रिजर्व बैंक के नए नियम

डेबिट-क्रेडिट कार्ड के दुरुपयोग पर आज से लगेगी रोक, लागू हुए रिजर्व बैंक के नए नियम

712 0

बिजनेस डेस्क। आए दिन डिजिटल ट्रांजेक्शन से हो रहे फ्रॉड को देखते हुए रिजर्व बैंक सख्त हो गया है। डेबिट और क्रेडिट कार्ड के दुरुपयोग पर रोक लगाने के मद्देनजर आज सोमवार यानि 16 मार्च से रिजर्व बैंक के नए नियम लागू हो गए हैं। जिससे डेबिट और क्रेडिट कार्ड के दुरुपयोग पर आसानी से रोक लगाया जा सकता है।

ये नियम सभी डेबिट-क्रेडिट कार्ड (फिजिकल और वर्चुअल) पर लागू होंगे। जबकि यह नए नियम प्रीपेड गिफ्ट कार्ड्स और मेट्रो कार्ड पर लागू नहीं होंगे। बता दें कि आरबीआई ने इस संबंध में जनवरी 2020 में अधिसूचना जारी की थी।

शेयर बाजार पर कोरोना का बुरा असर, 15 मिनट में निवेशकों के डूबे 6 लाख करोड़ से अधिक पैसे

आरबीआई ने बैंकों से कहा है कि वे डेबिट-क्रेडिट कार्ड फिर से जारी करते समय उन्हें केवल भारत में एटीएम और प्वाइंट ऑफ सेल (पीओएस) टर्मिनल्स पर ट्रांजेक्शन के लिए सक्रिय करें। नए नियम के अनुसार अब डेबिट-क्रेडिट कार्ड के साथ सिर्फ एटीएम और पीओएस टर्मिनल पर इस्तेमाल करने की सुविधा मिलेगी।

ग्राहकों को क्या करना होगा?

अगर ग्राहक ऑनलाइन ट्रांजेक्शन, कॉन्टेक्टलेस ट्रांजेक्शन या इंटरनेशनल ट्रांजेक्शन करना चाहते हैं तो इन सेवाओं का लाभ उठाने के लिए इन सेवाओं को चालू कराना होगा। बता दें कि पुराने नियमों के अनुसार ये सेवाएं कार्ड के साथ स्वत: आती थीं लेकिन अब ग्राहक के आग्रह पर ही शुरू होंगी।

हद से ज्यादा दुबलेपन से अब न हो परेशान, अपनाए वजन बढ़ाने का सही तरीका

अगर आप डेबिट-क्रेडिट कार्ड ग्राहक हैं और आपने अभी तक अपने कार्ड से कोई ऑनलाइन ट्रांजेक्शन, कॉन्टेक्टलेस ट्रांजेक्शन या इंटरनेशनल ट्रांजेक्शन नहीं किया है तो कार्ड पर ये सेवाएं 16 मार्च से अपने आप बंद हो जाएंगी। रिजर्व बैंक ने सभी बैंकों से कहा है कि वे मोबाइल एप्लीकेशन, लिमिट मोडिफाई करने के लिए नेट बैंकिंग विकल्प और इनेबल व डिसेबल सेवा सप्ताह के सातों दिन चौबीसों घंटे उपलब्ध करवाएं।

ग्राहक अगर अपने कार्ड के स्टेटस में कोई बदलाव करते हैं या कोई अन्य करने की कोशिश करता है तो बैंक एसएमएस/ई-मेल के जरिए ग्राहक को अलर्ट करेगा और सूचना भेजेगा।

Related Post

CM Dhami

प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में पूरे देश में धर्म-संस्कृति को संवारा जा रहा: सीएम धामी

Posted by - October 11, 2022 0
देहरादून। मुख्यमंत्री (CM Dhami) ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ओर से जा रहे श्री महाकालेश्वर उज्जैन में महाकाल…
CM Bhajanlal Sharma

राम को काल्पनिक बताने वाले लोगों से राम निकल चुके: भजनलाल शर्मा

Posted by - April 11, 2024 0
भरतपुर। भारतीय जनता पार्टी से लोकसभा प्रत्याशी रामस्वरूप कोली के समर्थन में सभा करने कठूमर पहुंचे मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM…
भारत की पहली महिला पायलट सरला ठकराल

ये थीं भारत की पहली महिला पायलट सरला ठकराल, रूढ़िवादी समाज की बंदिशें तोड़ भरी उड़ान

Posted by - January 14, 2020 0
नई दिल्ली। भारतीय समाज में महिलाओं के लिए हर तरफ बंदिशें की होती हैं। हांलाकि जब भी इन बंदिशों को…