jaggery

सर्दी के मौसम में डाइट में शामिल करें गुड़, ये होंगे चार फायदे

806 0

नई दिल्ली। गुड़ (jaggery) खाना स्वास्थ्य के लिए वैसे ही काफी लाभदायक माना जाता है, लेकिन सर्दियों के मौसम में गुड़ खाने के बहुत फायदे होते हैं। लोग खाली पेट गुड़ खाने के फायदे या चना और गुड़ खाने के फायदे तो जानते हैं, लेकिन इनसे हटकर भी गुड़ के फायदे हैं।

उन्हीं में से एक है, गुड़ (jaggery) का पानी पीना, ये सुनने में थोड़ा अटपटा जरूरी लग सकता है, लेकिन इसके फायदें आपको हैरान कर करते हैं। गुड़ को नेचुरल शुगर के तौर पर भी देखा जाता है। गुड़ स्‍वाद में ही आपको संतुष्ट नहीं करता यह सेहत के लिए भी किसी खजाने से कम नहीं है।

कैमरे का सामना करने के लिए मैं बहुत उत्साहित: सनी लियोनी

सर्दियों के मौसम में रात को सोते समय गुड़ खाने से पेट की समस्याओं से बचा जा सकता है। गुड़ को डाइडेशन के लिए अच्छा माना जाता है। गुड़ के सेवन से कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचा जा सकता है। सर्दी में गुड़ आपको गर्मी देने का काम भी कर सकता है। गुड़ में पाए जाने वाले तत्व हेल्थ के लिए बहुत लाभकारी माने जाते हैं।

गुड़ (jaggery) खाने के चार स्वास्थ्य लाभ

गुड़ का सेवन करने से सर्दी-जुकाम की समस्या से बचा जा सकता है

सर्दी के मौसम में गुड़ का सेवन करने से सर्दी-जुकाम की समस्या से बचा जा सकता है। गुड़ की तासीर में गर्म होती है, जो सर्दी-जुकाम को दूर करने में मददगार साबित हो सकता है। काली मिर्च और अदरक के साथ गुड़ का सेवन करने से सर्दी-जुकाम से बचे रह सकते हैं।

गुड़ से हड्डियां मजबूत होती हैं

गुड़ का सेवन करना हड्डियों के लिए अच्छा माना जाता है। गुड़ से हड्डियां मजबूत होती हैं। गुड़ में कैल्‍शियम पाया जाता है, इसके साथ ही साथ फास्‍फोरस भी गुड़ में भरपूर मात्रा में होता है। जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं।

ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल करने में मददगार

ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए गुड़ का सेवन करना काफी लाभदायक माना जाता है। ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए आप अपनी डाइट में गुड़ को शामिल कर सकते हैं।

गुड़ के सेवन से खून की कमी को किया जा सकता है दूर

गुड़ को आयरन का अच्छा सोर्स माना जाता है, जिन लोगों को एनिमिया की शिकायत है। उन्हें गुड़ का सेवन करना चाहिए। गुड़ के सेवन से खून की कमी को दूर किया जा सकता है।

Related Post

दिल्ली दंगा : जांच को लेकर दिल्ली पुलिस को कोर्ट की फटकार, कहा- बेवजह सजा काट रहे लोग

Posted by - August 30, 2021 0
दिल्ली में पिछले साल हुए दंगो को लेकर दिल्ली की ही एक कोर्ट ने पुलिस जांच को लेकर अधिकारियों को…

दिल्ली पुलिस ने दो लोगों को किया गिरफ्तार, सीसीटीवी फुटेज के आधार पर हुई पहचान

Posted by - September 26, 2021 0
नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली के रोहिणी कोर्ट में शुक्रवार दोपहर को हुई गोलीबारी में दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने…
लखनऊ हिंसा

लखनऊ हिंसा: पूर्व आईपीएस दारापुरी, सदफ समेत कई को मिली जमानत

Posted by - January 3, 2020 0
लखनऊ। राजधानी लखनऊ में नागरिकता संशोधन एक्ट (सीएए) के विरोध में प्रदर्शन के दौरान हिंसा के आरोप में गिरफ्तार पूर्व…