भारत लौटा भारतीय वायु सेना का C-17, ज्यादा से ज्यादा लोगों को एयरलिफ्ट करने का बनाया जा रहा प्लान

36 0

अफगानिस्तान में एक बार फिर से तालिबान राज आ गया है. तालिबान के कब्जे के बाद अफगानिस्तान के नागरिकों में दहशत और डर का माहौल बना हुआ है।  ऐसे में हर कोई देश को छोड़ यहां से जाना चाहता है।  भारतीय वायु सेना  भी यहां से भारतीय लोगों को निकालने में लगी हुई है।  इसी कड़ी में सोमवार को भारतीय वायु सेना (IAF) का C-17 काबुल से लोगों को लेकर भारत लौटा। बताया जा रहा है कि 46 नागरिकों को विमान के जरिए लाया गया है।  अभी करीब 400 लोग वहां हैं, इन्हें भी एयरलिफ्ट किया जाएगा।

अफगानिस्तान में तालिबान का कब्जा होने के बाद देश से बाहर निकलने का एकमात्र रास्ता काबुल एयरपोर्ट ही बचा था।  जिसे भी अब बंद कर दिया गया है।  भारत भी बाकी देशों की तरह इस देश से अपने नागरिकों और अधिकारियों को वापस ला रहा है। हालांकि, भारत सरकार अपने लोगों को यहां से निकालने की हर संभव कोशिशों में लगा हुआ है।

काबुल एयरपोर्ट अभी अमेरिका के नियंत्रण में है. इसलिए इसे सबसे सुरक्षित भी माना जा रहा है।  अमेरिका ने यहां अपने 6000 सैनिकों की तैनाती की है। लेकिन आज अफगान नागरिकों की भारी भीड़ एयरपोर्ट पर देखी गई, लोग विमानों पर भी चढ़ रहे थे। भीड़ को तितर बितर करने के लिए अमेरिकी सैनिकों ने गोलियां चला दीं।  जिसके बाद खबर आई कि पांच लोगों की गोलीबारी के बाद मौत हो गई है।  लेकिन अभी इसकी पुष्टि नहीं हुई है कि लोगों की मौत गोली लगने से हुई या फिर भीड़ में दबने के कारण हुई है।

100 लाख करोड़ की स्कीम का PM ने फिर किया ऐलान, चिदंबरम बोले- ये सालाना GDP से तेज बढ़ रही

अफगानिस्तान से सिखों और हिंदुओं को निकालने पर केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा है कि विदेश मंत्रालय और इसके लिए जिम्मेदार अन्य सभी इंतजाम किए जाएंगे। वहीं, बताया जा रहा है कि तालिबान ने काबुल में टोलोन्यूज परिसर में प्रवेश कर लिया है और सुरक्षा कर्मचारियों के हथियारों की जांच की है और सरकार की ओर से जारी हथियार एकत्र किए है। इसके अलावा परिसर को सुरक्षित रखने के लिए सहमत हुए हैं।

Divyansh Singh

मिट्टी का तन, मस्ती का मन; छड़ भर जीवन, मेरा परिचय।

Related Post

खुद को महाशक्ति दिखाने के दिखावे में चीन ने वीडियो में तेजस की फोटो लगा, खुद का उड़वाया मजाक

Posted by - July 1, 2021 0
चीन खुद को बाहुबली मानता है और इसके लिए वॉर ड्रिल के वीडियो जारी करता है, यानी प्रोपेगेंडा वीडियो. ऐसे…
Nora Fatehi

रमजान में इस तरह का वीडियो शेयर करने पर ट्रोल हुईं नोरा फतेही,यूजर ने किया ऐसा कमेंट

Posted by - June 5, 2019 0
इंटरटेनमेंट डेस्क। बॉलीवुड में अपने हिट नंबर्स की वजह से जानी जाने वाली नोरा फतेही इंटरनेट पर ट्रोलर्स का शिकार…
बांग्लादेश विदेश मंत्री की यात्रा

भारत ने नागरिकता संशोधन पर अमेरिकी आयोग की टिप्पणी को बताया पूर्वाग्रह से ग्रसित

Posted by - December 10, 2019 0
  नई दिल्ली । भारतीय विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को ‘अमेरिकी अंतर्राष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता आयोग’ के नागरिकता संशोधन विधेयक और…