kautilaya pandit

गूगल ब्वॉय कौटिल्य को मिलेगा, ग्लोबल चाइल्ड प्रोडिजी अवार्ड

1140 0

कौटिल्य पंडित जिसका नाम आप सभी जानते होंगे। जो कम उम्र में अपने ज्ञान की वजह से लोगो को चौका देता है। इस बच्चे ने बहुत कम उम्र में ज्ञान की प्रसिद्धि को पाया है।

अभिनेता आमिर अली ने बेटी के पहले जन्मदिन पर शेयर की यह फोटो

जिसकी दुनिया दिवानी है वो बिहार के मैथेमैटिक्स गुरू का दिवाना है। जिसे बिन मांगे सभी कुछ-ना-कुछ देना चाहते है, वह जीवन का ज्ञान बिहार के शिक्षक से ले रहा है। दुनिया के लिए अबूझ पहेली बना गूगल ब्वाय कौटिल्य पंडित बिहार के रोहतास के विक्रमगंज निवासी चर्चित मैथेमैटिक्स गुरू आर के श्रीवास्तव से गणित का ज्ञान सीख रहा है।

कौटिल्य पंडित गणितज्ञ आर के श्रीवास्तव के गणित पढाने के तरीके से काफी प्रभावित है। गूगल बॉय कौटिल्य के गुरु आरके श्रीवास्तव ने कहा हमें कौटिल्य पर गर्व है, आपको बताते चले की कौटिल्य को मिलेगा ग्लोबल चाइल्ड प्रोडिजी अवार्ड।

दीपक चाहर के कोरोना पॉज़िटिव आने पर भाई राहुल चाहर ने दी जल्द ठीक होने की शुभकमनाएं

गूगल ब्वॉय नाम से विख्यात  कौटिल्य पंडित ने एक बार फिर अंतरराष्ट्रीय पटल पर देश का नाम रोशन किया है। कौटिल्य का चयन ग्लोबल चाइल्ड प्रोडिजी 2020-21 (Global Child Prodigy 2020-21) के लिए किया गया है। इस अवार्ड से यूएसए, यूके, जर्मनी, ईरान, रशिया, जापान व साउथ कोरिया सहित 30 देशों के 100 जीनियस बच्चे सम्मानित किए जाएंगे। इन बच्चों में होनहार कौटिल्य का नाम भी शामिल हैं।

29 अगस्त को दोपहर तीन बजे संयुक्त राष्ट्र संघ के पर्यावरण कार्यक्रम के कार्यकारी निदेशक एरिक सोलहेम इन बच्चों से ऑनलाइन संवाद किया था। कौटिल्य पंडित एरिक सोलहेम से पर्यावरण एवं बच्चों के बहुमुखी विकास पर संयुक्त राष्ट्र संघ की भूमिका पर सवाल किया था।

देखे एक्ट्रेस रश्मि देसाई ने उम्र को लेकर मजाक बना रहे यूजर्स को लगाई जमकर फटकार

ये वहीं एरिक सोलहेम हैं, जिनसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त राष्ट्र की ओर चैंपियन आफ द अर्थ  का अवार्ड प्राप्त कर चुके हैं। कौटिल्य के पिता सतीश शर्मा ने इस उपलब्धि पर खुशी जाहिर की। उन्होंने कहा कि कौटिल्य का यह सम्मान बच्चों को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करेगा।

गूगल ब्वॉय नाम से विख्यात कौटिल्य पंडित को मिले अवार्ड जो इस प्रकार है-

  • 15 अगस्त 2015 में इंग्लैंड की संसद के हाउस ऑफ कामंस भारत गौरव अवार्ड मिला।
  • 2016 में संयुक्त अरब अमीराम की सरकार द्वारा सम्मानित किया गया।
  • 2017 में नेपाल में भारतीय दूतावास द्वारा सम्मानित किया गया।
  • 2019 में दुबई के चैंबर ऑफ कामर्स में हजारों बच्चों को जीनियस बनने के टिप्स दिए।
  • हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने अपने कार्यकाल में 10 लाख रुपये व प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया ।
  • जनवरी 2014 में हरियाणा विधानसभा में सम्मानित।
  • पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम व डॉ. प्रणब मुखर्जी ने सम्मानित किया।

गूगल ब्वॉय कौटिल्य पंडित कौन बनेगा करोड़पति व कॉमेडी नाइट्स विद कपिल सहित कई रियलिटी शो में भाग लिया है।

Related Post