भारत लौटा भारतीय वायु सेना का C-17, ज्यादा से ज्यादा लोगों को एयरलिफ्ट करने का बनाया जा रहा प्लान

124 0

अफगानिस्तान में एक बार फिर से तालिबान राज आ गया है. तालिबान के कब्जे के बाद अफगानिस्तान के नागरिकों में दहशत और डर का माहौल बना हुआ है।  ऐसे में हर कोई देश को छोड़ यहां से जाना चाहता है।  भारतीय वायु सेना  भी यहां से भारतीय लोगों को निकालने में लगी हुई है।  इसी कड़ी में सोमवार को भारतीय वायु सेना (IAF) का C-17 काबुल से लोगों को लेकर भारत लौटा। बताया जा रहा है कि 46 नागरिकों को विमान के जरिए लाया गया है।  अभी करीब 400 लोग वहां हैं, इन्हें भी एयरलिफ्ट किया जाएगा।

अफगानिस्तान में तालिबान का कब्जा होने के बाद देश से बाहर निकलने का एकमात्र रास्ता काबुल एयरपोर्ट ही बचा था।  जिसे भी अब बंद कर दिया गया है।  भारत भी बाकी देशों की तरह इस देश से अपने नागरिकों और अधिकारियों को वापस ला रहा है। हालांकि, भारत सरकार अपने लोगों को यहां से निकालने की हर संभव कोशिशों में लगा हुआ है।

काबुल एयरपोर्ट अभी अमेरिका के नियंत्रण में है. इसलिए इसे सबसे सुरक्षित भी माना जा रहा है।  अमेरिका ने यहां अपने 6000 सैनिकों की तैनाती की है। लेकिन आज अफगान नागरिकों की भारी भीड़ एयरपोर्ट पर देखी गई, लोग विमानों पर भी चढ़ रहे थे। भीड़ को तितर बितर करने के लिए अमेरिकी सैनिकों ने गोलियां चला दीं।  जिसके बाद खबर आई कि पांच लोगों की गोलीबारी के बाद मौत हो गई है।  लेकिन अभी इसकी पुष्टि नहीं हुई है कि लोगों की मौत गोली लगने से हुई या फिर भीड़ में दबने के कारण हुई है।

100 लाख करोड़ की स्कीम का PM ने फिर किया ऐलान, चिदंबरम बोले- ये सालाना GDP से तेज बढ़ रही

अफगानिस्तान से सिखों और हिंदुओं को निकालने पर केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा है कि विदेश मंत्रालय और इसके लिए जिम्मेदार अन्य सभी इंतजाम किए जाएंगे। वहीं, बताया जा रहा है कि तालिबान ने काबुल में टोलोन्यूज परिसर में प्रवेश कर लिया है और सुरक्षा कर्मचारियों के हथियारों की जांच की है और सरकार की ओर से जारी हथियार एकत्र किए है। इसके अलावा परिसर को सुरक्षित रखने के लिए सहमत हुए हैं।

Related Post

टोक्यो ओलंपिक- कौन खिलाड़ी बन सकता है भारत का ध्वजवाहक, रेस में पीवी सिंधु सबसे आगे

Posted by - June 26, 2021 0
टोक्यो ओलंपिक 23 जूलाई से शुरु होने वाले हैं। उससे पहले उद्घाटन समारोह का आयोजन किया जाएगा। एक पुरूष और…

अफगानिस्तान संकट के बीच हुई सीसीएस की बैठक, पीएम मोदी ने हालात पर की अहम चर्चा

Posted by - August 17, 2021 0
अफगानिस्तान में गनी सरकार के गिरने के बाद बिगड़ते हालात की समीक्षा के लिए मंगलवार को कैबिनेट कमेटी ऑन सिक्योरिटी…