body protein-rich,

अगर आप भी शरीर को बनाना चाहते है प्रोटीनयुक्त, तो डाइट में शामिल करें यह 10 चीजें

457 0

बॉडी को स्वस्थ रखने के लिए प्रोटीनयुक्त (  body protein ) फूड बहुत जरूरी है। शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन लेने के बहुत गिने-चुने स्रोत हैं। हम आपको प्रोटीन से भरपूर 10 ऐसे आहार के बारे में बात करेंगे जो सेहतमंद होने के साथ-साथ स्वादिष्ट भी हैं।

सीबीआई सिद्धार्थ पिठानी-कुक नीरज को आमने सामने बैठाकर कर रही पूछताछ

बीन्स- बीन्स में फाइबर और प्रोटीन अच्छी मात्रा में पाया जाता है। एक कप बीन्स में 25.8 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। आप सब्जी के साथ-साथ इसे सलाद की तरह भी खा सकते हैं।

दाल – दाल में बहुत ज्यादा प्रोटीन (body protein ) पाया जाता है। एक कप दाल में आपको करीब 18 ग्राम प्रोटीन मिल सकता है। दाल को आप सूप की तरह भी बना कर पी सकते हैं।

 सूखे मेवे और पीनट बटर – बादाम, पिस्ता, और काजू में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। 2 चम्मच ऑर्गेनिक पीनट बटर में 8 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। पीनट बटर से आप स्वादिष्ट ब्रेकफास्ट, स्नैक्स को और स्मूदी बना सकते हैं।

पालक – पालक को आप कच्चा भी खा सकते हैं। आप चाहें तो इसे सलाद के तौर पर भी ले सकते हैं। आधे कप पालक में 3 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। खाने में हरी सब्जियां शामिल करें।

आज है गौहर खान का जन्मदिन, जानते है इनसे जुड़े कुछ खास किस्से

सोया मिल्क – शाकाहारियों के लिए सोया दूध प्रोटीन अच्छा विकल्प है। इसे आप कई तरह से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

टोफू – टोफू प्रोटीन( body protein) का अच्छा स्रोत है। इसमें शरीर के जरूरी सभी अमीनो एसिड पाए जाते हैं। यह  दिखने में पनीर जैसा ही होता है। टोफू में नेचुरल स्वाद होता है और यह बहुत सॉफ्ट होता है। टोफू से डेसर्ट और शेक बहुत अच्छे बनते हैं। आप इसे फ्राई करके भी खा सकते हैं।

ब्रोकली- बोक्रली वजन घटाने में भी बहुत कारगर है। यह खाने में स्वादिष्ट तो लगती ही है, इसमें प्रोटीन की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है। ब्रोकली के अलावा फूलगोभी में भी प्रोटीन की अच्छी मात्रा पाई जाती है।

ओट्स – प्रोटीन के साथ-साथ ओट्स वजन घटाने के लिए भी परफेक्ट माना जाता है। सिर्फ आधे कप  ओट्स में आपको 6.75 ग्राम प्रोटीन मिल सकता है। इसे बनाना आसान होता है।

कद्दू के बीज – कद्दू के बीज प्रोटीन से भरपूर होते हैं। इन्हें मसाले के साथ भून कर या खाने में डालकर खाएं।

जानिए सायरा बानो के जन्मदिन पर इनके जीवन से जुड़ी बातें, जो कर देगी आपको हैरान

बकला- बकला की फली स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होती है। एक कप बकला में 18.46 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। इसे सब्जी बनाकर या सूप की तरह भी ले सकते हैं।

Loading...
loading...

Related Post

योग

योग कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से लड़ने की दे सकता है ताकत

Posted by - July 10, 2020 0
  नई दिल्ली। राजीव गांधी कैंसर इंस्टीट्यूट एंड रिसर्च सेंटर ने बताया कि वैज्ञानिक प्रमाण नहीं मिलने बावजूद योग कैंसर…