खाना खाने के तुरंत बाद न करें ये काम, हो सकते हैं गंभीर बीमारी के शिकार

670 0

लखनऊ डेस्क। बदलती लाइफ स्टाइल की वजह हमारा खान-पान का समय अस्त-व्यस्त हो जाता है। अगर सही समय से खा भी लिया तो कई लोग ऐसे होते हैं। जो खाना खाने के तुरंत बाद कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं। जो गंभीर और जानलेवा बीमारियों को निमंत्रण दे दते हैं तो आइये जानें –

ये भी पढ़ें :-अगर आपको भी हो जाती है गले में खराश की समस्या, तो इन उपायों से करें दूर 

1-सिगरेट पीना तो वैसे भी खतरनाक है और यदि आप लंच या डिनर के तुरंत बाद यदि आप सिगरेट पी रहे हैं तो पाचन क्रिया तो मंद पड़ ही रही है बल्कि पूरे शरीर की चपाचय क्रिया पर असर पड़ रहा है। यही नहीं यह गैस और शरीर के तापमान को भी बढ़ाती है।

2-लंच और डिनर के बाद यदि आप तुरंत चाय पीते हैं तो इस आदत को आज ही बदल डालिए क्योंकि चाय गर्म होती है और खाने के तुरंत बाद पेट में जाकर पाचन क्रिया पर सीधा असर डालती है। जहां पाचन क्रिया मंद होती है तो इससे पेट फूलना, गैस होना, कब्जियत जैसी बीमारी होती है और ये लंबे समय तक चलती है। फिर आप इसे हटाने के लिए दवाइयां खाते हैं और उसका तीसरा असर पेट पर होता है। इस गंदी आदत का सीधा शिकार लिवर होता है।

3-खाना खाने के तुरंत बाद यदि आप फल या फलों का ज्यूस पी रहे हैं तो इस आदत को बदल डालिए। इस बात का ध्यान रखें कि फल फाइबर है और यह आंतों की सफाई के साथ-साथ आंतों के लिक्विड फ्लो को बढ़ाता है। इससे शौच अच्छा होता है, लेकिन यह खाने के पहले खाने की चीज है बाद में नहीं। इसके अतिरिक्त इससे ना तो पोषण मिलता है ना एनर्जी।

Related Post

ravi shankar prasad

राहुल पर प्रसाद का हमला: कहा- कांग्रेस शासित राज्यों में टीके की नहीं बल्कि प्रतिबद्धता की कमी

Posted by - April 9, 2021 0
नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस संक्रमण के चलते बिगड़ती स्थिति और टीकाकरण को लेकर केंद्र सरकार पर सवाल उठाने…
Renu nagar

‘इंडियन आइडल’ में हिस्सा ले चुकीं गायिका रेणु नागरआईसीयू में भर्ती, जाने पूरी वजह

Posted by - August 28, 2020 0
सिंगिंग रियलिटी शो ‘इंडियन आइडल’ में हिस्सा ले चुकीं गायिका रेणु नागर के प्रेमी रवि नट ने जहरीला पदार्थ खाकर…