धनतेरस स्पेशल: भूलकर भी न खरीदें ये चीजें, होगा अशुभ

534 0

लाइफस्टाइल डेस्क.    धनतेरस का त्योहार आने वाला है. कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को धनतेरस मनाया जाता है. इस साल का धनतेरस शुक्रवार, 13 नवंबर को है. हिन्दू धर्मं के अनुसार मान्यता है कि समुद्र मंथन के दौरान धनतेरस के दिन ही भगवान धन्वंतरि अमृत कलश के साथ प्रकट हुए थे. धनतेरस के शुभ दिन पर सोना, चांदी के सिक्के-गहने और अलग-अलग धातुओं के बर्तन खरीदते है. माना जाता है कि इस दिन जो कुछ भी खरीदा जाता है उससे घर की सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है और धन कुबेर प्रसन्न होते है.

सावधान! आपके शरीर में कैंसर के खतरे को बढ़ाती है ये चीज़े

धनतेरस पर क्या खरीदना चाहिए ये तो सभी को पता है, लेकिन कुछ चीज़े ऐसी भी हैं जिनको धनतेरस पर खरीदना अशुभ माना जाता है. चलिए आपको बताते हैं वो चीज़े कौन सी है.

  • आमतौर पर धनतेरस के दिन लोग स्टील या एल्युमिनियम के बर्तन खरीदते हैं।  आपको बता दें कि यह धातु राहु का कारक होती है। धनतेरस के दिन ऐसी चीजें घर लाई जाती हैं जो प्राकृतिक रूप से उत्पन्न हुई हो। न कि मानव निर्मित हो। अत: इसे घर में लाना और सजाकर रखना अशुभ एवं दुर्भाग्य का सूचक माना जाता है। इसी तरह लोहे की वस्तुए नहीं खरीदनी चाहिए।
  • धनतेरस पर लोहे से बनी चीजें नहीं खरीदना चाहिए. इस दिन लोहे से बनी चीजें घर पर लाने पर राहु ग्रह की अशुभ छाया पड़ जाती है. राहु की नजर पड़ते ही परेशानियां बढ़ने लगती हैं.
  • धनतेरस पर कुछ लोग प्लास्टिक की बनी चीजें घर ले आते हैं. बता दें कि प्लास्टिक बरकत नहीं देता है. इसलिए धनतेरस पर प्लास्टिक से बना किसी भी तरह का सामान घर न लेकर आएं.
  • धनतेरस के दिन काले रंग की चीजों को घर लाने से बचना चाहिए. धनतेरस एक बहुत ही शुभ दिन है जबकि काला रंग हमेशा से दुर्भाग्य का प्रतीक माना गया है इसलिए धनतेरस पर काले रंग की चीजें खरीदने से बचें.
  • धनतेरस के दिन कांच का सामान खरीदने से भी अपसगुन होता है.

Related Post

कृषि कानून इतना अच्छा है तो भाजपा का कोई मंत्री बिना सुरक्षा सिंघु बॉर्डर जाकर दिखाए – मनीष तिवारी

Posted by - July 18, 2021 0
पंजाब में विधानसभा चुनाव की तैयारियां जारी हैं, मोदी सरकार द्वारा पास किया गया कृषि कानून प्रदेश की राजनीति का…

ईद के मौके पर पाकिस्तान ने दी ‘मुबारकबाद’, हवाई क्षेत्र से बैन हटाया

Posted by - June 5, 2019 0
नई दिल्ली। पाकिस्तान द्वारा भारतीय विमानों के लिए अपने हवाई क्षेत्र पर लगी पाबंदी हटाने के बाद सोमवार रात पहला…