दुबलेपन का उपाय

हद से ज्यादा दुबलेपन से अब न हो परेशान, अपनाए वजन बढ़ाने का सही तरीका

224 0

हेल्थ डेस्क। आज के समय में जहां अधिकतर लोह अपने बढ़ते वजन को लेकर परेशान है वहीं दूसरी तरफ कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अपने दुबलेपन को लेकर परेशान रहते हैं। पतला होना तो चलता है लेकिन हद से ज्यादा पतला होना शर्मिंदगी का भी कारण बन जाता है।

इन पतले लोगों के पतले रहने के पीछे कई बात हो सकती है। या तो इन्हे भूख कम लगती है या फिर ये खाना खाने में जी चुराते है। ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ कामगार सुझाव लेकर आए है, जिनहे अपनाकर आप अपने दुबलेपन से जल्द छुटकारा प सकते है।

हद से ज्यादा दुबले होने के पीछे कई बार कुछ बीमारियों का भी कारण होता है। कम भोजन करना, हाइपोथाइरॉइड या डायबिटीज जैसी बीमारी भी हो सकती है। हांलाकि बहुत से लोगों के पतले होने की वजह गलत तरीके से खाना खाना होता है। ऐसे लोगों को अपना वजन बढ़ाने के लिए इन उपायों को जरूर आजमाना चाहिए।

कोरोना के कहर पर भारी टाइगर श्राॅफ की बागी-3, कमाई 90 करोड़ के पार

वजन बढ़ाने के लिए सही तरीके से भोजन करना भी जरूरी है। सही तरीके से वजन बढ़ाने के लिए जरूरी है कि आप सही मात्रा में कैलोरी का सेवन करें। जितने कैलोरी की शरीर को जरूरत है उससे ज्यादा मात्रा में ली गई कैलोरी वजन बढ़ाने में मदद करती है।

खाने में प्रोटीन को जरूर शामिल करें। प्रोटीन के लिए अंडे, मछली, दूध और उससे बनी चीजों को खाएं। दिनभर में तीन बार अपना मील लें। साथ ही एनर्जी से भरपूर चीजें खानी चाहिए। जिसमें बादाम, अखरोट और ड्राई फ्रूट्स शामिल करें।

वजन बढाने के लिए गेंहू के आटे के साथ ही ब्राउन राइस और ओट्स खाएं। साथ ही पसंदीदा चीज़ और क्रीम का भी भरपूर सेवन कर सकते हैं। चावल, रेड मीट, आलू और कार्बोहाइड्रेट से भरे चीजों को खाएं। आप चाहें तो प्रोटीन सप्लीमेंट्स का प्रयोग भी कर सकते हैं। अगर भरपूर मात्रा में और सही तरीके से खाना खाएंगे तो जल्दी ही असर नजर आने लगेगा और शरीर स्वस्थ और सुडौल बन जाएगा।

Loading...
loading...

Related Post

15वें वित्त आयोग का कार्यकाल

15वें वित्त आयोग का कार्यकाल एक साल बढ़ाने पर केंद्रीय कैबिनेट की लगी मुहर

Posted by - November 27, 2019 0
नई दिल्ली। केंद्र और राज्यों के बीच संसाधन बंटवारे का फार्मूला तय कर रहे 15वें वित्त आयोग का कार्यकाल केंद्र…