ageing

बुढ़ापे की दस्तक़ हो सकते हैं ये लक्षण

1061 0

 

आप अगर 35 से 40 साल की उम्र के बीच हैं और  बेवजह ही जल्दी थक जाते हैं, तो हो आपका बुढ़ापा दस्‍तक देने वाला है। हम आपको ऐसे ही कई लक्षणों के बारे में बताने जा रहें हैं जो आपके असमय बुढ़ापे के लक्षण हो सकते हैं। 


​बालों का तेज़ी से झड़ना और सफेद होना

बालों का झड़ना और सफेद होना सबसे पहला संकेत है । हांलाकि ये समस्या हम आज-कल काफी कम उम्र के बच्चों में भी देख रहे हैं। वातावरण में होने वाले प्रदूषण का सीधा असर हमारे बालों और त्वचा पर पड़ता है। जिससे वो कमज़ोर हो कर झड़ने लगते हैं। इसके अलावा कुछ लोगों में ये समस्या जेनेटिक भी होती है। वहीं, सही खान पान न होने से भी बाल जल्दी सफेद होने लगते हैं।

बॉलीवुड क्वीन कंगना रनौत, अब बनेगी इंदिरा गांधी


​कम वज़न भी भारी लगने लगे

जब हमें अपना आधे से एक किलो का हैण्ड बैग भी भारी लगने लग जाये तो समझ लेना चाहिये कि ये बुढापे की दस्तक है। उम्र बढने के साथ हमारी मांसपेशिया या मसल्स न केवल कमजोर पडने लगती हैं बल्कि इनका बनना भी कमे होने लगता है।जिसका सीधा असर हमारी शारीरिक क्षमता पर पड़ता है। लेकिन इस समस्या को हम न्यूट्रिशियस डाइट और रेगुलर एक्सरसाइज से दूर कर सकते हैं।

अब फिर पटरी पर लौटेगा सिनेमाघरों का बिजनेस , गाइडलाइंस जारी

ट्राउज़र या पैंट का कमर पर टाईट होना और थाइज़ में ढीला होना

अगर आपको आपकी फेवरेट पैंट का कमर पर टाईट और थाईज़ के हिस्से में ढीली महसूस होने लगे तो इसे बुढ़ापे का इशारा समझें। बढ़ती उम्र के साथ शरीर में असंतुलित फैट का जमा होने लगता है जो कि कमर से शरू होता हैसाथ ही मांसपेशियां भी सिकुड़ कर कमजोर पड़ने लगती हैं जो कि थाइज़ से शुरू होता है।

​असंतुलित नींद

असंतुलित नींद, अनिद्रा या फिर आसानी से नींद का टूट जाना या जैसे नींद के ये संकेत भी बुढ़ापे के लक्षण हैं। इसका प्रमुख वजह कार्टीसॉल हार्मोन है जिसे तनाव या स्ट्रेस हार्मोन भी कहते हैं। अधिक तनाव के कारण कार्टीसॉल बढ़ जाता है, जिस कारण नींद को लेकर ऐसी समस्याएँ उत्पन्न होने लगती हैं।

‘द गर्ल ऑन द ट्रेन’ 26 फरवरी को नेटफ्लिक्स पर होगी रिलीज

चेहरे पर झुर्रियां और झाइयाँ

यदि आपके चेहरे पर झुर्रियां और झाइयाँ दिखने लगी हैं तो निश्चित ही ये बुढ़ापे की दस्तक है । समय के साथ हमारी त्वचा ढीली पड़ने लगती है और स्किन में मेलानिन नामक पिगमेंट असंतुलित हो जाता है जिसकी वजह से आपके चेहरे पर झुर्रियां और झाइयाँ दिखने लगती हैं।

 

Related Post

कार्तिक आर्यन

होली के रंगो के बीच भूल भुलैया 2 की शूटिंग के लिए लखनऊ पहुंचे कार्तिक आर्यन

Posted by - March 9, 2020 0
एंटरटेनमेंट डेस्क। इन दिनों सभी के जुबान पर सुपरस्टार कार्तिक आर्यन का नाम जोरों से झाया हुआ हैं। जिन्होने अपनी…