AK Sharma

नगर विकास मंत्री ने स्नान पर्वों के व्यवस्थाओं एवं तैयारियों की समीक्षा की

139 0

प्रयागराज। नगर विकास शहरी समग्र विकास, नगरीय रोजगार एवं गरीबी उन्मूलन, ऊर्जा मंत्री एके शर्मा (AK Sharma) गुरूवार को मेला प्राधिकरण स्थित आईसीसीसी सभागार में पौष पूर्णिमा सहित अन्य स्नान पर्वों हेतु की गयी तैयारियों के सम्बंध में बैठक करते हुए उन्होंने अधिकारियों को माघ मेले को सकुशल, सुरक्षित एवं स्वच्छ ढंग से कराये जाने हेतु निर्देशित किया है। उन्होंने कहा कि माघ मेला में आने वाले श्रद्धालुओं, स्नानार्थिंयों, कल्पवासियों, साधु-महात्माओं को किसी भी प्रकार की असुविधा न होने पाये।

AK Sharma

मंत्री (AK Sharma)  ने कहा कि मुख्यमंत्री की इच्छा के अनुरूप माघ मेले को सकुशल, सुरक्षित एवं स्वच्छ ढंग से सम्पन्न करायें। उन्होंने माघ मेला क्षेत्र में साफ-सफाई की उत्तम व्यवस्था निरंतर बनाये रखने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि घाटों पर विशेष व्यवस्थायें सुनिश्चित रहे, जिससे कि स्नानार्थिंयों को स्नान करने में कोई असुविधा न होने पाये। उन्होंने गहरें पानी में बैरिकेटिंग लगाये जाने के साथ-साथ गोताखोरों एवं जल पुलिस की भी पर्याप्त मात्रा में तैनाती सुनिश्चित किए जाने के लिए कहा है।

AK Sharma

मंत्री (AK Sharma)  ने बैठक में पूरे मेला क्षेत्र में पर्याप्त मात्रा में साइनेज लगवाये जाने के निर्देश दिए है, जिससे कि मेला क्षेत्र में आने वाले लोगो को मेला में की गयी व्यवस्थाओं के सम्बंध में सही ढंग से जानकारी हो सके। उन्होंने मेला क्षेत्र में एलईडी के माध्यम से मेले के बारे में, स्वच्छता के बारे में तथा सरकार की योजनाओं के बारे में निरंतर जानकारी दिए जाने हेतु व्यवस्था सुनिश्चित किए जाने के लिए कहा है। मंत्री ने ठण्ड के दृष्टिगत पूरे मेला क्षेत्र में पर्याप्त मात्रा में अलाव जलाये जाने तथा श्रद्धालुओं के लिए बनाये गये पण्डालों में पुआल बिछायें जाने की व्यवस्था के साथ-साथ प्रकाश, पानी की भी व्यवस्था समुचित रूप से किए जाने के लिए कहा है। मंत्री ने मेला क्षेत्र में सुरक्षा की चुस्त-दूरूस्त व्यवस्था बनाये रखने के निर्देश दिए है।

AK Sharma

उन्होंने कहा कि मेले में काफी संख्या में श्रद्धालु आएंगे, इसके दृष्टिगत उसी के अनुरूप सुरक्षा की पर्याप्त व्यवस्था बनाये रखी जाये। मंत्री ने पाण्टून पुलों एवं नावों का नियमित रूप से अनुश्रवण करते रहने के निर्देश दिए है। मंत्री ने पूरा मेला क्षेत्र में 24 घण्टे निर्बाध रूप से विद्युत आपूर्ति की व्यवस्था बनाये रखने हेतु सभी आवश्यक तैयारियां पूर्ण रूप से बनाये रखने के लिए कहा है। मेला क्षेत्र में बनाये गये शौचालयों की नियमित रूप से सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए कहा है। मंत्री ने संगम क्षेत्र में फ्लोटिंग नाव से संगम क्षेत्र में निरंतर जल की सफाई करते रहने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि जिससे कि श्रद्धालुओं के द्वारा जो फूल-माला चढ़ाया जाये, उसकी सफाई निरंतर रूप से होती रहे। उन्होंने कहा कि माघ मेला 2023 को महाकुम्भ-2025 के रिहर्सल के रूप में ले।

AK Sharma

बैठक के उपरांत मंत्री ने मेला क्षेत्र एवं स्नान घाटों का निरीक्षण भी किया तथा वहां पर की गयी तैयारियों का जायजा लिया। संगम क्षेत्र पहुंचकर वाॅच टाॅवर के बारे में जानकारी ली। उन्होंने महिलाओं के लिए बनाये गये चेंजिंग रूम को भी देखा। घाटों पर निरंतर साफ-सफाई की व्यवस्था बनाये रखने के निर्देश दिए है।

AK Sharma

उन्होंने स्नान घाटों सहित पूरे मेला क्षेत्र में की गयी साफ-सफाई की व्यवस्था पर अति प्रसन्नता  व्यक्त करते हुए इसको आगे भी इसी तरह से बनाये रखने के निर्देश दिए। मंत्री वहां पर सफाई कर्मी  सुरेश कुमार, दीन दयाल तथा राजा से बातचीत की तथा सफाई कर्मिंयों के कार्यों की प्रशंसा की। मंत्री ने वीआईपी घाट का निरीक्षण किया तथा बोट से संगम पहुंचकर मां त्रिवेणी की पूजा-अर्चना की तथा माघ मेले के सकुशल सम्पन्न होने की कामना की।

AK Sharma

इस अवसर पर मण्डलायुक्त  विजय विश्वास पंत, अतिरिक्त पुलिस आयुक्त  आकाश कुलहरि, जिलाधिकारी  संजय कुमार खत्री, मेलाधिकारी  अरविंद सिंह चौहान, नगर आयुक्त  चन्द्र मोहन गर्ग सहित अन्य सम्बंधित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Related Post

JP NADDA

असम : नड्डा बोले- यह चुनाव असम की संस्कृति की रक्षा, सुरक्षा और समृद्धि का चुनाव

Posted by - March 22, 2021 0
डिब्रूगढ़। असम विधानसभा चुनाव को लेकर भारतीय जनता पार्टी आक्रामक मूड में है। सत्ता पर काबिज होने के लिए बीजेपी…
AK Sharma

एके शर्मा ने कम्यूनिटी हाल बकवल को दी 29 करोड़ रुपए के विकास कार्यों की सौगात

Posted by - April 4, 2023 0
मऊ/लखनऊ। प्रदेश के  नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा (AK Sharma)  आज शाम को नगर पालिका कम्यूनिटी हाल बकवल…
Mamta Banerjee

ममता बनर्जी ने PM मोदी को लिखा लेटर, टीकाकरण नीति को बताया खोखला

Posted by - April 20, 2021 0
कोलकाता। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamta Banerjee) ने केंद्र के टीकाकरण अभियान पर सवाल उठाते हुए पीएम मोदी को…