overcome your stress on Independence Day

स्वतंत्रता दिवस पर अपने स्ट्रेस को दूर करने के लिए फॉलो करें यह टिप्स

462 0

कोरोना संक्रमण के इस मुश्किल दौर में मानसिक दवाब के चलते कई लोग डिप्रेशन या माइग्रेन के शिकार भी हो जाते हैं। स्ट्रेस या तनाव का असर मूड पर भी पड़ता है और लोग चिड़चिड़े और गुस्सैल हो जाते हैं।

इस तनाव को दूर करने के लिए लोग तरह तरह के काम करते हैं। खुद को बिजी रखने क प्रयास करते हैं। इस स्वतंत्रता दिवस पर अपने स्ट्रेस को दूर करने के लिए आप कुछ खास टिप्स अपना सकते हैं।

पारस- माहिरा का ‘रिंग’ म्यूजिक वीडिया हो रहा वायरल

स्ट्रेस, तनाव और टेंशन को दूर करने के लिए मेडिटेशन सबसे अच्छा उपाय है। इसे करने के लिए हमेशा शांत जगह चुनें और वहां बैठकर ओउम् का जाप करें।

स्ट्रेस को दूर करने के लिए सबसे पहले खुद पर ध्यान देना जरूरी होता है। इसके अलावा अपने व्यवहार पर भी ध्यान दें और अगर उसमें कोई कमी नजर आए तो उसे सुधारने की कोशिश करें।

अक्सर तनाव या स्ट्रेस होने पर आप अकेले रहना पसंद करते हैं लेकिन इससे आपकी समस्या और भी बढ़ सकती है। इसलिए लोगों से बातचीत करें। अपने परिवार और खास दोस्तों के साथ समय बिताएं।

स्ट्रेस को दूर करने के लिए डांस करना सबसे बेस्ट आइडिया है। इसे दूर करने के लिए अपने किसी पसंदीदा गाने पर खुलकर डांस करें। ऐसा करने से आपका मूड फ्रेश हो जाएगा और आपको हल्का महसूस होगा।

अभिनेत्री कल्कि ने ब्रेस्टफीडिंग वीक पर बेटी के साथ साझा की यह तस्वीरें

स्ट्रेस फ्री रहने के लिए सही लाइफस्टाइल चुनना भी बहुत जरूरी है। इसलिए अपनी लाइफस्टाइल को सही बनाए और समय पर उठने से लेकर हेल्दी डाइट तक को अपनी रूटीन में शामिल करें।

खुलकर हंसने से न सिर्फ स्ट्रैस दूर होता है बल्कि यह सेहत के लिए भी अच्छा होता है। खुलकर हंसने से तनाव दूर होता है। इससे दिमाग में एंडोमॉर्फिन कैमिकल रिलीज होते हैं। इससे आपका तनाव दूर होता है और आप कोई कॉमेडी शो देख सकते हैं।

डॉक्टरों की मानें तो म्यूजिक सुनने से ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है, हार्ट रेट नॉर्मल और तनाव दूर हो जाता है। जब भी आपको टेंशन हो अपने पसंदीदा गानें सुने।

Loading...
loading...

Related Post

इन बिमारियों की वजह से कुल एक लाख 36 हजार करोड़ की दवाएं हर साल बिक रहीं

Posted by - October 27, 2019 0
हेल्थ डेस्क। प्रतिदिन बिमारियों को लेकर एक बड़ा मुद्दा हमारे सामने आ रहा है। कैंसर, डायबिटीज, पेट की समस्या जैसी…
कोरोना खौफ

अनुपम खेर ने सुझाया कोरोनावायरस से बचने का तरीका, बोलें-हाथ मिलाने की बजाय कहें’नमस्ते’

Posted by - March 4, 2020 0
नई दिल्ली। कोरोना वायरस ने भारत में भी दस्तक दे दी है। इस वायरस से लोगों में बढ़ती दहशत को…