Site icon News Ganj

भारत ने गेहूं के निर्यात पर लगाई रोक, तो रूस के पास पहुंचा बांग्लादेश

Bangladesh

Bangladesh

बांग्लादेश: सरकार और व्यापार अधिकारियों ने बुधवार को मीडिया को बताया कि बांग्लादेश सरकार (Bangladesh government) से सरकार के सौदे में रूस से गेहूं की आपूर्ति को सुरक्षित करने की कोशिश कर रहा है, क्योंकि भारत (India) ने पिछले महीने अनाज के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया था। उद्योग के अधिकारियों ने कहा कि दुनिया के सबसे बड़े गेहूं निर्यातक रूस के साथ आपूर्ति सौदा ढाका को वैश्विक कीमतों में वृद्धि से नीचे की जरूरतों को पूरा करने में मदद कर सकता है।

बांग्लादेश (Bangladesh) के खाद्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि सौदे को अंतिम रूप देने के लिए बांग्लादेश गुरुवार को रूस के साथ एक आभासी बैठक कर रहा है। नाम जाहिर न करने की शर्त पर अधिकारी ने कहा, “हम शुरुआत में रूस से कम से कम 200,000 टन गेहूं मांगेंगे।” खाद्य मंत्रालय ने टिप्पणी के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया।

बांग्लादेश लगभग 70 लाख टन गेहूं का आयात करता है और पिछले साल इसमें से दो तिहाई से अधिक भारत से आया था। भारत के निर्यात प्रतिबंध के बाद, बांग्लादेश ने अंतरराष्ट्रीय निविदाओं के माध्यम से आपूर्ति सुरक्षित करने की कोशिश की, लेकिन उच्च कीमतों के कारण उन्हें रद्द कर दिया।

खाने के तेल की कीमतों में गिरावट, घटे 15-20 रुपये प्रति लीटर

एक वैश्विक ट्रेडिंग फर्म के मुंबई स्थित एक डीलर ने कहा कि बांग्लादेश भारतीय गेहूं के लिए लागत और माल ढुलाई के आधार पर $400 प्रति टन से कम का भुगतान कर रहा था, लेकिन प्रतिबंध के बाद अन्य आपूर्तिकर्ताओं ने $460 से ऊपर की बोली लगानी शुरू कर दी, जिससे बांग्लादेश में स्थानीय कीमतें बढ़ गईं।

पीएम मोदी को महाराष्ट्र सरकार को गिराने के बजाय बाढ़ की चिंता करनी चाहिए: गौरव गोगोई

Exit mobile version