up cm yogi

BJP सरकार के पहले CM बने योगी, जिनकी देखरेख में 5वीं बार पेश हुआ UP का बजट

693 0

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने आज विधानसभा में अपना पांचवा व पूर्ण बजट पेश किया, जो केंद्र सरकार की तर्ज पर पेपरलेस रहा। 2021-2022 का कुल बजट 5 लाख 50 हजार 270 करोड़ का है। चालू वित्तीय वर्ष में कुल बजट 5.13 लाख करोड़ था। इसी के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नाम और एक रिकॉर्ड जुड़ गया, वे BJP सरकार के पहले ऐसे CM हैं, जिनकी देखरेख में 5वीं बार बजट पेश किया गया।

योगी के नाम बना नया रिकॉर्ड
उत्तर प्रदेश में BJP की सरकारों में विभिन्न समय पर पांच मुख्यमंत्री बन चुके हैं। कल्याण सिंह दो बार मुख्यमंत्री रहे तो राम प्रकाश गुप्त और राजनाथ सिंह एक-एक बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रह चुके हैं। योगी आदित्यनाथ 19 मार्च 2017 को मुख्यमंत्री बने थे और अभी भी अपने पद पर कायम हैं।

UP Budget 2021: एक घंटा 40 मिनट में पेश किया UP का सबसे बड़ा पहला पेपरलेस बजट

प्रदेश में में पहली बार BJP की 1991 में सरकार बनी थी और मुख्यमंत्री का ताज कल्याण सिंह के सिर सजा था। लेकिन छह दिसंबर 1992 को अयोध्या में बाबरी मस्जिद विध्वंस के चलते कल्याण सिंह की सरकार को बर्खास्त कर दिया गया था। वो 1 साल 165 दिन ही मुख्यमंत्री पद पर रह सके थे। हालांकि कल्याण सिंह सरकार बर्खास्त नहीं हुई होती तो स्वाभाविक तौर पर वो अपना कार्यकाल पूरा करती, क्योंकि पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनी थी।

Related Post

…तो प्रियंका गांधी यमुना में भी लगाएंगी डुबकी, संतों से लेंगी आशीर्वाद

Posted by - February 19, 2021 0
मथुरा।  प्रयागराज की तर्ज पर श्रीकृष्ण की नगरी में कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा यमुना में डुबकी लगाएंगी।…
WHO

मां के दूध से बच्चे को कोरोना संक्रमण होने का अब तक कोई प्रमाण नहीं : डब्ल्यूएचओ

Posted by - June 13, 2020 0
नई दिल्ली। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा कि स्तनपान के जरिये कोरोना संक्रमण का खतरा नहीं है। इसलिए कोविड-19…

जैसे ही ‘किसान’ शब्द आता है, वैसे ही सदन के माइक बंद हो जाते हैं- ट्वीट कर बोले हुड्डा

Posted by - August 6, 2021 0
संसद में पक्ष विपक्ष के बीच मची खींचतान के बीच कांग्रेस नेता व राज्यसभा सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने बड़ा…