Jammu-Kashmir

जम्मू-कश्मीर के गणित शिक्षक ने बनाई इलेक्ट्रिक सोलर कार

265 0

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) के श्रीनगर के एक गणित शिक्षक और नवप्रवर्तनक ने एक सस्ती इलेक्ट्रिक सोलर कार (Electric solar car) का आविष्कार किया है जो सौर ऊर्जा से चलती है। जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) के तंगमार्ग के रहने वाले बिलाल अहमद इस परियोजना पर 13 साल से अधिक समय से काम कर रहे हैं और आखिरकार उन्होंने यह मुकाम हासिल किया। मीडिया से बात करते हुए, अहमद ने कहा कि वह विकलांगों के लिए एक कार बनाना चाहते थे, लेकिन आर्थिक तंगी के कारण इसे आगे नहीं बढ़ा सके।

उन्होंने कहा, मैं विकलांग लोगों के लिए एक कार बनाना चाहता था लेकिन आर्थिक तंगी ने इसे मुश्किल बना दिया। सोलर कार के विचार ने मुझे चकित कर दिया … कि यह मुफ्त ऊर्जा है … और हाल ही में मैंने अखबारों में भी पढ़ा कि पेट्रोल की कीमतों में वृद्धि की 10 साल में उम्मीद है। उन्होंने कहा कि वह 1950 से बनी विभिन्न शानदार कारों को देखते और पढ़ते थे। इस धारणा को तोड़ते हुए कि केवल अभिजात वर्ग ही शानदार सवारी कर सकता है, अहमद ने एक सौर कार बनाई जो न केवल एक शानदार अनुभव देती है बल्कि आम लोगों के लिए भी सस्ती है।

उन्होंने कहा, मैंने लोगों को लग्जरी फील देने के लिए कुछ सोचा और कार पर काम करना शुरू कर दिया और विभिन्न वीडियो देखकर इसे संशोधित किया और इसमें सुविधाओं को जोड़ना शुरू कर दिया। कश्मीर में, ज्यादातर समय, मौसम उदास रहता है। मैंने सौर पैनलों का इस्तेमाल किया जो कम धूप के दिनों में भी उच्च दक्षता दे सकते हैं। मैं सौर पैनलों की दक्षता की जांच करने के लिए कई सौर कंपनियों के पास गया और इस सौर अभिनव कार पर काम किया।

जम्मू-कश्मीर के एलजी मनोज सिन्हा ने अमरनाथ यात्रा की तैयारियों की समीक्षा

कभी-कभी, कार के दरवाजों को उस जगह पर पार्क करने पर हल्की धूप मिलती थी, इस समस्या को दूर करने के लिए उन्होंने एक गलविंग दरवाजा बनाया जो ऊपर की ओर खुलता है जैसे कि फेरारी में होता है। अहमद ने कहा कि गुलविंग दरवाजों को बनाना और संतुलित करना उनके लिए एक चुनौती के साथ-साथ एक मुश्किल काम भी था। उन्होंने सड़कों पर कार चलाई है और राहगीरों से उन्हें अच्छी प्रतिक्रिया मिली है।

महाराष्ट्र राजनीतिक संकट: आज पार्टी की अहम बैठक की अध्यक्षता करेंगे उद्धव ठाकरे

Related Post

शिवसेना की एनसीपी सांसद को सख्त हिदायत, कहा- गठबंधन में जहर घोलने से बाज आएं

Posted by - July 18, 2021 0
महाराष्ट्र में सियासी उठापटक के बीच शिवसेना ने एनसीपी सांसद डॉ. अमोल कोल्हे को निशाने पर लेते हुए गठबंधन में…
मिसाइल वुमन डॉ. टेसी थॉमस

मिसाइल वुमन डॉ. टेसी थॉमस बोलीं- दुश्मन को पानी के रास्ते भी दी जा सकेगी मात

Posted by - December 6, 2019 0
नई दिल्ली। मिसाइल वुमन के नाम से प्रसिद्ध भारत की पहली महिला प्रक्षेपास्त्र वैज्ञानिक डॉ. टेसी थॉमस अग्नि-5 मिसाइल का…