कोरोना: भारत को 4.1 करोड़ डॉलर की अतिरिक्त सहायता देगा US, कुल सहायता 20 करोड़ डॉलर पार

126 0

अमेरिका ने कोरोना महामारी से निपटने के लिए भारत को 4.1 करोड़ अमेरिकी डॉलर की अतिरिक्त सहायता देने का ऐलान किया है। इस मदद के बाद अमेरिका की ओर से दी गई कुल सहायता 20 करोड़ अमेरिकी डॉलर से ज्यादा हो जाएगी। यूएस एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट ने कहा- जरूरत के समय भारत ने अमेरिका की सहायता की, और अब अमेरिका भारत के लोगों के साथ खड़ा है।

मई में, राष्ट्रपति बाइडेन ने भारत के लिए 10 करोड़ अमेरिका डॉलर की COVID-19 सहायता घोषित की थी। बता दें कि यूएसएड अमेरिका की संघीय सरकार की स्वतंत्र एजेंसी है, जो मुख्य रूप से विदेशों में मानवीय सहायता और विकास सहायता देती है।

USAID ने कहा कि कोविड-19 महामारी शुरू होने के बाद से उसने भारत के लिए राहत प्रयासों में 20 करोड़ डॉलर से अधिक का योगदान किया है। इसमें 2,14,000 हेल्थ वर्कर्स को इंफेक्शन से बचाने के लिए 5 करोड़ डॉलर यानी 371 करोड़ रुपये मेडिकल सप्लाई और ट्रेनिंग के लिए दिए गए। मई में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कोरोना से मदद के लिए भारत को 10 करोड़ डॉलर (लगभग 740 करोड़ रुपये) की मदद देने का ऐलान किया था।

यूएस-इंडिया चैंबर्स ऑफ कॉमर्स फाउंडेशन ने भी कोरोना में भारत की मदद के लिए 12 लाख डॉलर (लगभग 890 लाख रुपये) की मदद जुटाई है। फाउंडेशन ने भारत को करीब 120 वेंटिलेटर्स और 1,000 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स भेजे हैं।

Divyansh Singh

मिट्टी का तन, मस्ती का मन; छड़ भर जीवन, मेरा परिचय।

Related Post

मनोहर पर्रिकर

रक्षा अध्ययन संस्थान अब पूर्व रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर के नाम पर

Posted by - February 18, 2020 0
नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने पूर्व रक्षा मंत्री दिवंगत मनोहर पर्रिकर की ‘प्रतिबद्धता और विरासत’ के सम्मान में सरकारी थिंक…