ग्रीन टी

रात में न करें ग्रीन टी का सेवन, इसके ये हैं बड़े नुकसान

146 0

नई दिल्ली। अक्सर कई लोगों फिटनेस के लिए वह ग्रीन टी लेना पसंद करते हैं। ग्रीन टी लेने के फायदे से तो शायद आप सभी वाकिफ होंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक भी साबित हो सकती है? ये सुनकर भले हे आपको आश्चर्य हो रहा हो, लेकिन एकदम सच है। ग्रीन टी का प्याला सुबह आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है लेकिन अगर आप इसे रात के वक्त लेते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए काफी नुकसानदायक है।

आइए जानें ग्रीन टी के नुकसान

ग्रीन टी में फ्लेवोनोइड की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। जो शरीर की सूजन को कम करने के साथ खराब कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने और दिल के दौरे के खतरे को कम करने का काम करती है। लोग अक्सर खुद को फिट रखने के लिए ग्रीन टी का सेवन करते हैं, लेकिन खुद को फिट रखने के लिए किसी भी समय ग्रीन टी का सेवन करना आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।

आजम खान पत्नी और बेटे के साथ दो मार्च तक न्यायिक हिरासत में जेल भेजे गए 

बता दें कि रात को ग्रीन टी पीने से आपकी गहरी नींद प्रभावित हो सकती है, जिसकी वजह से अगले दिन आपका पूरा दिन खराब हो सकता है। ऐसे में आइए जानते हैं आखिर क्या है ग्रीन टी पीने का सही समय है।

ग्रीन टी पीने का सही समय

ग्रीन टी पीने के लिए सुबह का समय सबसे अच्छा होता है। ग्रीन टी में मौजूद थीनिन कोर्टिसोल जैसे तनाव से संबंधित हार्मोन को कम करने का काम करता है। यह शरीर में पहुंचकर मस्तिष्क में न्यूरॉन गतिविधि को आराम देता है। ग्रीन टी में कॉफी की तुलना में कैफीन की मात्रा कम होती है। हाल ही में हुए शोध से इस बात का भी पता चला है कि सुबह के समय ग्रीन टी पीने से व्यक्ति को रात में अच्छी नींद आती है। ऐसे में सेहतमंद बने रहने और अच्छी नींद के लिए सुबह या फिर दोपहर में एक- दो कप ग्रीन टी का सेवन करना सेहत के लिए फायदेमंद है, जबकि रात को सोने से दो घंटे पहले तक ग्रीन टी का सेवन करने से बचना ही समझदारी है।

Loading...
loading...

Related Post

बर्थडे स्पेशल: अभिमन्यु ने फाइनल में हैट्रिक समेत लिए पांच विकेट, रचा इतिहास

Posted by - October 25, 2019 0
स्पोर्ट्स डेस्क। कर्नाटक की तरफ से प्रथम श्रेणी मैच खेलने वाले अभिमन्यु ने अपने 30वें जन्मदिन के दिन विजय हजारे…

अगर आप भी चेहरे के अनचाहे बालों से हैं परेशान, तो घर पर बनाएं ये फेसपैक

Posted by - August 4, 2019 0
लखनऊ डेस्क। महिलाओं और लड़कियों के लिए उनकी खूबसूरती काफी मायने रखती है महिलाएं खूबसूरत दिखने के लिए बहुत से…