सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है खजूर, सर्दियों में मिलते है दोगुने लाभ

56 0

खजूर स्वास्थ्य के लिए बड़ी फायदेमंद चीज मानी जाती है और सर्दियों में शरीर को इसके दोगुने लाभ मिलते हैं। इसमें आयरन, मिनरल, कैल्शियम, अमीनो एसिड, फॉस्फोरस और विटामिन्स की वजह से इसे वंडर फ्रूट भी कहा जाता है। कुछ लोग ताजा खजूर खाना पसंद करते हैं, तो वहीं कुछ दूध के साथ इसका शेक बनाकर पीते हैं। ठंड के मौसम में खजूर खाने से सेहत को कितने फायदे होते है। आइए आपको बताते हैं-

 1- कैंसर-हार्ट डिसीज से बचाव

ग्लूकोज और फ्रक्टोज का खजाना खजूर डायबिटीज में सहायक होने के साथ ही इम्यून पावर को भी बूस्ट करता है। इसमें कोलेस्ट्रोल नहीं होता है और एक खजूर से 23 कैलोरी मिलती है। इसके साथ ही यह सेल डैमेज, कैंसर से बचाव और दिल से जुड़ी समस्याओं से बचाव में भी बहुत कारगर है।

2- ब्लड प्रेशर को कंट्रोल

खजूर में मौजूद मैग्नीशियम और पोटेशियम ब्लड प्रेशर को बढ़ने से रोकते हैं। रोजाना 5-6 खजूर का सेवन ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है।

3- हड्डियां मजबूत

बढ़ती उम्र के साथ हड्डियों को मजबूत बनाने वाले सेल्स डैमेज होते रहते हैं। हड्डियों को मजबूत बनाने में खजूर बेहद फायदेमंद साबित होता है। खजूर में मैंगनीज, कॉपर और मैग्नीशियम पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाता है।

4- स्किन को खूबसूरत बनाएं

खजूर का सेवन स्किन संबंधी समस्याओं को दूर कर इसे कोमल और मुलायम बनाता है। खजूर में एंटी-एजिंग गुण होते हैं, इसलिए इसके सेवन से जल्दी बुढ़ापा दिखाई नहीं देता है।

5- अस्थमा में राहत

अस्थमा एक बहुत ही घातक बीमारी है। अस्थमा से पीड़ित मरीजों को सर्दियों के मौसम में सांस संबंधी कई समस्याएं होती हैं। रोजना सुबह और शाम 2 से 3 खजूर खाने से अस्थमा के मरीजों को आराम मिलता है।

 6- डाइजेशन दुरुस्त करने में कारगर

खजूर में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। इसके सेवन से डाइजेशन बेहतर होता है। साथ ही एसिडिटी की समस्या भी दूर होती है। रोजाना सुबह उठकर खाली पेट खजूर खाने से एसिडिटी से राहत मिलती है।

7- शरीर को रखता है गर्म

खजूर में भरपूर मात्रा में फाइबर, आयरन, कैल्शियम, विटामिन और मैग्नीशियम पाया जाता है। सर्दियों में खजूर खाना बहुत फायदेमंद होता है। यह शरीर में गर्माहट पैदा करने के साथ साथ एनर्जी भी देता है।

8- नर्वस सिस्टम को बेहतर करता है

खजूर में पोटेशियम और थोड़ी मात्रा में  सोडियम मौजूद होता है।  ये दोनों शरीर के नर्वस सिस्टम के फंक्शन को बेहतर करते हैं। इसके अलावा पोटेशियम से कोलेस्ट्रोल कम होता है। साथ ही खजूर के सेवन से स्ट्रोक का खतरा भी कम होता है।

 9- जुखाम में फायदा पहुंचाए

अगर ठंड शुरू होते ही आपको सर्दी जुकाम की समस्या सताने लगती है तो 2-3 खजूर, काली मिर्च और इलायची को पानी में उबाल लें। इस पानी को सोने से पहले पीएं। इससे खांसी जुकाम में आराम मिलेगा।

10- कब्ज से राहत

खजूर में फाइबर पाया जाता है, जो कब्ज की बीमारी को दूर करता है। इसके लिए कुछ खजूर रातभर पानी में भिगों दें। सुबह उठकर उन खजूरों को पीसकर शेक बनाकर खाली पेट पीएं। इससे जल्द ही कब्ज की समस्या दूर हो जाएगी।

 

Related Post

मसाला

 स्वाद में चार गुना बढ़ाने के लिए इन अनोखे भारतीय मसालों का करें इस्तेमाल

Posted by - January 27, 2020 0
लाइफस्टाइल डेस्क। कुछ पकवानों में मसलों का बेहद ही अहम रोल होता हैं। वैसे तो भारतीय खाना बिना मसलों का…
Priti Sudan

प्रीति सूदन ने रचा इतिहास, WHO के 11 सदस्यीय कोरोना महामारी पैनल में शामिल

Posted by - September 6, 2020 0
नई दिल्ली। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने अपने स्वतंत्र दल महामारी की तैयारी और प्रतिक्रिया के सदस्यों की सूची तैयार…

26 साल की उम्र में जोजिबिनी टूंजी ने जीता 2019 के मिस यूनिवर्स का खिताब

Posted by - December 9, 2019 0
फैशन डेस्क। अमेरिका के जॉर्जिया अटलांटा में हुई प्रतियोगिता में दक्षिण अफ्रीका की जोजिबिनी टूंजी ने साल 2019 का मिस…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *