नहाते वक्त की जाने वाली इन गलतियों से बचे, शरीर के लिए है हानिकारक

443 0

लाइफस्टाइल डेस्क.   अपने शरीर को वायरस, बैक्टीरिया और इनसे होने वाली विभिन्न बीमारियों से बचाने के लिए हमे रोज नहाने की सलाह दी जाती है. रोजाना नहाने से हम अपने शरीर को साफ स्वच्छ व सुन्दर रखते है. साथ ही नहाने से हमारा शरीर तरोताजा रहता है और दिन भर बदन में फुर्ती बनी रहती है. लेकिन कुछ गलतियां ऐसी है जिनको नहाते वक़्त करना आपके लिए भारी पड़ सकता है. जो हमारी सेहत के लिए बहुत ही नुकसानदेह है. ये गलतिया अक्सर हम सभी से अनजाने में हो जाती है. तो चलिए जानते हैं उन गलतियों के बारे में…

जाने पोषण से भरपूर कद्दू के बीज खाने के अनोखे स्वास्थ्य लाभ

नहाते समय की जाने वाली गलतियां :

1.ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल

ठण्ड आते ही लोग गर्म पानी से नहाने लगते है, गर्म पानी से नहाना अच्छी बात है लेकिन ज्यादा गर्म पानी आपकी बॉडी के लिए हानिकारक हो सकता है, इससे आपके बॉडी का नेचुरल ऑइल कम हो जाता है जिससे त्वचा रूखी हो जाती है और खुजली होने लगती है। इसलिए हमेशा गुनगुने पानी का ही इस्तेमाल करें।

2.ज्यादा शैम्पू करना

हफ्ते में सिर्फ 2 या 3 बार ही शैम्पू का इस्तेमाल करना चाहिए,  क्योंकि शैम्पू का ज्यादा इस्तेमाल करने से बालों की जड़ें कमजोर पड़ने लगती हैं। देखा गया है कि वर्किंग वूमेन बहुत ज्यादा बार अपने बालों को शैम्पू से साफ करती हैं, ऐसा करने से बाल झड़ने जैसी बहुत सारी समस्याएं होने लगती हैं और बाल अपनी चमक भी खो देते हैं।

3.बॉडी स्क्रबर का ज्यादा उपयोग

बॉडी स्क्रबर का प्रयोग करना भी आम बात है लेकिन क्या आपको पता है ज्यादा बॉडी स्क्रबर का उपयोग करके उसे वहीं पर छोड़ देना बहुत हानिकारक साबित हो सकता है। उसमें बैक्टरिया पनपने लगते हैं जो कि सेहत के लिए बहुत ज्यादा हानिकारक साबित हो सकते हैं।

4.गलत साबुन यूज करना

कुछ साबुन त्वचा को रूखा बना देते हैं, इससे खराब बैक्टीरिया शरीर में प्रवेश कर सकते हैं. नहाने का साबुन ऐसा चुनें जो हल्का हो और जिसमें तेल और क्लींजर को गुण मौजूद हों। गर आपको एक्जिमा की शिकायत है या आपकी स्किन संवेदनशील है तो सुगंधित साबुन के इस्तेमाल से बचें वरना आपकी स्किन और खराब हो सकती है। साबुन लगाने के साथ ही उसे अच्छी तरह से साफ भी करें। अगर साबुन लगी रहे तो आपकी स्किन पर मुहांसे या दाने हो सकते हैं।

5.एक्सरसाइज करने के तुरंत बाद नहाना

आजकल फिटनेस का दौर है और इसी के चलते लोग जिम जाना, एक्सरसाइज करना पसंद करते है और इन्ही के चलते वे अपने काम या आॅफिस में जाने से लेट हो जाते है और इसह के चक्कर में वे एक्सरसाइज करने के तुरंत बाद आकर नहा लेते है। लेकिन कभी भी जिम या फिर एक्सरसाइज करने के तुरंत बाद नहीं नहाना चाहिए। जिम या एक्सरसाइज के बाद हमारी बॉडी गर्म हो जाती है और उसके तुरन्त बाद नहाने से बुखार और जुकाम होने का खतरा भी रहता है।

Related Post

अधिवक्ता का अपहरण कर उन्नाव में आरोपियों ने की हत्या

अधिवक्ता का अपहरण कर उन्नाव में आरोपियों ने की हत्या

Posted by - March 30, 2021 0
दो सगे भाईयों ने लखनऊ से एक अधिवक्ता का अपहरण कर उन्नाव में ले जाकर हत्या कर दी पुलिस ने शव उन्नाव के मौरावां क्षेत्र में सड़क किनारे बरामद कर लिया बीते शनिवार से अधिवक्ता लापता थे, पुलिस तलाश में लगी थी। पुलिस ने इस बारे में छानबीन में पता चला कि अधिवक्ता को उसके ही पड़ोसी अपने साथ ले गए हैं। इसके बाद पुलिस ने दोनों भाईयों को गिरफ्तार कर वारदात का खुलासा किया।मामला कैसरबाग थानाक्षेत्र के लालकुंआ, मकबूलगंज इलाके का है। यहां से अधिवक्ता नितिन तिवारी (35) का अपहरण कर हत्या कर दी गई। एडीसीपी पश्चिम राजेश कुमार श्रीवास्तव के मुताबिक नितिन तिवारी मकबूलगंज में रहते थे। होली के हुड़दंग का विरोध करने पर वकील पर फायरिंग बीते शनिवार को उनके भाई मयंक ने अपहरण की आशंका जताते हुए कैसरबाग कोतवाली में रिपोर्ट दर्ज कराई थी। पुलिस की कई टीमें उनकी लोकेशन ट्रेस करने के साथ ही पड़ताल में लगी थीं। इस बीच रविवार को नितिन का शव उन्नाव जनपद के मौरावां क्षेत्र के पिसंदा गांव में सड़क किनारे झाड़ियों में पड़ा मिला। उन्नाव पुलिस की सूचना पर मयंक के परिवारीजनों ने शव की शिनाख्त की। पड़ताल में पता चला कि नितिन को उनके पड़ोस में रहने वाले प्रवीण अग्रवाल और उसका भाई विपिन अग्रवाल अपने साथ कार से ले गया था। दोनों की तलाश शुरू हुई। इस बीच उन्नाव पुलिस ने मामले में हत्या का मुकदमा दर्ज कर प्रवीण और उसके भाई विपिन को गिरफ्तार कर लिया। उन्नाव के मौरावां थाने के इंस्पेक्टर ने बताया कि दोनों हत्यारोपितों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है। पोस्टमार्टम में अधिवक्ता की गला दबाने और सिर पर भारी वस्तु से प्रहार कर हत्या करने की पुष्टि हुई है। एटीएस को सौदागार सदर की पत्नी की तलाश…