गर्मी में तरबूज रखे आपकी सेहत का भी ख्याल,जानें इसके फायदे

660 0

डेस्क। गर्मी का मौसम आ चुका है और धीरे-धीरे गर्मी अपनी रफ्तार पकड़ रही है। इस मौसम में धूप और गर्म हवा से लोग परेशान होने लगते हैं और लोगों का स्वास्थ्य खराब होने लगता है।इसी कारण जूस, शेक, आइसक्रीम, रसीले फलों आदि का सेवन इस मौसम में बढ़ जाता है। इन्हीं फलों में प्रमुखता से शामिल है तरबूज।

ये भी पढ़ें :-रक्तदान कर रहे हैं तो भूलकर ना करें ये काम, वरना हेल्थ पर पड़ेगा इफेक्ट 

आपको बता दें तरबूज मौजूद विटामिन, मिनरल, फाइबर जैसे पोषक तत्व, लाइकोपीन, फेनोलिक, बीटा कैरोटीन एंटीऑक्सिडेंट और अमीनो एसिड स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। इसमे 90 प्रतिशत पानी और ग्लूकोज होता है। यह हमारे शरीर को ठंडक प्रदान करता है।गर्मी शरीर को ज्यादा मात्रा में पोषक तत्व और पानी  की आवश्यकता होती है।

ये भी पढ़ें :-रोजे के दौरान महसूस न हो कमजोरी, इसलिए इन चीजों का करें सेवन 

जानकारी के मुताबिक गर्मियो में अगर हम रोज तरबूज खाते हैं, तो हमारी जीवनशैली संबंधी कई बीमारियों की आशंका काफी कम हो जाती है। तरबूज को पूरक आहार के तौर पर रोजाना खाने से हमारे शरीर का सर्कुलेशन सिस्टम ठीक होता है और हाइपरटेंशन वाले मरीज को राहत मिलती है। स्टेज-1 मरीजों की हाइपरटेंशन रिवर्स हो जाती है।

Related Post

महाशिवरात्रि

Maha Shivratri 2020 : महाशिवरात्रि पर ये वस्त्र करें धारण, तो शिव जी होंगे प्रसन्न

Posted by - February 19, 2020 0
नई दिल्ली। महाशिवरात्रि का त्योहार फाल्गुन महीने की चतुर्दशी को मनाया जाता है। इस दिन व्रत और उपवास करने का…

श्रीकृष्ण जन्मोत्सव आज , जानें पूजा करने का शुभ मुहूर्त

Posted by - August 23, 2019 0
लखनऊ डेस्क।  श्रीकृष्ण जन्माष्टमी तिथि को लेकर इस बार मतभेद हैं। श्रीकृष्ण जन्म के समय (मध्यरात्रि) अष्टमी होगी लेकिन जिस…