Jammu

जम्मू-कश्मीर के एलजी मनोज सिन्हा ने अमरनाथ यात्रा की तैयारियों की समीक्षा

64 0

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) के उपराज्यपाल, मनोज सिन्हा (Manoj Sinha) ने गुरुवार को श्रीनगर में यूनिफाइड कमांड मीटिंग में अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा व्यवस्था और तैयारियों की समीक्षा की। बैठक में मुख्य सचिव और गृह विभाग, जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) पुलिस, सेना, खुफिया एजेंसियों, सीआरपीएफ, बीएसएफ और अन्य के वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारियों ने भाग लिया। अमरनाथ यात्रा से संबंधित विभिन्न व्यवस्थाओं पर चर्चा के दौरान अधिकारियों ने उपराज्यपाल को समग्र सुरक्षा स्थिति से अवगत कराया।

उपराज्यपाल द्वारा दूरसंचार कनेक्टिविटी, स्वास्थ्य देखभाल, अग्नि सुरक्षा, बिजली और पानी की आपूर्ति, मौसम पूर्वानुमान, लंगर प्रबंधन, स्वच्छता, आवास और आपदा प्रबंधन की विस्तृत योजनाओं की समीक्षा की गई। उपराज्यपाल ने सभी यात्रियों और सेवा प्रदाताओं के लिए सेना और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के साथ मिलकर जम्मू-कश्मीर पुलिस द्वारा सुरक्षा व्यवस्था सहित सभी बुनियादी जरूरतों के लिए विस्तृत योजनाओं की भी समीक्षा की।

उन्होंने इस साल 30 जून से शुरू होने वाली वार्षिक यात्रा के सुचारू और शांतिपूर्ण संचालन के लिए श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) और अन्य विभागों द्वारा किए गए प्रबंधों पर भी संतोष व्यक्त किया। सिन्हा ने कहा, “सरकार यात्रियों के लिए सर्वोत्तम सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है। पिछले वर्षों की तुलना में व्यवस्थाओं में सुधार किया गया है। यातायात प्रबंधन, स्वास्थ्य, संचार और जल स्वच्छता सहित सभी आवश्यक सुविधाएं मौजूद हैं।

महाराष्ट्र राजनीतिक संकट: आज पार्टी की अहम बैठक की अध्यक्षता करेंगे उद्धव ठाकरे

उपराज्यपाल ने कहा, “हम ऊंचाई से संबंधित मुद्दों से अवगत हैं और किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए पर्याप्त संख्या में ऑक्सीजन सिलेंडर, मेडिकल बेड, आपातकालीन प्रतिक्रियाकर्ता, डॉक्टर और नर्सिंग स्टाफ को तैनात किया गया है।” अमरनाथ श्राइन बोर्ड के सीईओ ने भी बैठक में यात्रियों की सुविधा के लिए सेवाओं के बारे में जानकारी दी और तीर्थयात्रा के दौरान यात्रियों के लिए क्या करें और क्या न करें। विशेष रूप से, इस वर्ष तीर्थयात्री यात्रा के लिए सीधे श्रीनगर से हेलीकॉप्टर सेवा का भी लाभ उठा सकते हैं।

टाटा नेक्सॉन ईवी आग: सरकार ने स्वतंत्र जांच के दिए आदेश दिए

Related Post

J/K

J/K में बढ़ रहा संकट, आतंकियों ने हिंदू बैंक मैनेजर को गोलियों से भूना

Posted by - June 2, 2022 0
कुलगाम: जम्मू-कश्मीर (J/K) में एक बार फिर आतंकियों (Terrorists) ने हिंदू नागरिक को निशाना बनाया है। गुरुवार को आतंकियों (Terrorists)…

जम्मू-कश्मीर: श्रीनगर के सरकारी स्कूल में आतंकी हमला, दो शिक्षकों की मौत

Posted by - October 7, 2021 0
श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर में आतंकी लगातार आम लोगों को निशाना बना रहे हैं। पिछले तीन दिनों में आतंकियों ने घाटी में 7…