दुनिया के सबसे मोटी महिला ने कम किया 214 किलो वजन, जानें कैसे

184 0

लखनऊ डेस्क।  वजह से मोटापे की समस्या आम होती जा रही है. 100 में से लगभग 95 प्रतिशत लोग इस समस्या के शिकार हैं मुंबई की 42 वर्षीय महिला अमिता राजरानी एक प्रेरणा साबित हो सकती है. चार साल पहले अमिता का वजन 300 किलो था लेकिन अब उनका वजन महज 86 किलो ही है. आइए जानते हैं-

ये भी पढ़ें :-अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में रचा इतिहास, बनीं आईसीसी की पहली महिला 

अमिता जब पैदा हुईं तो आम बच्चों की तरह उनका वजन था. लेकिन जैसे जैसे वो बड़ी होती गईं उनका वजन भी तेजी से बढ़ता रहा। जब वो 16 साल की हुईं उस समय उनका वजन बढ़कर 126 किलो हो चुका था बढ़ते वजन को लेकर अमिता काफी हैरान परेशान रहती थी। मोटापे की वजह से अमिता ने अपने घर से बाहर कदम नहीं रखती थी। जब पहली बार अमिता जांच के लिए हॉस्पिटल आईं थीं तो उन्हें ऑपरेशन थियेटर तक ले जाने के लिए 20 लोगों की मदद लेनी पड़ी थी।

ये भी पढ़ें :-शिरीन चुनौतियों का मुकाबला कर बनीं मिशाल, ऑटो ड्राइवर बन बच्चों की सवारीं जिंदगी 

जानकारी के मुताबिक अमिता का वजन इतना ज्यादा था कि उन्हें हिलने डुलने तक में भी परेशानी होती थी।  डॉक्टर के मुताबिक, सुपर मॉर्बिड ओबेसिटी के कारण अमिता को कई अन्य बीमारियां भी घेर चुकी थीं।  उन्हें कोलेस्ट्रोल, टाइप-2 डायबीटीज, सांस लेने में समस्या, किडनी की प्रॉब्लम और डिप्रेशन जैसी समस्याएं थीं. मेटाबॉलिक सर्जरी के बाद से अमिता की हालत में कुछ सुधार नजर आने लगे थे और वजन भी काफी कम हो गया था।

Loading...
loading...

Related Post