sandalwood

चुटकी भर चंदन से चेहरे के दाग-धब्बे, मुहांसे होंगे गायब

927 0

नई दिल्ली। चन्दन गुणों की खान कहा जाता है। इसका प्रयोग करने से आपकी स्किन को काफी कूल रखने में मदद करता है। चंदन का तेल विभिन्न त्वचा रोगों के इलाज के लिए भी अच्छा है।चंदन में औषधीय गुण भरपूर मात्रा में होते हैं। यही वजह है कि चन्दन का इस्तेमाल घरेलू उपचार के रूप में उपयोग किया जाता है।

चंदन में मौजूद प्राकृतिक तेल सन टैन से छुटकारा पाने में मददगार

सूर्य की हानिकारक किरणों से खुद को बचाना बेहद जरूरी है। चंदन में मौजूद प्राकृतिक तेल सन टैन से छुटकारा पाने में मदद करते हैं, जो सन बर्न को ठीक करने में भी मदद करता है।

महंत नृत्य गोपाल दास मेंदांता हॉस्पिटल से 7 सितंबर को होंगे डिस्चार्ज

चन्दन एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण से भरपूर

चन्दन के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मुंहासों या सन बर्न के कारण होने वाली किसी भी तरह की जलन को शांत करने में मदद करते हैं। चंदन के तेल का उपयोग कीड़े के काटने या किसी अन्य त्वचा के घाव के इलाज के लिए किया जा सकता है।

एलर्जी से बचाव में सहायक

चंदन आपकी त्वचा को किसी भी ब्रेकआउट, एलर्जी या रगड़ से बचाता है। यही कारण है कि कई फेशियल पैक और टोनर चंदन की लकड़ी का उपयोग मुख्य रूप से किया जाता है।

चंदन एंटीसेप्टिक गुण से भरपूर

चंदन में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो पिंपल्स, मुंहासों और घावों को बढ़ने से रोकते हैं। धूल और गंदगी के संपर्क में आने से आपकी त्वचा पर बैक्टीरिया ग्रो कर सकते हैं जो आगे चलकर त्वचा की समस्याओं का कारण बन सकते हैं। चंदन पाउडर को दूध में मिलाकर अपने चेहरे या प्रभावित हिस्से पर लगाने से वास्तव में मदद मिलती है।

ऐसे बनाएं चन्दन का फेसपैक

चन्दन का फेसपैक बनाने के लिए एक चम्मच चंदन का तेल और एक चुटकी हल्दी और कपूर मिलाएं। इस फेस पैक को लगाएं, और रात भर लगा रहने दें। इसे आपको मुंहासों, दाग-धब्बों और ब्लैकहेड्स से छुटकारा मिल सकेगा। इसके आलावा आप 1 चम्मच चंदन पाउडर, 1 चम्मच नारियल तेल और नींबू का रस मिलाकर का पेस्ट भी बना सकते हैं। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें। बाद में, गुनगुने पानी से चेहरा धोकर साफ कर लें और सूखने दें।

Loading...
loading...

Related Post

Karthik Aryan

कार्तिक आर्यन ने पीएम केयर्स फंड में 1 करोड़ रुपये दिए, मैं जो भी हूं, भारत की वजह से

Posted by - March 30, 2020 0
मुंबई। बॉलीवुड अभिनेता कार्तिक आर्यन ने कोरोना वायरस (कोविड-19) के खिलाफ लड़ाई में पीएम केयर्स फंड में एक करोड़ रुपए…
मेलानिया ट्रंप

भारत के लोग बहुत स्वागत करने वाले और दयालु हैं : मेलानिया ट्रंप

Posted by - February 25, 2020 0
नई दिल्ली। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की पत्नी और प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप हैप्पीनेस क्लास के एक सत्र में…