Edible oil

खाने के तेल की कीमतों में गिरावट, घटे 15-20 रुपये प्रति लीटर

87 0

नई दिल्ली: बढ़ती महंगाई के बीच उपभोक्ताओं को थोड़ी राहत देते हुए खाद्य तेल (Edible oil) की कीमत में कमी आने लगी है। खाद्य सचिव सुधांशु पांडे ने बुधवार को कहा कि अंतरराष्ट्रीय दरों में नरमी और सरकार के समय पर हस्तक्षेप से खुदरा बाजार में खाद्य तेल (Edible oil) की कीमतों में कमी आने लगी है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, मूंगफली तेल को छोड़कर पैकेज्ड खाद्य तेलों की औसत खुदरा कीमतों में इस महीने की शुरुआत से देश भर में मामूली कमी आई है और यह 150 रुपये से 190 रुपये प्रति किलोग्राम के दायरे में रहेगी।

पिछले हफ्ते, अदानी विल्मर और मदर डेयरी जैसी खाद्य तेल कंपनियों ने विभिन्न प्रकार के खाद्य तेलों के लिए एमआरपी (अधिकतम खुदरा मूल्य) में 10-15 रुपये प्रति लीटर की कमी की। दोनों कंपनियों ने कहा कि नई एमआरपी वाला स्टॉक जल्द ही बाजार में आएगा।

खुदरा गेहूं और गेहूं के आटे की कीमतें भी स्थिर

खाद्य सचिव ने कहा कि सरकार के समय पर हस्तक्षेप और वैश्विक विकास के कारण खाद्य तेलों की कीमतों में रुझान बहुत सकारात्मक है। न केवल खाद्य तेल, खुदरा गेहूं और गेहूं के आटे की कीमतें स्थिर हैं बल्कि घरेलू कीमतों को नियंत्रण में रखने के लिए नियम उपयोगी रहे हैं।

तेल ब्रांड चरणबद्ध तरीके से एमआरपी घटे

खाद्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि प्रमुख खाद्य तेल ब्रांडों ने चरणबद्ध तरीके से एमआरपी कम किया है और हाल ही में उन्होंने कीमतों में 10-15 रुपये प्रति लीटर की कटौती की है। उपभोक्ता मामलों के विभाग द्वारा संकलित आंकड़ों के अनुसार, 21 जून को मूंगफली तेल (पैक) का औसत खुदरा मूल्य 1 जून को 186.43 रुपये प्रति लीटर के मुकाबले 188.14 रुपये प्रति लीटर था।

पीएम मोदी को महाराष्ट्र सरकार को गिराने के बजाय बाढ़ की चिंता करनी चाहिए: गौरव गोगोई

सरसों के तेल की कीमत 1 जून को 183.68 रुपये प्रति लीटर से थोड़ी कम होकर 21 जून को 180.85 रुपये प्रति लीटर हो गई है। वनस्पति तेल की कीमत 165 रुपये प्रति लीटर पर अपरिवर्तित बनी हुई है। सोया तेल की कीमत 169.65 रुपये से मामूली घटकर 167.67 रुपये हो गई, जबकि सूरजमुखी तेल की कीमत 193 रुपये प्रति लीटर से मामूली घटकर 189.99 रुपये हो गई। पाम तेल की कीमत 1 जून को 156.52 रुपये से घटकर 21 जून को 152.52 रुपये प्रति लीटर हो गई।

हरिद्वार से लौट रहे तीर्थयात्रियों से भरी पिकअप पेड़ से टकराई, 10 की मौत

Related Post

यूपी गेट पर शाम तक नहीं पहुंची ममता बनर्जी, इंटेलिजेंस एजेंसियां रही शतर्क

Posted by - July 30, 2021 0
यूपी गेट पर तीन कृषि कानून के खिलाफ आंदोलन स्थल पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के पहुंचने की…

आंदोलनकारी किसानों को गिरफ्तार कर अपने आकाओं को खुश करने में लगे है खट्टर- बोले किसान नेता

Posted by - August 13, 2021 0
आंदोलनकारी किसानों ने हरियाणा-पंजाब समेत कई राज्यों में किसान पंचायत करने के बाद अब यूपी में भी 5 सितंबर को…
Priyanka-Gandhi

UP के मथुरा में प्रियंका गांधी की किसान महापंचायत

Posted by - February 23, 2021 0
मथुरा। जिलें में कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी(Priyanka Gandhi) आज नए कृषि कानूनों के विरोध में हुंकार भरेंगी। प्रियंका…

किसान आंदोलन: धरनास्थल पहुंचे हरियाणा के पूर्व सीएम, माइक न मिलने पर खफा हो कर लौटे

Posted by - July 26, 2021 0
कृषि कानूनों के खिलाफ जारी आंदोलन में हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला के धरनास्थल पर पहुंचकर बिना बोले…