NEFT और RTGS

NEFT और RTGS करने पर इस तारीख से नहीं लगेगा कोई शुल्क

589 0

नई दिल्ली। नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड्स ट्रांसफर सिस्टम यानी NEFT की सुविधा को 24 घंटे और सातों दिन कर सकेंगे। इसके बाद अब भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने बैंकों को निर्देश दिया है कि वह बचत खाता धारकों के लिए NEFT और RTGS के जरिए होने वाली सभी ऑनलाइन पेमेंट्स को मुफ्त करें। कई बैंकों ने इसे पहले से ही मुफ्त कर रखा है। अब बाकी बचे बैंकों को जनवरी माह से ऐसा करने को कहा गया है।

नाडियाडवाला ग्रैंडसन एंटरटेनमेंट : नए वर्ष में ‘बागी 3’ उनकी पहली फिल्म 

आरबीआई की तरफ से जारी अधिसूचना में डिजिटल रिटेल पेमेंट्स को बढ़ावा देने के लिए यह निर्णय लिया गया है। ताकि सदस्य बैंक अपने बचत खाता धारकों द्वारा ऑनलाइन एनईएफटी सिस्टम के जरिए फंड ट्रांसफर करने पर कोई शुल्क नहीं लेंगे। यह नया नियम नए साल अर्थात एक जनवरी 2020 से प्रभावी होगा।

ये हैं एनईएफटी चार्जेज

जुलाई महीने में आरबीआई ने एनईएफटी और आरटीजीएस ट्रांजेक्शंस के लिए बैंकों से लिये जाने वाले सभी चार्जेज को हटा दिया था। आरबीआई ने बैंकों को निर्देश दिया था कि वे इस फायदे को जनता तक पहुंचाएं। इसके बाद एसबीआई और आईसीआईसीआई बैंक ने ऑनलाइन एनईएफटी लेनदन को फ्री कर दिया। भारत के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने योनो, इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग ग्राहकों के लिए आईएमपीसी , आरटीजीएस और एनईएफटी के जरिये ट्रांजेक्शन को फ्री किया हुआ है। इसी तरह एचडीएफसी बैंक भी एनईएफटी ट्रांजेक्शंस पर कोई चार्जेज नहीं लेता है।

जानें क्या है एनईएफटी का समय?

भारतीय रिज़र्व बैंक ने अब ग्राहकों को 24 घंटे सातों दिन एनईएफटी से ट्रांजेक्शन करने की सुविधा दी है। अब ग्राहक छुट्टियों के दिनों सहित साल में किसी भी दिन, किसी भी समय एनईएफटी के जरिए ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। इससे पहले एनईएफटी से लेनदेन केवल बैंक के कामकाजी दिनों के दौरान सुबह आठ बजे से साढ़े छह बजे तक था।

Related Post

कोरोना वायरस को हराया

हैरी पॉटर की लेखिका ने बिना इलाज घर में ही कोरोना वायरस को हराया

Posted by - April 7, 2020 0
नई दिल्ली। कोरोना वायरस की तबाही पूरी दुनिया में जारी है। हालांकि वैज्ञानिक व चिकित्सक इस वैश्विक महामारी का कारगर…