अपनाएं ये तरीका, नहीं होंगे जहरीली हवाओं के शिकार

587 0

लखनऊ डेस्क जहरीली हवाओं का बच्चों और बुजुर्गों पर हो रहा है। आंखों में जलन और सिर दर्द के साथ ही लोगों को सांस लेने में काफी तकलीफ हो रही है। ऐसे में दिल्ली के इस जहरीले धुएं से परिवार और खुद को बचाने के लिए आपको डॉक्टरों की तरफ से सावधानियां बताई जा रही है जिसकी मदद से बच सकते है–

ये भी पढ़ें :-खाना खाने के तुरंत बाद न करें ये काम, हो सकते हैं गंभीर बीमारी के शिकार 

1-वायु प्रदूषण के इस मौसम में पूरे कपड़े पहने और अपनी त्वचा का अच्छे से ख्याल रखें।ऐसे मौसम में एलर्जी हो सकती है इसलिए त्वचा का विशेष ख्याल रखें। बाहर से आने के बाद अपने चेहरे और आंखों को पानी से जरूर धोएं। फलों में सेब और क्रेनबेरी ज्यादा खाएं।

2-वायु प्रदूषण से होने वाली बीमारियों को नींबू, अदरक और पुदीना से रोक सकते हैं। दरअसल, नींबू आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई कर देता है। आप नींबू पानी में पुदीना और अदरक मिलाकर पिएं। इससे फेफड़ों में होने वाले संक्रमण से बचा जा सकता है। वायु प्रदूषण में आपके लिए अंगूर जूस बहुत अच्छा होता है। यह फेफड़ों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है।

3-अच्छी क्वालिटी वाला मास्क खरीद लें और जब जरूरी हो तो उसे पहनकर ही घर से बाहर निकलें। फेफड़ों के मरीजों को सुबह के साथ ही दोपहर के वक्त भी घर से बाहर न जाने दें, अस्थमा के मरीज पहले से ज्यादा सतर्क हो जाएं और तबीयत खराब होने पर फौरन डॉक्टर पर जाएं। आप जो भी शारीरिक एक्टिविटी करते हैं उसे घर के भीतर ही करें चाहे वो योग ही क्यों न हो।

 

Related Post

यूपीएसईई -2020

लॉकडाउन : यूपीएसईई -2020 की ऑनलाइन आवेदन तिथि छह अप्रैल तक बढ़ाई

Posted by - March 31, 2020 0
  लखनऊ। डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक की अध्यक्षता में राज्य प्रवेश परीक्षा…
भारतीय गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन

IND vs NZ : भारतीय गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन, न्यूजीलैंड से मिला 133 रन का लक्ष्य

Posted by - January 26, 2020 0
नई दिल्ली। न्यूजीलैंड और भारत के बीच पांच टी-20 मैच की सीरीज का दूसरा मुकाबला रविवार को ऑकलैंड के ईडन…