बढ़ते वजन के लिए जानिए कौन से हैं हार्मोन जिम्मेदार हैं

365 0

लखनऊ डेस्क। वजन को कम करने के लिए केवल हेल्‍दी डाइट ही जरूरी नहीं है, इसके लिए आपको अपने हार्मोंस को भी नि‍यमित रखने की जरूरत है, क्‍योंकि महिलाओं में वजन बढ़ने के पीछे कई हार्मोंस भी जिम्‍मेदार होते हैं। लंबे समय से असंतुलित हार्मोन आपको मोटापे से संबंधित बीमारियों का कारण बन सकता है। तो, आइए जानें कि आपके वजन बढ़ाने के लिए कौन से हार्मोन जिम्मेदार हैं-

ये भी पढ़ें :-क्या आप भी चटकाते हैं उंगलियां? हो सकते हैं गंभीर बीमारी के शिकार 

1-सामान्य परिस्थितियों में लेप्टिन हार्मोन संकेत देता है कि आपका पेट भरा हुआ है और खाना बंद कर देना चाहिए। लेकिन शुगर प्रोडक्‍ट, जैसे- कैंडीज, चॉकलेट, कुछ फल और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों का अत्‍यधिक सेवन और फ्रक्‍टोस की शरीर में ओवर सप्‍लाई से लिवर में फैट जमा हो जाता है, जो थुलथुले पेट और अन्‍य गंभीर स्थितियों का कारण बनता है। लेप्टिन हार्मोन को नियंत्रित रखने के लिए सही आराम की जरूरत पड़ती है।

2-प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, शराब, कृत्रिम रूप से मीठे पेय, और अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों के सेवन से इंसुनिल रेसिस्‍टेंस हो सकता है। जो वजन बढ़ाने का कारण बनता है। हार्मोन संतुलन बनाए रखने के लिए अपने ब्लड शुगर लेवल की जांच करवाएं और अपने डॉक्टर से सलाह लें। हफ्ते में 4 घंटे वर्कआउट करना शुरू करें।

3-हार्मोन मेटाबॉलिज्‍म, नींद, हृदय गति, मस्तिष्क के विकास आदि को नियंत्रित करते हैं। कभी-कभी थायरॉयड ग्रंथि हाइपोथायरायडिज्म के लिए अग्रणी थायराइड हार्मोन का उत्पादन करती है। हाइपोथायरायडिज्म अक्सर वजन बढ़ने, अवसाद, कब्ज, थकान, उच्च रक्त कोलेस्ट्रॉल, धीमी गति से हृदय गति आदि से जुड़ा होता है। इस हार्मोन को  नियंत्रित रखने के लिए समय-समय पर जांच जरूरी है।

 

Related Post

टेनिस कोर्ट में नीना गुप्ता

टेनिस कोर्ट में नीना गुप्ता, स्पोर्ट लुक में दिखा उनका जबरदस्त अंदाज

Posted by - March 17, 2020 0
मुंबई। बॉलीवुड एक्ट्रेस नीना गुप्ता फिल्मों के साथ साथ सोशल मीडिया पर भी खासा एक्टिव रहती हैं। नीना ने लंबे…
प्रियंका गांधी

एसपीजी सुरक्षा पर प्रियंका गांधी ने कहा- यह मोदी सरकार की राजनीति का हिस्सा

Posted by - November 21, 2019 0
नई दिल्ली। कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने गुरुवार को सोनिया गांधी, राहुल गांधी समेत खुद पर से एसपीजी सुरक्षा…
आतंक का सफाया

साधु-महात्मा के वेश में घूम रहे हैं पाक एजेंट, सेना की जारी चेतावनी

Posted by - November 10, 2019 0
नई दिल्ली। भारतीय सेना ने अपने सैनिकों को नकली बाबाओं और आध्यात्मिक गुरुओं से सावधान रहने की चेतावनी दी है…