CM Yogi

1500 जोड़े हुए एक दूजे के, सीएम योगी ने दिया सुखी जीवन का आशीर्वाद

61 0

गोरखपुर। जिले में शनिवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) की मौजूदगी में एक साथ 1500 जोड़ों ने एक-दूजे का हाथ थामा। नव दंपतियों को योगी ने न सिर्फ आशीर्वाद बल्कि उपहार भी दिया और उनके सुखी जीवन की कामना की। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा की डबल इंजन सरकार महिला सशक्तिकरण को लेकर प्रतिबद्ध है। महिला आरक्षण विधेयक का जिक्र करते हुए सीएम (CM Yogi) ने कहा कि अब परिसीमन का इंतजार है। इसके बाद महिलाओं को पंचायती चुनाव की तरह लोकसभा से लेकर विधानसभा तक आरक्षण मिलने लगेगा।

समारोह का आयोजन समाज कल्याण विभाग की तरफ से आयोजित किया गया है। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत प्रति विवाह पर सरकार की तरफ से 51 हजार रुपये खर्च किए जाएंगे। इसमें से 35 हजार रुपये विवाह बंधन में बंधने जा रही कन्या के बैंक खाते में अंतरित कर दिए जाते हैं। 10 हजार रुपये उपहार व शेष राशि अन्य व्यवस्थागत खर्चों के मद में है।

ये उपहार मिले : सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत सरकार वर-वधू को उपहार भी देती है। इसमें वधू के लिए विवाह के लिए कढ़ाई की एक साड़ी, एक चुनरी, एक डेली यूज की साड़ी, वर के लिए कुर्ता पायजामा, पगड़ी तथा माला, मुस्लिम विवाह के लिए वधू को कढ़ाई वाला सूट, चुनरी, सूट का कपड़ा, वर के लिए कुर्ता-पायजामा आदि देती है।

आभूषण में चांदी की पायल, बिछुआ भी प्रदान किया जाता है। गृहस्थी के समान में कुकर, जग या लोटा, थाली, गिलास, कटोरा व चम्मच, बक्सा तथा प्रसाधन सामग्री से भरी श्रृंगारदानी दी जाती है।

Related Post

communicable disease

प्रदेश में एक से 31 अक्टूबर तक चलाया जाएगा संचारी रोग नियंत्रण अभियान

Posted by - September 13, 2022 0
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) के निर्देश पर प्रदेश में 1 से 31 अक्टूबर तक विशेष संचारी रोग नियंत्रण…
CM Yogi

आपके लिए गरीब वोट बैंक हो सकता है, हमारे लिए वो परिवार का हिस्सा हैः सीएम योगी

Posted by - August 11, 2023 0
लखनऊ। समाजवादी पार्टी (सपा) पर उत्तर प्रदेश की छवि बिगाड़ने का आरोप लगाते हुये मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने…
AK Sharma

उप्र में रिन्यूएबल एनर्जी के क्षेत्र में निवेश की अपार संभावनाये: एके शर्मा

Posted by - November 3, 2023 0
लखनऊ। प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा (AK Sharma) ने कहा कि प्रदेश सरकार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ…