CM Yogi

1500 जोड़े हुए एक दूजे के, सीएम योगी ने दिया सुखी जीवन का आशीर्वाद

93 0

गोरखपुर। जिले में शनिवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) की मौजूदगी में एक साथ 1500 जोड़ों ने एक-दूजे का हाथ थामा। नव दंपतियों को योगी ने न सिर्फ आशीर्वाद बल्कि उपहार भी दिया और उनके सुखी जीवन की कामना की। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा की डबल इंजन सरकार महिला सशक्तिकरण को लेकर प्रतिबद्ध है। महिला आरक्षण विधेयक का जिक्र करते हुए सीएम (CM Yogi) ने कहा कि अब परिसीमन का इंतजार है। इसके बाद महिलाओं को पंचायती चुनाव की तरह लोकसभा से लेकर विधानसभा तक आरक्षण मिलने लगेगा।

समारोह का आयोजन समाज कल्याण विभाग की तरफ से आयोजित किया गया है। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत प्रति विवाह पर सरकार की तरफ से 51 हजार रुपये खर्च किए जाएंगे। इसमें से 35 हजार रुपये विवाह बंधन में बंधने जा रही कन्या के बैंक खाते में अंतरित कर दिए जाते हैं। 10 हजार रुपये उपहार व शेष राशि अन्य व्यवस्थागत खर्चों के मद में है।

ये उपहार मिले : सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत सरकार वर-वधू को उपहार भी देती है। इसमें वधू के लिए विवाह के लिए कढ़ाई की एक साड़ी, एक चुनरी, एक डेली यूज की साड़ी, वर के लिए कुर्ता पायजामा, पगड़ी तथा माला, मुस्लिम विवाह के लिए वधू को कढ़ाई वाला सूट, चुनरी, सूट का कपड़ा, वर के लिए कुर्ता-पायजामा आदि देती है।

आभूषण में चांदी की पायल, बिछुआ भी प्रदान किया जाता है। गृहस्थी के समान में कुकर, जग या लोटा, थाली, गिलास, कटोरा व चम्मच, बक्सा तथा प्रसाधन सामग्री से भरी श्रृंगारदानी दी जाती है।

Related Post

CM Yogi

सीएम योगी का सपा पर तंज ‘हम जीते तो ठीक, भाजपा जीते तो ईवीएम की गड़बड़ी’

Posted by - May 27, 2022 0
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने शुक्रवार को विधानसभा में राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा करते हुए सदन को…
CM Yogi

माध्यमिक शिक्षा की मजबूती को मुख्यमंत्री देंगे 25 करोड़ रुपये का उपहार

Posted by - February 29, 2024 0
गोरखपुर । मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) रविवार (3 मार्च) को गोरखपुर में माध्यमिक शिक्षा की मजबूती के लिए करीब 25…
Hanumangarhi Laddu

रामोत्सव 2024: तिरुपति के लड्डू प्रसाद की तरह हनुमानगढ़ी के लड्डू को भी मिलेगा जीआई टैग

Posted by - January 8, 2024 0
अयोध्या : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) द्वारा स्थानीय उत्पादों को अंतरराष्ट्रीय पहचान दिलाने के लिए लगातार प्रयास किये जा…