Site icon News Ganj

नहाते वक्त की जाने वाली इन गलतियों से बचे, शरीर के लिए है हानिकारक

लाइफस्टाइल डेस्क.   अपने शरीर को वायरस, बैक्टीरिया और इनसे होने वाली विभिन्न बीमारियों से बचाने के लिए हमे रोज नहाने की सलाह दी जाती है. रोजाना नहाने से हम अपने शरीर को साफ स्वच्छ व सुन्दर रखते है. साथ ही नहाने से हमारा शरीर तरोताजा रहता है और दिन भर बदन में फुर्ती बनी रहती है. लेकिन कुछ गलतियां ऐसी है जिनको नहाते वक़्त करना आपके लिए भारी पड़ सकता है. जो हमारी सेहत के लिए बहुत ही नुकसानदेह है. ये गलतिया अक्सर हम सभी से अनजाने में हो जाती है. तो चलिए जानते हैं उन गलतियों के बारे में…

जाने पोषण से भरपूर कद्दू के बीज खाने के अनोखे स्वास्थ्य लाभ

नहाते समय की जाने वाली गलतियां :

1.ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल

ठण्ड आते ही लोग गर्म पानी से नहाने लगते है, गर्म पानी से नहाना अच्छी बात है लेकिन ज्यादा गर्म पानी आपकी बॉडी के लिए हानिकारक हो सकता है, इससे आपके बॉडी का नेचुरल ऑइल कम हो जाता है जिससे त्वचा रूखी हो जाती है और खुजली होने लगती है। इसलिए हमेशा गुनगुने पानी का ही इस्तेमाल करें।

2.ज्यादा शैम्पू करना

हफ्ते में सिर्फ 2 या 3 बार ही शैम्पू का इस्तेमाल करना चाहिए,  क्योंकि शैम्पू का ज्यादा इस्तेमाल करने से बालों की जड़ें कमजोर पड़ने लगती हैं। देखा गया है कि वर्किंग वूमेन बहुत ज्यादा बार अपने बालों को शैम्पू से साफ करती हैं, ऐसा करने से बाल झड़ने जैसी बहुत सारी समस्याएं होने लगती हैं और बाल अपनी चमक भी खो देते हैं।

3.बॉडी स्क्रबर का ज्यादा उपयोग

बॉडी स्क्रबर का प्रयोग करना भी आम बात है लेकिन क्या आपको पता है ज्यादा बॉडी स्क्रबर का उपयोग करके उसे वहीं पर छोड़ देना बहुत हानिकारक साबित हो सकता है। उसमें बैक्टरिया पनपने लगते हैं जो कि सेहत के लिए बहुत ज्यादा हानिकारक साबित हो सकते हैं।

4.गलत साबुन यूज करना

कुछ साबुन त्वचा को रूखा बना देते हैं, इससे खराब बैक्टीरिया शरीर में प्रवेश कर सकते हैं. नहाने का साबुन ऐसा चुनें जो हल्का हो और जिसमें तेल और क्लींजर को गुण मौजूद हों। गर आपको एक्जिमा की शिकायत है या आपकी स्किन संवेदनशील है तो सुगंधित साबुन के इस्तेमाल से बचें वरना आपकी स्किन और खराब हो सकती है। साबुन लगाने के साथ ही उसे अच्छी तरह से साफ भी करें। अगर साबुन लगी रहे तो आपकी स्किन पर मुहांसे या दाने हो सकते हैं।

5.एक्सरसाइज करने के तुरंत बाद नहाना

आजकल फिटनेस का दौर है और इसी के चलते लोग जिम जाना, एक्सरसाइज करना पसंद करते है और इन्ही के चलते वे अपने काम या आॅफिस में जाने से लेट हो जाते है और इसह के चक्कर में वे एक्सरसाइज करने के तुरंत बाद आकर नहा लेते है। लेकिन कभी भी जिम या फिर एक्सरसाइज करने के तुरंत बाद नहीं नहाना चाहिए। जिम या एक्सरसाइज के बाद हमारी बॉडी गर्म हो जाती है और उसके तुरन्त बाद नहाने से बुखार और जुकाम होने का खतरा भी रहता है।

Exit mobile version