दूध सेहत के लिए जितना है फायदेमंद, इन चीजों के साथ खाने पर उतना ही है जानलेवा

630 0

लखनऊ डेस्क। दूध में ढेर सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं।लेकिन कभी-कभी हम लोग अनजाने में दूध के साथ कुछ ऐसी चीजों का सेवन कर लेते हैं जो हमारी सेहत को नुकसान पहुंचाता है। तो आइये जानें कौन सी है वो चीज –

ये भी पढ़ें :-मानसून लेकर आता है ये बीमारियां, नहीं रहे सावधान तो होगा नुकसान 

1-दूध पीने के पहले, बाद में और साथ में कभी फल नहीं खाने चाहिए। अगर आप दूध के साथ अन्नास, संतरे जैसे खट्टे फल खाते हैं तो ये आपको नुकसान पहुंचाते हैं। इससे खाना सही से नहीं पचता और उल्टी की संभावना रहती है।

2-कई लोग नाश्ते में दूध के साथ ब्रेड-बटर लेते हैं लेकिन दूध अपने आप में पूरा आहार है। इन सब चीजों का साथ में सेवन करने से पेट में भारीपन महसूस होता है क्योंकि आयुर्वेद के अनुसार, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फैट की अधिक मात्रा एक-साथ नहीं लेनी चाहिए। इसलिए दूध को अकेले लेना ही बेहतर है।

3-दूध और केला भी नहीं खाना चाहिए क्योंकि दूध और केला दोनों ही कफ बनाता है। दोनों को साथ खाने से कफ तो बढ़ता ही और पाचन पर भी असर पड़ता है।

4-दूध के साथ दही कभी नहीं खानी चाहिए। इन्हें साथ खाने से एसिडिटी, गैस और उल्टी की समस्या हो सकती है। दही खाने के करीब एक से डेढ़ घंटे बाद दूध पीना चाहिए। इसके अलावा उड़द की दाल के साथ कभी भी दूध का सेवन ना करें।

Related Post