किया जा चुका है। किसानों को अब 11वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस महीने यानी मई में ही पीएम किसान योजना का पैसा किसानों के खाते में भेजा जा सकता है। पहले उम्मीद जताई जा रही थी कि अप्रैल महीने में ही किस्त ट्रांसफर कर दी जाएगी, लेकिन अब लेटेस्ट अपडेट की मानें तो खाते में मई महीने में पैसे भेजे जा सकते हैं।

10 मिनट से कम समय में पहुंचेगी यूपी 112 : योगी

गौरतलब है कि पीएम किसान योजना की पहली किस्त का पैसा एक अप्रैल से जुलाई के बीच भेजा जाता है। दूसरी किस्त अगस्त से नवंबर के बीच में आती है, जबकि तीसरी किस्त सरकार दिसंबर से मार्च महीने के बीच में ट्रांसफर करती है। बताते चलें कि पिछली किस्त का पैसा एक जनवरी को भेजा गया था।

उन्नाव नर्स मौत मामले में आई पोस्टमार्टम रिपोर्ट, रेप का दावा खत्म

पीएम किसान योजना का लाभ उठाने के लिए ई-केवाईसी अनिवार्य है। अगर किसी ने ई-केवाईसी नहीं करवाई है तो फिर वह योजना के पैसे से वंचित रह सकता है। सरकार ने भी इसकी आखिरी तारीख को आगे बढ़ा दिया है। अब किसान 31 मई, 2022 तक ई केवाईसी करवा सकते हैं। कुछ समय पहले आधार व ओटीपी के जरिए से होने वाली ई-केवाईसी को कुछ दिनों के लिए रोक दिया गया था, जिसके बाद फिर से शुरू कर दिया गया है।

 

Exit mobile version