अंडे का हलवा

Recipe: बहुत ही आसान तरीके से सर्दियों में बनाए अंडे का हलवा

789 0

हेल्थ डेस्क। अलग-अलग तरीके का हलवा खाना अक्सर लोगों को पसंद होता हैं। ऐसे में हलवा खाने के शौकीन लोग कई तरह के हलवे को अपने घरों में बनवाते भी हैं। वैसे तो आपने कई तरह के हलवे को अपने घरों में बनवाया होगा। मगर अंडे का हलवा शायद ही कभी आपने सुना हो।

अभी तक आपने उबला हुआ अंडा, अंडा भुर्जी, अंडे की सब्‍जी और ऑमलेट खाया होगा। लेकिन इस बार हम आपको बताने वाले है अंडे के हलवे के बारे में। तो आइये जानते इसे बनाने का सबसे आसान तरीका।

अंडे का हलवा बनाने की सामग्री

अंडे- 5

काजू- 11 से 12

बादाम- 8 से 10

पिस्ता- 8 से 9

इलाइची पाउडर- 1 टेबल स्‍पून

घी- 50 ग्राम

चीनी- 200 ग्राम

26 साल की उम्र में जोजिबिनी टूंजी ने जीता 2019 के मिस यूनिवर्स का खिताब 

मिल्क मेड- 200 ग्राम

दूध- 200 मिलीलीटर

डालडा- 50 ग्राम

रंग- चुटकीभर

अंडे का हलवा बनाने की विधि

अंडे का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले चीनी को मिक्सर में डालें और बारीक पीसकर इसका पाउडर बना लें। अब इस पाउडर में इलाइची पाउडर मिलाएं। अब अंडे को फोड़कर इसे चीनी के पाउडर में मिलाएं और अच्छी तरह से मिक्‍स करें। अब इसमें मिल्क मेड, घी और डालडा डालें और मिक्सर में डालकर एक अच्छा और मुलायम पेस्‍ट तैयार कर लें।

इस पेस्‍ट में थोड़ा सा खाने का रंग मिलाएं और फिर से इसे मिक्सर में अच्छे से मिक्स कर लें। गैस पर धीमी आंच पर एक कढ़ाही चढ़ाएं और मिश्रण को इसमें डालें और इसे अच्छे से पकने दें।

इसे पकाते हुए इस बात का ध्यान रखें कि इस मिश्रण को धीमी आंच पर ही पकाएं, नहीं तो अंडा जल्‍द पक जाएगा और हलवा खराब हो जाएगा। साथ ही इसे लगातार चलाते रहें ताकि ये जले नहीं। इस मिश्रण को धीमी आंच पर कम से कम दस मिनट तक पकाएं।

ट्रेन में भी अब मिलेगा खाने को ये सब, IRCTC ने निकाला ‘खुशियों की डिलीवरी’ योजना 

जब यह मिश्रण गाढ़ा हो जाए तो इसमें सूखे मेवे डाल दें। जब मिश्रण घी छोड़ने लगे तब उसे और पांच मिनट तक पकाएं, फिर गैस बंद कर दें। तैयार है आपका अंडे का हलवा, इसे एक सर्विंग बॉउल में निकालें और सूखे मेवों के साथ गार्निश कर सर्व करें।

Related Post

अधीर रंजन

अधीर रंजन ने पीएम मोदी और गृहमंत्री पर की आपत्तिजनक टिप्पणी, भड़की बीजेपी

Posted by - December 1, 2019 0
नई दिल्ली। लोकसभा में कांग्रेस संसदीय दल के नेता अधीर रंजन चौधरी ने रविवार को एनआरसी मुद्दे पर बड़ा विवादित…