Nainital's 'Namkeen

नैनीताल की ‘नमकीन’ को मिले प्रमुख स्थानीय उत्पाद के रूप में पहचान

99 0

नैनीताल। स्थानीय विधायक और भाजपा नेताओं ने नैनीताल की ‘नमकीन’ (Namkeen) को प्रमुख स्थानीय उत्पाद के रूप में पहचान दिलाने के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) से अनुरोध किया है। भाजपा नेता मोहित आर्या एवं छात्र नेता हरीश राणा ने मुख्यमंत्री को नगर की नमकीन (Namkeen) भेंट करते हुए यह अनुरोध किया।

इसके अलावा गत दिवस स्थानीय विधायक सरिता आर्या ने भी धामी को देहरादून में मुलाकात के दौरान नैनीताल विधानसभा में गतिमान विभिन्न योजनाओं के संबंध में जानकारी देने के साथ नगर की प्रसिद्ध नमकीन को भी राष्ट्रीय स्तर पर नैनीताल की पहचान के रूप में आगे बढ़ाने के लि अनुरोध किया, जिससे यहां नमकीन (Namkeen) को भी अल्मोड़ा की बाल मिठाई की तर्ज पर नैनीताल जिले की नमकीन के रूप में जाना जाए।

उल्लेखनीय है कि नैनीताल की जलेबा और लोटे वाली जलेबी के साथ नमकीन प्रसिद्ध है। अनेक जानी-मानी हस्तियां इनकी दीवानी हैं। नगर में आने वाले सैलानी भी अवश्य ही नैनीताल की स्मृति के रूप में यहां की नमकीन साथ ले जाते हैं।

पिछली सरकारों ने विरासत का सम्मान किया होता तो दर-दर की ठोकरें नहीं खानी पड़ती: सीएम योगी

गौरतलब है कि नगर में बवाड़ी परिवार को नमकीन बनाने की शुरुआत करने का श्रेय दिया जाता है। इस परिवार ने नमकीन को प्रसिद्ध करने के बाद अब नगर में नमकीन की कई दुकानें चल रही हैं।

Related Post

kiran mazumdar shaw

सुरक्षा और प्रभाव की चिंता छोड़ कोविड-19 वैक्सीन लगवाएंगी किरन मजूमदार शॉ

Posted by - December 9, 2020 0
नई दिल्ली। जैव-प्रौद्योगिकी क्षेत्र की मशहूर हस्ती किरन मजूमदार शॉ (kiran mazumdar shaw) ने बुधवार को कोविड-19 टीका के प्रयोग…