Edible oil

खाने के तेल की कीमतों में गिरावट, घटे 15-20 रुपये प्रति लीटर

275 0

नई दिल्ली: बढ़ती महंगाई के बीच उपभोक्ताओं को थोड़ी राहत देते हुए खाद्य तेल (Edible oil) की कीमत में कमी आने लगी है। खाद्य सचिव सुधांशु पांडे ने बुधवार को कहा कि अंतरराष्ट्रीय दरों में नरमी और सरकार के समय पर हस्तक्षेप से खुदरा बाजार में खाद्य तेल (Edible oil) की कीमतों में कमी आने लगी है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, मूंगफली तेल को छोड़कर पैकेज्ड खाद्य तेलों की औसत खुदरा कीमतों में इस महीने की शुरुआत से देश भर में मामूली कमी आई है और यह 150 रुपये से 190 रुपये प्रति किलोग्राम के दायरे में रहेगी।

पिछले हफ्ते, अदानी विल्मर और मदर डेयरी जैसी खाद्य तेल कंपनियों ने विभिन्न प्रकार के खाद्य तेलों के लिए एमआरपी (अधिकतम खुदरा मूल्य) में 10-15 रुपये प्रति लीटर की कमी की। दोनों कंपनियों ने कहा कि नई एमआरपी वाला स्टॉक जल्द ही बाजार में आएगा।

खुदरा गेहूं और गेहूं के आटे की कीमतें भी स्थिर

खाद्य सचिव ने कहा कि सरकार के समय पर हस्तक्षेप और वैश्विक विकास के कारण खाद्य तेलों की कीमतों में रुझान बहुत सकारात्मक है। न केवल खाद्य तेल, खुदरा गेहूं और गेहूं के आटे की कीमतें स्थिर हैं बल्कि घरेलू कीमतों को नियंत्रण में रखने के लिए नियम उपयोगी रहे हैं।

तेल ब्रांड चरणबद्ध तरीके से एमआरपी घटे

खाद्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि प्रमुख खाद्य तेल ब्रांडों ने चरणबद्ध तरीके से एमआरपी कम किया है और हाल ही में उन्होंने कीमतों में 10-15 रुपये प्रति लीटर की कटौती की है। उपभोक्ता मामलों के विभाग द्वारा संकलित आंकड़ों के अनुसार, 21 जून को मूंगफली तेल (पैक) का औसत खुदरा मूल्य 1 जून को 186.43 रुपये प्रति लीटर के मुकाबले 188.14 रुपये प्रति लीटर था।

पीएम मोदी को महाराष्ट्र सरकार को गिराने के बजाय बाढ़ की चिंता करनी चाहिए: गौरव गोगोई

सरसों के तेल की कीमत 1 जून को 183.68 रुपये प्रति लीटर से थोड़ी कम होकर 21 जून को 180.85 रुपये प्रति लीटर हो गई है। वनस्पति तेल की कीमत 165 रुपये प्रति लीटर पर अपरिवर्तित बनी हुई है। सोया तेल की कीमत 169.65 रुपये से मामूली घटकर 167.67 रुपये हो गई, जबकि सूरजमुखी तेल की कीमत 193 रुपये प्रति लीटर से मामूली घटकर 189.99 रुपये हो गई। पाम तेल की कीमत 1 जून को 156.52 रुपये से घटकर 21 जून को 152.52 रुपये प्रति लीटर हो गई।

हरिद्वार से लौट रहे तीर्थयात्रियों से भरी पिकअप पेड़ से टकराई, 10 की मौत

Related Post

vidhan abha march

पटना: तीनों कृषि कानून को रद्द करने की मांग को लेकर मजदूर सभा का विधानसभा मार्च

Posted by - March 24, 2021 0
पटना। तीनों कृषि विरोधी कानून  (Agricultural Laws)  को रद्द करने, फसलों की न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदारी की कानूनी गारंटी…
up budget session

UP Budget 2021 : सत्र से पहले विधानसभा के सामने सपा का प्रदर्शन, ट्रैक्टर से गन्ना लेकर पहुंचे विधायक

Posted by - February 18, 2021 0
लखनऊ।  राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के अभिभाषण के साथ उत्तर प्रदेश विधानमंडल का बजट सत्र ( up budget 2021)  आज से…
Satypal Malik

सरकार गलत रास्ता अपना रही है, किसानों को हरा नहीं पाएगी : राज्यपाल सत्यपाल मलिक

Posted by - March 15, 2021 0
बागपत । मेघालय के राज्यपाल सत्यपाल मलिक (Satyapal Malik) ने  कहा कि केंद्र सरकार एमएसपी को कानूनी मान्यता दे तो…
rakesh tikait

4 और 5 अप्रैल को गुजरात में होंगे किसान मोर्चा के कार्यक्रम: राकेश टिकैत

Posted by - March 27, 2021 0
गाजियाबाद।  भारतीय किसान यूनियन (Kisan Morcha) के राष्ट्रीय प्रवक्ता ने कहा कि गुजरात में शुक्रवार को संयुक्त किसान मोर्चा का…