Bangladesh

भारत ने गेहूं के निर्यात पर लगाई रोक, तो रूस के पास पहुंचा बांग्लादेश

82 0

बांग्लादेश: सरकार और व्यापार अधिकारियों ने बुधवार को मीडिया को बताया कि बांग्लादेश सरकार (Bangladesh government) से सरकार के सौदे में रूस से गेहूं की आपूर्ति को सुरक्षित करने की कोशिश कर रहा है, क्योंकि भारत (India) ने पिछले महीने अनाज के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया था। उद्योग के अधिकारियों ने कहा कि दुनिया के सबसे बड़े गेहूं निर्यातक रूस के साथ आपूर्ति सौदा ढाका को वैश्विक कीमतों में वृद्धि से नीचे की जरूरतों को पूरा करने में मदद कर सकता है।

बांग्लादेश (Bangladesh) के खाद्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि सौदे को अंतिम रूप देने के लिए बांग्लादेश गुरुवार को रूस के साथ एक आभासी बैठक कर रहा है। नाम जाहिर न करने की शर्त पर अधिकारी ने कहा, “हम शुरुआत में रूस से कम से कम 200,000 टन गेहूं मांगेंगे।” खाद्य मंत्रालय ने टिप्पणी के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया।

बांग्लादेश लगभग 70 लाख टन गेहूं का आयात करता है और पिछले साल इसमें से दो तिहाई से अधिक भारत से आया था। भारत के निर्यात प्रतिबंध के बाद, बांग्लादेश ने अंतरराष्ट्रीय निविदाओं के माध्यम से आपूर्ति सुरक्षित करने की कोशिश की, लेकिन उच्च कीमतों के कारण उन्हें रद्द कर दिया।

खाने के तेल की कीमतों में गिरावट, घटे 15-20 रुपये प्रति लीटर

एक वैश्विक ट्रेडिंग फर्म के मुंबई स्थित एक डीलर ने कहा कि बांग्लादेश भारतीय गेहूं के लिए लागत और माल ढुलाई के आधार पर $400 प्रति टन से कम का भुगतान कर रहा था, लेकिन प्रतिबंध के बाद अन्य आपूर्तिकर्ताओं ने $460 से ऊपर की बोली लगानी शुरू कर दी, जिससे बांग्लादेश में स्थानीय कीमतें बढ़ गईं।

पीएम मोदी को महाराष्ट्र सरकार को गिराने के बजाय बाढ़ की चिंता करनी चाहिए: गौरव गोगोई

Related Post

केरल के मुख्यमंत्री पी विजयन

केरल के मुख्यमंत्री ने आईशी घोष से मुलाकात कर एकजुटता व्यक्त की

Posted by - January 11, 2020 0
नई दिल्ली। जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) छात्र संघ की अध्यक्ष आईशी घोष से केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने शनिवार…

योगी के नक्शेकदम पर असम सीएम, कहा- अपराधी भागे तो एनकाउंटर का पैटर्न अपनाए पुलिस

Posted by - July 6, 2021 0
असम में नवनियुक्त सीएम हिमंत बिस्व सरमा का एक बयान इन दिनों चर्चा में बना हुआ है, जिसमें वह पुलिस…
भगवान बदरीनाथ धाम के कपाट खुले

भगवान बदरीनाथ धाम के कपाट खुले, वैदिक मंत्रोच्चार के साथ विधि-विधान से हुई पूजा

Posted by - May 15, 2020 0
देहरादून। उत्तराखंड में शुक्रवार को तड़के साढ़े चार बजे वैदिक मंत्रोच्चार के साथ भगवान बदरीनाथ धाम के कपाट खोल दिये…