बारिश के मौसम में मछलियां खाने से हो सकते हैं इस बीमारी के शिकार

989 0

लखनऊ डेस्क। बारिश के मौसम में मछलियां खाने से आप बीमार पड़ सकते हैं। मॉनसून में मछलियां खाने से कई तरह के इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। दरअसल बारिश के मौसम में नदियों, तालाबों और समुद्र का पानी ज्यादा गंदा हो जाता है और इनमें तरह-तरह के बैक्टीरिया और वायरस पनपने लगते हैं। आइए आपको बताते हैं बारिश के मौसम में मछलियां न खाने की सलाह क्यों दी जाती है-

ये भी पढ़ें :-क्या आप भी चटकाते हैं उंगलियां? हो सकते हैं गंभीर बीमारी के शिकार 

1-बारिश के मौसम में तालाब और नदियों के पानी में तमाम हानिकारक वायरस और बैक्टीरिया बढ़ जाते हैं, जिससे मछलियां संक्रमित हो जाती हैं। ऐसे में अगर आप संक्रमित मछलियों को खाते हैं, तो आपको फू़ड पॉयजनिंग का खतरा होता है। संक्रमित मछलियां खाने से आपको कालरा, डायरिया, पीलिया आदि का खतरा होता है। यहां तक कि कई बार गंदे पानी की मछलियों के कारण आपको टायफाइड भी हो सकता है।

2-बारिश के मौसम में बाजार में मछलियों की मांग पूरी करने के लिए इन्हें पहले ही कोल्ड स्टोर में रख लिया जाता है। ज्यादा दिन तक रखने पर ये मछलियां खराब हो सकती हैं। इसके अलावा स्टोर की गई मछलियों में, ताजी मछलियों की अपेक्षा पोषक तत्व भी बहुत कम हो जाते हैं।

3-बारिश के मौसम में मांसाहारी आहार (चिकन, मटन, मछली आदि) खाने से पाचन तंत्र के लिए इसे पचाना मुश्किल हो जाता है, जिससे कई बार पेट की समस्याएं शुरू हो सकती हैं। खाना ठीक से न पचने के कारण कई बार आपको गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

Related Post

'न्याय' स्कीम

गाजियाबाद में प्रियंका वाड्रा का रोड शो आज, दूधेश्वरनाथ मंदिर जाने की नहीं मिली इजाजत

Posted by - April 5, 2019 0
गाजियाबाद। कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा शुक्रवार यानी आज गाजियाबाद में रोड शो करेंगी। इसके साथ ही वह…
Swara Bhaskar

सुर्खियों में बनी रहने वाली स्वरा के खिलाफ शिकायक दर्ज, जानें पूरा मामला

Posted by - November 6, 2019 0
बॉलीवुड डेस्क। बॉलीवुड अभिनेत्री स्वरा भास्कर इन दिनों सुर्खियों में बनी हुई है। इसी बीच चार वर्षीय मासूम के लिए…
शूटिंग में फंसे सलमान

महेश्वर में शिवलिंग पर तखत लगाने के आरोप में फंसे सलमान खान, देनी पड़ी सफाई

Posted by - April 5, 2019 0
खरगोन: मध्य प्रदेश के खरगोन के धार्मिक स्थल महेश्वर में फिल्म ‘दबंग-तीन’ की शूटिंग के दौरान शिवलिंग पर लगाए गए…