चम्मच से खाना

स्वाद बढ़ाने के लिए भोजन को चम्मच से या हाथों से खाना क्या हैं बेहतर?

191 0

लाइफस्टाइल डेस्क। खाना खाने के लिए वैसे तो सभी का अपना अलग-अलग तरीका होता हैं। कुछ लोगों को हाथों से खाना अच्छा लगता हैं, तो कुछ लोगों को हाथों के बजाय चम्मच से खाने में ज्यादा मजा आता हैं। ऐसे में खाने के तरीके को लेकर बहुतों का कहना होता हैं कि हाथों के माध्यम से खाना खाने में पेट भर कर खाना खाया हुआ महसूस होता है।

जबकि वहीं चम्मच के माध्यम से खाना खाने में ऐसा महसूस नहीं होता है। तो ऐसे में अगर आप भी हाथों की जगह चम्मच से भोजन करते हैं तो आप ये खबर जरूर पढ़ें। एक अध्ययन में बताया गया है कि चम्मच की जगह हाथों से भोजन करने पर उसका स्वाद बढ़ जाता है। वैज्ञानिकों ने बताया है कि भोजन को हाथों से स्पर्श करने पर दिमाग के संवेदी धारणा बढ़ जाती है और भोजन स्वादिष्ट लगता है।

वैज्ञानिकों का कहना है कि जैसे ही आप भोजन को हाथों से छूते हैं दिमाग भोजन को लेकर संतुष्ट होता है और इसका स्वाद आपको बढ़ा हुआ महसूस होता है। इस अध्ययन में कहा गया है कि जो लोग खाने से पहले खाने को अच्छे तरह से देखते हैं कि क्या है, उनको खाना स्वादिष्ट नहीं लगता है। यह अध्ययन न्यूयॉर्क के स्टीवंस विश्वविद्यालय ने किया है।

रणवीर संग क्वालिटी टाइम स्पेंड कर रही दीपिका ने शेयर की तस्वीरें 

इस अध्ययन के लिए वैज्ञानिकों ने पनीर के टुकड़े को खाने से पहले लोगों को इसे पकड़ने और देखने के लिए कहा और उसके बाद यह निष्कर्ष निकाला। आधे लोगों ने पनीर को चम्मच से और आधे लोगों ने उंगलियों से पकड़ा था। चम्मच से पनीर थामे लोगों के मुकाबले जिन लोगों ने पनीर को हाथों से पकड़ा था उनको वह ज्यादा स्वादिष्ट लगा।

वैज्ञानिकों का यह भी कहना है कि हाथों से भोजन करने वाले ज्यादा खा जाते हैं। इसके लिए वैज्ञानिकों ने दो ग्रुप बांटे और इसमें देखा कि चम्मच से खाना जहां कम खाया जाता है वहीं हाथों से ज्यादा खाया जाता है। ऐसे में अगर आप भी चाहते हैं कि खाना आपको स्वादिष्ट लगे और साथ ही में तृप्ति भी मिले तो चम्मच की जगह खाने को हाथ से खाएं।

Loading...
loading...

Related Post

बायोपिक पर रोक बरकरार

पीएम मोदी की बायोपिक पर रोक बरकरार, सुप्रीम कोर्ट ने निर्माता की अर्जी को किया खारिज

Posted by - April 26, 2019 0
नई दिल्ली। उच्चतम न्यायालय ने पीएम मोदी पर बनी बायोपिक को लेकर फिल्म के निर्माताओं को बड़ा झटका दिया है।…