सुप्रीम कोर्ट के जज ने कहा, झूठ का पर्दाफाश करें बुद्धिजीवी, सरकार पर भरोसा अच्छी बात नहीं

142 0

सरकारी कामों की आलोचना करके सरकार के निशाने पर आने वाले लोगों का पक्ष लेते हुए सुप्रीम कोर्ट के जज जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने महत्वपूर्ण बात कही है। उन्होंने कहा- बुद्धिजीवियों का कर्तव्य है कि वे सरकार के झूठ को सामने आए, यह लोकतांत्रिक देश है किसी भी गलत खबर के लिए सरकार की जिम्मेदारी तय करनी होगी। कोरोना के आंकड़ों के छिपाए जाने की बात पर सहमति दिखाते हुए उन्होंने कहा- जरूरत से अधिक भरोसा सरकार पर करना ठीक नहीं है।

उन्होंने कहा- सरकारें सत्ता बचाने के लिए झूठ बोलती है, पूरी दुनिया की सरकारों ने कोविड के सही आंकड़े पेश नहीं किए। जस्टिस ने कहा- फेक न्यूज फैलाने का काम बढ़ता जा रहा है, फेसबुक-ट्विटर पर झूठी खबरों की भीड़ लग गई है, इसे रोकना होगा।

जस्टिस चंद्रचूड़ ने कहा, “COVID के समय में हम देख रहें हैं कि दुनिया भर के देशों में COVID डेटा में हेरफेर करने का चलन बढ़ रहा है। ”  उन्होंने फेक न्यूज पर भी निशाना साधा और कहा कि आज फेक न्यूज का चलन बढ़ता ही जा रहा है। वरिष्ठ जज ने कहा कि WHO ने COVID महामारी के दौरान इसे ‘इन्फोडेमिक’ कहते हुए पहचाना था। उन्होंने कहा कि मीडिया की निष्पक्षता सुनिश्चित होनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि इंसानों में सनसनीखेज खबरों की ओर आकर्षित होने की प्रवृत्ति होती है, जो अक्सर झूठ पर आधारित होती है।  जस्टिस चंद्रचूड़ ने कहा, “ट्विटर जैसे सोशल मीडिया पर झूठ का बोलबाला है।  सच्चाई के बारे में लोगों का चिंतित न होना, सत्य के बाद की दुनिया में एक और घटना है। ”

ममता बनर्जी के परिवार पर ईडी की नजर, मनी लॉड्रिंग केस में उन्हें व भतीजे अभिषेक को थमाई नोटिस

उन्होंने कहा, “‘हमारी सच्चाई’ बनाम ‘आपकी सच्चाई’ और सच्चाई की अनदेखी करने की प्रवृत्ति के बीच एक प्रतियोगिता छिड़ी है, जो सच्चाई की धारणा के अनुरूप नहीं है। ‘सच्चाई की तलाश’ नागरिकों के लिए एक प्रमुख आकांक्षा होनी चाहिए। हमारा आदर्श वाक्य ‘सत्यमेव जयते’ है।  हमें राज्य और विशेषज्ञों से सवाल करने के लिए तैयार रहना चाहिए।  राज्य के झूठ को बेनकाब करना समाज के बुद्धिजीवियों का कर्तव्य है। ”

Divyansh Singh

मिट्टी का तन, मस्ती का मन; छड़ भर जीवन, मेरा परिचय।

Related Post

online class

उत्तराखंड सरकार का फैसला प्रदेश में दो अगस्त से खुलेंगे कक्षा छह से 12वीं तक के सभी स्कूल

Posted by - July 27, 2021 0
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में आज मंगलवार को कैबिनेट बैठक संपन्न हुई। बैठक में शिक्षा, राजस्व, वित्त विभाग…
RAHUL GANDHI COMMENTED ON RSS

तमिलनाडु के CM जब पीएम के पैरों में झुकते हैं तो मुझे अच्छा नहीं लगता: राहुल गांधी

Posted by - March 28, 2021 0
चेन्नई। तमिलनाडु विथानसभा चुनाव के सिलसिले में कांग्रेस नेता ने एक रैली को संबोधित किया। उन्होंने रैली में तमिलनाडु सीएम,…