बढ़ते वजन के लिए जानिए कौन से हैं हार्मोन जिम्मेदार हैं

612 0

लखनऊ डेस्क। वजन को कम करने के लिए केवल हेल्‍दी डाइट ही जरूरी नहीं है, इसके लिए आपको अपने हार्मोंस को भी नि‍यमित रखने की जरूरत है, क्‍योंकि महिलाओं में वजन बढ़ने के पीछे कई हार्मोंस भी जिम्‍मेदार होते हैं। लंबे समय से असंतुलित हार्मोन आपको मोटापे से संबंधित बीमारियों का कारण बन सकता है। तो, आइए जानें कि आपके वजन बढ़ाने के लिए कौन से हार्मोन जिम्मेदार हैं-

ये भी पढ़ें :-क्या आप भी चटकाते हैं उंगलियां? हो सकते हैं गंभीर बीमारी के शिकार 

1-सामान्य परिस्थितियों में लेप्टिन हार्मोन संकेत देता है कि आपका पेट भरा हुआ है और खाना बंद कर देना चाहिए। लेकिन शुगर प्रोडक्‍ट, जैसे- कैंडीज, चॉकलेट, कुछ फल और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों का अत्‍यधिक सेवन और फ्रक्‍टोस की शरीर में ओवर सप्‍लाई से लिवर में फैट जमा हो जाता है, जो थुलथुले पेट और अन्‍य गंभीर स्थितियों का कारण बनता है। लेप्टिन हार्मोन को नियंत्रित रखने के लिए सही आराम की जरूरत पड़ती है।

2-प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, शराब, कृत्रिम रूप से मीठे पेय, और अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों के सेवन से इंसुनिल रेसिस्‍टेंस हो सकता है। जो वजन बढ़ाने का कारण बनता है। हार्मोन संतुलन बनाए रखने के लिए अपने ब्लड शुगर लेवल की जांच करवाएं और अपने डॉक्टर से सलाह लें। हफ्ते में 4 घंटे वर्कआउट करना शुरू करें।

3-हार्मोन मेटाबॉलिज्‍म, नींद, हृदय गति, मस्तिष्क के विकास आदि को नियंत्रित करते हैं। कभी-कभी थायरॉयड ग्रंथि हाइपोथायरायडिज्म के लिए अग्रणी थायराइड हार्मोन का उत्पादन करती है। हाइपोथायरायडिज्म अक्सर वजन बढ़ने, अवसाद, कब्ज, थकान, उच्च रक्त कोलेस्ट्रॉल, धीमी गति से हृदय गति आदि से जुड़ा होता है। इस हार्मोन को  नियंत्रित रखने के लिए समय-समय पर जांच जरूरी है।

 

Related Post

कर्नाटक उपचुनाव

कर्नाटक उपचुनाव : पूर्व पीएम देवगौड़ा के पोते समेत छह के खिलाफ एफआईआर

Posted by - December 4, 2019 0
नई दिल्ली। पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा के पोते, पूर्वमंत्री एचडी रेवन्ना के बेटे सूरज रेवन्ना व पांच अन्य के खिलाफ…
ममता बनर्जी

ममता ने पीएम बोला हमला, मोदी को देंगे मिट्टी-कंकड़ वाला लड्डू, टूट जाएंगे दांत

Posted by - April 26, 2019 0
कोलकाता। पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने पीएम मोदी को लेकर हमला बोला  है। उन्होंने कहा-‘मोदी पहले बंगाल नहीं…