भारत लौटा भारतीय वायु सेना का C-17, ज्यादा से ज्यादा लोगों को एयरलिफ्ट करने का बनाया जा रहा प्लान

246 0

अफगानिस्तान में एक बार फिर से तालिबान राज आ गया है. तालिबान के कब्जे के बाद अफगानिस्तान के नागरिकों में दहशत और डर का माहौल बना हुआ है।  ऐसे में हर कोई देश को छोड़ यहां से जाना चाहता है।  भारतीय वायु सेना  भी यहां से भारतीय लोगों को निकालने में लगी हुई है।  इसी कड़ी में सोमवार को भारतीय वायु सेना (IAF) का C-17 काबुल से लोगों को लेकर भारत लौटा। बताया जा रहा है कि 46 नागरिकों को विमान के जरिए लाया गया है।  अभी करीब 400 लोग वहां हैं, इन्हें भी एयरलिफ्ट किया जाएगा।

अफगानिस्तान में तालिबान का कब्जा होने के बाद देश से बाहर निकलने का एकमात्र रास्ता काबुल एयरपोर्ट ही बचा था।  जिसे भी अब बंद कर दिया गया है।  भारत भी बाकी देशों की तरह इस देश से अपने नागरिकों और अधिकारियों को वापस ला रहा है। हालांकि, भारत सरकार अपने लोगों को यहां से निकालने की हर संभव कोशिशों में लगा हुआ है।

काबुल एयरपोर्ट अभी अमेरिका के नियंत्रण में है. इसलिए इसे सबसे सुरक्षित भी माना जा रहा है।  अमेरिका ने यहां अपने 6000 सैनिकों की तैनाती की है। लेकिन आज अफगान नागरिकों की भारी भीड़ एयरपोर्ट पर देखी गई, लोग विमानों पर भी चढ़ रहे थे। भीड़ को तितर बितर करने के लिए अमेरिकी सैनिकों ने गोलियां चला दीं।  जिसके बाद खबर आई कि पांच लोगों की गोलीबारी के बाद मौत हो गई है।  लेकिन अभी इसकी पुष्टि नहीं हुई है कि लोगों की मौत गोली लगने से हुई या फिर भीड़ में दबने के कारण हुई है।

100 लाख करोड़ की स्कीम का PM ने फिर किया ऐलान, चिदंबरम बोले- ये सालाना GDP से तेज बढ़ रही

अफगानिस्तान से सिखों और हिंदुओं को निकालने पर केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा है कि विदेश मंत्रालय और इसके लिए जिम्मेदार अन्य सभी इंतजाम किए जाएंगे। वहीं, बताया जा रहा है कि तालिबान ने काबुल में टोलोन्यूज परिसर में प्रवेश कर लिया है और सुरक्षा कर्मचारियों के हथियारों की जांच की है और सरकार की ओर से जारी हथियार एकत्र किए है। इसके अलावा परिसर को सुरक्षित रखने के लिए सहमत हुए हैं।

Related Post

manmohan singh sonia gandhi

प. बंगाल विधानसभा चुनाव: कांग्रेस स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी

Posted by - March 12, 2021 0
नई दिल्ली। पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए सियासी बिसात बिछ चुकी है। इसी सिलसिले में कांग्रेस (Congress)  ने स्टार…
महिला को आतंकी कहना बापू की हत्या से बदतर

फिर एक बीजेपी सांसद का विवादित बयान- महिला को आतंकी कहना बापू की हत्या से बदतर

Posted by - November 29, 2019 0
नई दिल्ली। संसद के शीतकालीन सत्र में बीजेपी सांसद निशिकांत दूबे राहुल गांधी पर निशाना साधने के चक्कर में शुक्रवार…

भारत ने पाकिस्तान को फिर लगाई लताड़, कहा- आतंक का केंद्र, लादेन को इमरान बताते हैं शहीद

Posted by - October 5, 2021 0
न्यूयार्क। भारत ने आतंकवाद के मुद्दे पर पाकिस्तान को एक बार फिर लताड़ लगाई है। संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76 वें…