CM Dhami

सीएम धामी ने 30606.75 लाख रुपये की 26 परियोजनाओं का लोकार्पण

112 0

रुद्रपुर/उधम सिंह नगर। मुख्यमंत्री (CM Dhami) ने गुरुवार को खटीमा में 30606.75 लाख रुपये की 26 योजनाओं का लोकार्पण किया। इसमें नवनिर्मित गदरपुर बाइपास और नवनिर्मित खटीमा बाइपास का लोकार्पण भी शामिल है। इस अवसर पर केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने भी वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम सभा को संबोधित किया।

इस अवसर पर 17000 लाख रुपये की लागत से निर्मित 8.80 किमी लंबे 4-लेन गदरपुर बाइपास, 9458 लाख रुपये की लागत से निर्मित 8.225 किमी लंबे 2 लेन विद पेव्ड शोल्डर खटीमा बाइपास, उत्तराखण्ड जल संस्थान द्वारा 78.76 लाख की लागत से मुख्यमंत्री की घोषणा के अंतर्गत खटीमा नगरीय पेयजल योजना के सुदृढ़ीकरण को थारू राजकीय इण्टर कालेज खटीमा में पेयजल नलकूप निर्माण कार्य, लोक निर्माण विभाग द्वारा 94.96 लाख रुपये की लागत से विधानसभा क्षेत्र नानकमत्ता के झनकट में इण्डिया ईंट भट्टे से पूर्णागिरी कॉलेज होते हुए प्रतापपुर रोड तक मोटर मार्ग का निर्माण कार्य (द्वितीय चरण), विधानसभा क्षेत्र नानकमत्ता में 101.75 लाख रुपये की लागत से एनएच-74 के ग्राम मलपरी से ग्राम खुनसरा तक मार्ग का पुनः निर्माण कार्य, विधानसभा नानकमत्ता में 70.85 लाख रुपये की लागत के मैनाझुण्डी चौराहे से डुडार की ओर मार्ग का पुनः निर्माण कार्य आदि शामिल है।

Chief Minister Dhami inaugurated 26 projects worth Rs 30606.75 lakh

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने कहा कि बाईपास के लोकार्पण के साथ खटीमा और गदरपुर क्षेत्रवासियों की लंबे समय से चली आ रही मांग पूरी हुई है। इन दोनों ही बाइपास के बनने से स्थानीय जनता को संपूर्ण लाभ, खटीमा एवं गदरपुर दोनों शहरों को जाम से निजात भी मिलेगा। खटीमा बाईपास के दौरान कई मुसीबतों का सामना करना पड़ा लेकिन सभी क्षेत्रवासियों ने एकता दिखाकर, जिला प्रशासन और एनएच के सहयोग से समस्याओं का समाधान किया। उन्होंने कहा जल्द ही टनकपुर से सितारगंज और पीलीभीत से खटीमा को 4 लेन सड़क पर भी कार्य किया जाएगा। यह मार्ग कैलाश मानसरोवर का भी एक अहम पड़ाव है। आने वाले दिनों में कैलाश मानसरोवर की यात्रा इन्हीं मार्गों से की जाएगी। भारत एवं नेपाल सरकार संयुक्त रूप से दोनों देशों को जोड़ने को सड़क का निर्माण करवा रही है, जिससे दोनों देशों के बीच में रोटी बेटी का रिश्ता और ज्यादा मजबूत होगा।

मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का उत्तराखंड से विशेष लगाव है। इसके फलस्वरूप केदारनाथ की एवं हेमकुंड साहिब को रूप में से जोड़ने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा राज्य सरकार यह प्राथमिकता है कि भारत सरकार के पर्वतमाला योजना का सर्वाधिक लाभ हमारे राज्य को ही मिले। उधम सिंह नगर जिले के किच्छा क्षेत्र में एम्स बनने जा रहा है। राज्य सरकार वन डिस्टिक टू प्रोडक्ट योजना पर भी तेज गति के साथ कार्य कर रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में भारत सरकार के अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर जो भी प्रस्ताव रखे जाते हैं, उन पर गम्भीरता से फैसले भी लिये जाते हैं। उन्होंने कहा कि भारत इस वर्ष जी 20 शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता कर रहा है। यह देश के लिए ‘लोकल फॉर ग्लोबल’ को बढ़ावा देने का अच्छा अवसर है। जी 20 की 02 महत्वपूर्ण बैठकें उत्तराखण्ड में भी प्रस्तावित हैं। भारत के प्रस्ताव पर संयुक्त राष्ट्र महासभा ने वर्ष 2023 को अन्तरराष्ट्रीय मिलेट वर्ष भी घोषित किया है। इससे हमारे मोटे अनाजों को तेजी से बढ़ावा मिलेगा।

योगी के अर्थमंत्र का कायल हुआ सोशल मीडिया, 36 करोड़ यूजर्स तक पहुंचा हैशटैग ‘योगीनॉमिक्स’

केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने कहा कि प्रत्येक शासनादेश मूर्त रूप लेता जा रहा है। मुख्यमंत्री धामी के नेतृत्व में उत्तराखंड का चहुंमुखी विकास देखने को मिल रहा है। उन्होंने कहा मुख्यमंत्री कर्तव्यनिष्ट, ईमानदार व्यक्ति हैं। उन्होंने हमेशा से विधानसभा में शहीदों के लिए प्रश्न उठाए। साथ ही वह वर्तमान समय में प्रदेश के हर क्षेत्र को बराबर स्थान और सम्मान दे रहे हैं। उन्होंने कहा गदरपुर बायपास पर सर्विस लेन बने तथा किसानों की फसल को नुकसान न हो, पानी की निकासी को एनएचएआई प्रस्ताव बनाए। कार्यक्रम के पश्चात मुख्यमंत्री धामी और रक्षा राज्य मंत्री भट्ट ने नेशनल हाइवे कुटरी (खटीमा बाइपास) का निरीक्षण भी किया।

इस दौरान विधायक गोपाल सिंह राणा, शिव अरोरा, सुरेश गाडियां, पूर्व विधायक डॉ.प्रेम सिंह राणा, भाजपा जिलाध्यक्ष कमल जिंदल, गुंजन सुखीजा सहित विकास शर्मा, अनिल डब्बू, नंदन सिंह खड़ायत, रामू जोशी, डीएम युगल किशोर पंत, एसएसपी मंजूनाथ टीसी, सीडीओ विशाल मिश्रा, एडीएम जय भारत सिंह, एसडीएम रविंद्र सिंह एवं अन्य लोग मौजूद रहे।

Related Post

Rajnath Singh

असम में राजनाथ की चुनावी जनसभा, कहा- भाजपा पूर्वोत्तर के मान-सम्मान के प्रति प्रतिबद्ध

Posted by - March 14, 2021 0
बिस्वनाथ (असम) । रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने आज असम के बिस्वनाथ में भाजपा की एक चुनावी रैली…
सावित्री बाई फुले

सावित्री बाई फुले का कांग्रेस से इस्तीफा, नई पार्टी का एलान 19 जनवरी को

Posted by - December 26, 2019 0
नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2019 में कांग्रेस पार्टी से बहराइच लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने वाली सावित्रीबाई फुले ने पार्टी…
Mamta Banergy

बंगाल चुनाव : TMC उम्मीदवारों की सूची जारी, नंदीग्राम सीट से ही चुनाव लड़ेंगी ममता बनर्जी

Posted by - March 5, 2021 0
कोलकाता । पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए तृणमूल कांग्रेस ने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी (tmc releases list of candidates) कर…