सावधान! आपके शरीर में कैंसर के खतरे को बढ़ाती है ये चीज़े

450 0

हेल्थ डेस्क.   कैंसर एक बहुत ही गंभीर और जानलेवा बिमारी होती है. कैंसर की वजह से दुनियाभर में हर साल लाखों लोगों की मौत हो जाती है. कई लोगों को तो पता भी नही चलता कि उनको ये बिमारी है क्यूंकि कैंसर के लक्षण शुरुआत में बहुत ही कम नजर आते हैं. जब तक लोगों को इस बिमारी का पता चलता है तब तक ये बिमारी हाई रिस्क तक पहुँच चुकी होती है. कैसर का एक कारण है जागरूकता की कमी. आपकी दिनचर्या और खान-पान आपके सेहत पर पूरी तरह से प्रभाव डालती है. रोजाना बहुत सी चीजे ऐसी है जो हमारे शरीर में कैंसर के खतरे को बढ़ाती है. आइए जानते हैं उनके बारे में…

नहाते वक्त की जाने वाली इन गलतियों से बचे, शरीर के लिए है हानिकारक

धूम्रपान

आपने टीवी पर देखा होगा कि धूम्रपान से कैंसर होता है। सिगरेट या बीड़ी का धुआं फेफड़ों में जाकर जम जाता है, जो बाद में फेफड़ों के कैंसर का कारण बनता है और फिर लोगों की जान बचाना मुश्किल हो जाता है। सिगरेट में निकोटीन के अलावा 4000 दूसरे खतरनाक केमिकल्स भी होते हैं। इसलिए जरूरी है कि आप धूम्रपान तुरंत छोड़ दें और अगर आपके आसपास कोई सिगरेट या बीड़ी पी रहा है तो उससे दूरी बना लें।

प्रोसेस्ड फूड्स

बहुत ज्यादा प्रोसेस्ड फूड्स, पैकेटबंद आहार, कोल्ड ड्रिंक्स, ज्यादा चीनी-नमक वाले आहार, रेड मीट, फैटी फूड्स और केमिकलयुक्त आहारों का सेवन भी आपको कैंसर का मरीज बना सकता है। हाल ही में हुए शोध के अनुसार, इन चीजों का अधिक मात्रा में सेवन करने से कैंसर का खतरा 10 प्रतिशत तक बढ़ जाता है।

सूर्य की किरणें

कुछ पल धूप में बैठना किसे नहीं सुहाता लेकिन आपको जानकर आश्चर्य होगा कि सूर्य की किरणें भी कैंसर का कारण बन सकती है। ओजोन पर्त में छेद होने के कारण सूर्य की किरणों के साथ हानिकारक अल्ट्रावॉयलेट किरणें भी धरती पर आती हैं, जिससे स्किन कैंसर हो सकता है।

प्रोटीन डाइट

कुछ लोग सेहतमंद रहने के लिए ज्यादा प्रोटीन लेते हैं. ऐसा मांसपेशियों को मजबूत करने, वजन घटाने और भूख को कंट्रोल करने के लिए किया जाता है। ऐसा करके आप खुद कैंसर के खतरे को बढ़ावा देते हैं। एक स्टडी के मुताबिक, हाई प्रोटीन वाला फूड, खासतौर से रेड मीट वाला प्रोटीन कैंसर का खतरा बढ़ता है। डाइट में जरूरत से ज्यादा प्रोटीन लेने से कैंसर होने का खतरा 4 फीसदी ज्यादा बढ़ जाता है।   खाने में प्रोटीन की मात्रा 10 फीसदी बढ़ाने से कैंसर का खतरा तीन गुना तक बढ़ सकता है इसलिए अपनी डाइट में प्रोटीन की मात्रा कम कर दीजिए।

मोटापा

कई अध्ययनों में यह बताया गया है कि अधिक वजन या मोटापा कैंसर का खतरा बढ़ा सकता है। इसलिए जरूरी है कि स्वस्थ आहार लें और नियमित रूप से व्यायाम करें, ताकि वजन बढ़ने या मोटापे की समस्या पैदा न हो। यह सिर्फ कैंसर के ही खतरे से नहीं बचाएगा बल्कि अन्य कई बीमारियों से भी आपको बचा सकता है।

वायु प्रदुषण

देश में वायु प्रदूषण की वजह से भारत में औसतन तीन मिनट में एक बच्चे की मौत हो जाती है। वायु प्रदूषण के कारण फेफड़े में कैंसर का खतरा बना रहता है। चिकित्सकों का कहना है कि धूम्रपान फेफड़े के कैंसर की मुख्य वजह मानी जाती थी, लेकिन हाल के दिनों में यह बात भी सामने आई है कि फेफड़े के कैंसर के बढ़ते मामलों में प्रदूषित हवा की भूमिका भी बढ़ रही है। फेफड़े का कैंसर खतरनाक बीमारी है और इसके निदान के बाद भी पांच साल तक जीवित रहने की उम्मीद कम ही होती है।

 

 

 

Related Post

उन्हें देखकर रो पड़ी थी, नर्क की तरह था वो समय -दिव्यांका त्रिपाठी

Posted by - July 13, 2019 0
इंटरटेनमेंट डेस्क। टीवी सीरियल से मशहूर हुईं एक्ट्रेस दिव्यांका त्रिपाठी हाल ही में अपने पति विवेक दहिया के साथ शादी…